Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Hanumanagrh - नोहर में आयोजित विधिक सेवा शिविर में बोले जोधपुर हाईकोर्ट के न्यायाधिपति मनोज कुमार गर्ग - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 17 March 2019

Hanumanagrh - नोहर में आयोजित विधिक सेवा शिविर में बोले जोधपुर हाईकोर्ट के न्यायाधिपति मनोज कुमार गर्ग















''महिलाओं और बालकों के अधिकार'' थीम पर आयोजित किया गया शिविर



शिविर में मेडिकल बोर्ड द्वारा हाथों हाथ बनाकर दिए गए 53 विकलांगता प्रमाण पत्र




ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर 53 यूनिट रक्त इकट्ठा किया गया, निशुल्क मेडिकल जांच की गई




बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत स्टेज पर कटवाया गया बेटियों का जन्मदिन केक




पीड़ित प्रतिकर स्कीम के अंतर्गत बांटे गए एफडी, विभिन्न सरकारी योजनाओं का दिया लाभ




विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर किया गया सम्मानित

हनुमानगढ़/नोहर(प्रदीप शर्मा)। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली तथा राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हनुमानगढ के द्वारा रविवार को नोहर में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया। महिलाओं और बालकों के अधिकार थीम पर आयोजित इस  शिविर में मुख्य अतिथि राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर  के न्यायाधिपति एवं निरीक्षण न्यायाधिपति हनुमानगढ़ न्यायक्षेत्र   मनोज कुमार गर्ग थे। नोहर कोर्ट परिसर में आयोजित शिविर में नोहर व उसके आसपास के इलाके की आम जनता को न केवल विधिक रूप से जागरूक किया गया बल्कि राज्य और केन्द्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के साथ- साथ उसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।निशुल्क विधिक सहायता, राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011, मध्यस्थता, लोक अदालत आदि के बारे में जानकारी दी गई।  पीड़ित प्रतिकर योजना के अंतर्गत  3 पीड़ितों को मुख्य अतिथि के द्वारा एफडी प्रदान किए गए।  शिविर में स्थायी विकलांगता प्रमाण-पत्र, स्थायी मानसिक विकलांगता प्रमाण-पत्र वितरण के अलावा निःशुल्क मेडिकल जांच और ब्लड डोनेशन केम्प का भी आयोजन किया गया। जिसमें न्यायिक और प्रशासनिक अधिकारियों समेत आमजन ने कुल 55 लोगों ने ब्लड डोनेट किया।  सक्षम मेडिकल बोर्ड के द्वारा हाथोंहाथ 53 विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। शिविर में नेत्र दान को लेकर फार्म भरवाए गए। जिसमें एडीजे नोहर   पुखराज गहलोत और उनकी धर्मपत्नी समेत.करीब दो दर्जन लोगों ने नेत्रदान करने का संकल्प लिया। जिला परिवहन अधिकारी नोहर द्वारा 13 ड्राइविंग लाइसेंस व 10 वाहर रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र वितरित किए गए।राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के द्वारा 16 लोगों को बस पास बना कर दिए गए।   शिविर में कुल 450 लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिया गया।


                                    शिविर में आमजन को विभिन्न कानूनी जानकारी दी गई। इसके अलावा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। शिविर में बेटी बचाओ- बेटी पढाओ के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आंगनबाड़ी में आ रही बेटियों से स्टेज पर जन्मदिन का केक कटवाया गया। साथ ही शिविर में मैसेज दिया गया कि केवल बेटा होने पर ही थाली ना बजाई जाए, बेटी के जन्म पर भी घर पर थाली बजनी चाहिए। लिहाजा प्रतीक के तौर पर स्टेज पर थाली बजाई गई। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से खिलौना बैंक की स्टॉल लगाई गई तथा बच्चों को खिलौना का वितरण किया गया।

