Advertisement

Advertisement

आचार सहिंता के बाद एक्टिव हुआ प्रशासनिक अमला,इस चुनाव पर निगाहेंबान है आंखे


हनुमानगढ़ कलेक्टर ने प्रेस वार्ता कर साझा की चुनावी रणनीति

लोकसभा चुनावों पर चुनाव आयोग की कड़ी सख्ती

अब नहीं बच पाएंगे गड़बड