                                   शिविर में बच्चों के अधिकारों को लेकर एक पोस्टर का भी विमोचन किया गया। जिसे मुंसिफ मजिस्ट्रेट संजीव और उनकी धर्मपत्नी ने बनाया था। इसके अलावा बच्चों और महिलाओं के अधिकारियों को लेकर एक फोल्डर का भी विमोचन किया गया।जिसे एडीजे   सत्यपाल वर्मा और न्यायिक मजिस्ट्रेट  मती अनुभूति मिश्रा ने तैयार किया था। नोहर की अपाला स्कूल की ओर से शानदारी सास्कृतिक प्रस्तुति दी गई। एक खूबसूरत नाटक के जरिए महिलाओं की स्थिति और उनकी जरूरत को बताया गया। मंच संचालन अपाला स्कूल की  मती गीता ने किया।  शिविर के आखिर में मुख्य अतिथि समेत सभी न्यायिक अधिकारियों और प्रशासन के अधिकारियों ने शिविर में लगाई गई विभिन्न स्टॉल का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर   जाकिर हुसैन ने मुख्य अतिथि न्यायाधिपति और उनकी धर्मपत्नी को ईवीएम और वीवीपैट के बारे में जानकारी देने के साथ साथ जिले में चल रही स्वीप गतिविधियों के बारे में भी बताया । शिविर में महिला बाल विकास विभाग के अलावा चिकित्सा, परिवहन समेत विभिन्न विभागों की स्टॉल लगाई गई थी। शिविर की थीम बच्चों और महिलाओं


                                    शिविर को संबोधित करते हुए राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर के न्यायाधिपति   मनोज कुमार गर्ग ने कहा कि हनुमानगढ़ में लोक अदालत का कार्य पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा हुआ है। पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा मुआवजा हनुमानगढ़ में दिलवाया गया।  हनुमानगढ़ में  पुलिस-प्रशासन और ज्यूडसरी जिस तरह से मिलकर चल रहे हैं उसको देखते हुए जब पिछली बार मैं हनुमागगढ़ आया था तो इसे मैने ब्रह्मा, विष्णु और महेश की संज्ञा दी थी। जो यहां चरितार्थ होते नजर भी आ रही है। हनुमानगढ़ में पुलिस, प्रशासन और ज्यूडसरी में आपसी सामंजस्य बहुत अच्छा है। इसका फायदा भी आमजन को मिलता है।   गर्ग ने कहा कि आज न्यायालयों में हर तरह के केस आते हैं उसे संवेदनशीलता के साथ हैंडल करने की जरूरत है। ताकि आमजन को न्याय दिलाया जा सके।हमारा मकसद है कि गांवों में जहां लोग जागरूक नहीं हैं वहां अदालतें पहुंचे और लोगों को न्याय मिले। न्यायाधिपति   गर्ग की धर्मपत्नी  मती संगीता गर्ग ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज टेक्नोलॉजी का दुरूपयोग हो रहा है। साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ रहे हैं। इंफोर्मेशन इतनी हो गई है कि कई बार तो सोचने की शक्ति भी खत्म हो जाती है। लेकिन इन सब के बीच व्यक्ति का अंदर का जागरूण जरूरी है।

                                शिविर को संबोधित करते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश   ज्ञानप्रकाश गुप्ता ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकऱण की ओर से साल भर जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर आमजन को राहत प्रदान की जाती है। साथ ही कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन को और सभी संबंधित लोगों को मिले। ताकि वे सम्मानपूर्वक जीने के मौलिक अधिकार को हम चरितार्थ कर सकें। इसी तरह न्याय भी सभी को मिले और न्याय घर-घर ,गांव-गांव और चौपाल तक पहुंचे।   गुप्ता ने कहा कि हनुमानगढ़ जिले में पुराने मामलों का निस्तारण भी पूरे राजस्थान के स्तर पर सबसे ज्यादा किया जा रहा है। पीडित प्रतिकर समेेत विभिन्न स्कीमों के जरिए पीड़ित लोगों को राहत प्रदान की जा रही है।

                           जिला कलक्टर   जाकिर हुसैन ने कहा कि हनुमानगढ़ जिले में पुलिस, प्रशासन और ज्यूूडसरी  मिल कर चल रहे हैं इसका लाभ आमजन को मिल रहा है। उन्होने कहा कि लोगों को न्याय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती लेकिन इस तरह के शिविर के जरिए आमजन को ना केवल न्याय के बारे में बल्कि विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है ये सराहनीय कार्य है और इसमें जिला प्रशासन से जो भी सहयोग ज्यूडसरी को चाहिए, उसे हमेशा मिलेगा।  शिविर को संबोधित करते हुए नासला के विशेष सचिव   निहालचंद ने विभिन्न उदाहरणों के जरिए बताया कि कमाई आप कितनी भी कर लें लेकिन जो इमानदारी की कमाई है वहीं फलीभूत होती है भ्रष्टाचार से कमाई राशि का सदपोयग नहीं होने वाला। साथ ही कहा कि उन्होने अपने जीवन में कई केसों के जरिए ये समझा है कि आपको अपने कर्म के फल यहीं भुगतने पड़ते हैं। धरती पर तो हो सकता है कि कोई बदमाश किसी सबूत के अभाव में बच जाए लेकिन ईश्वर के यहां पूरा न्याय होता है। साथ ही शिविर को लेकर कहा कि इस तरह के शिविर आमजन को राहत प्रदान करने वाले हैं।

                      शिविर के बारे में विस्तृत जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव और एडीजे   विजय प्रकाश सोनी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सखी सेंटर समेत विभिन्न महिलाओं और बच्चों की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए  शिविर में होने वाले कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। एडीजे नोहर   पवन कुमार वर्मा ने अपने उद्भोधन में कहा कि अब तक 32 करोड़ 37 लाख का अवार्ड पारित करवा कर लोगों को लाभान्वित किया गया । सीजेएम  आशा चौधरी ने आखिर में धन्यवाद ज्ञापित किया। नोहर बारसंघ अध्यक्ष   जगदीश कड़वासरा ने भी उद्बोधन दिया।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर  के न्यायाधिपति एवं निरीक्षण न्यायाधिपति हनुमानगढ़ न्यायक्षेत्र   मनोज कुमार गर्ग, उनकी धर्मपत्नी संगीता गर्ग, मती सुमन जैन, नोहर विधायक   अमित चाचाण, जिला एवं सत्र न्यायाधीश   ज्ञानप्रकाश गुप्ता, उनकी धर्मपत्नी  नवरेखा गुप्ता,जिला कलक्टर हनुमानगढ़   जाकिर हुसैन, जयपुर से आए रालसा के स्पेशल सेक्रेटरी    निहालचंद , एनडीपीसी जज   मसरूर आलम खान, पोक्सो जज   ओम प्रकाश शर्मा, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव और एडीजे   विजय प्रकाश सोनी, एडीजे नोहर   पवन कुमार वर्मा, एडीजे   पुखरराज गहलोत, एडीजे हनुमानगढ़   सत्यपाल वर्मा, एडीजे भादरा   मदन गोपाल आर्य,एडीजे संगरिया   नरेन्द्र कुमार, सीजेएम  आशा चौधरी, एडीश्नल एसपी भादरा, एसीजेएम   रमेश ढालिया, नोहर के नरेन्द्र खत्री, संगरिया के राजेश गजरा, भादरा के सुनील गुप्ता,एसडीएम नोहर सुरेन्द्र सिंह पुरोहित, न्यायिक मजिस्ट्रेट हनुमानगढ़  मती अनुभूति मिश्रा,  राधिका सिंह चारण,  सुमन चौधरी, टिब्बी से संजीव कुमार, नोहर से  विजय  रावत, भादरा से जयराम जाट, पीलीबंगा से राजीव जांगीड़, तहसीलदार नोहर   जय कौशिक, बार संघ नोहर के अध्यक्ष जगदीश कड़वासरा, हनुमानगढ़ बार संघ के अध्यक्ष जितेन्द्र सारस्वत, नोहर प्रधान अमर सिंह पूनियां समेत बड़ी संख्या में एडवोकेट्स और स्थानीय लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे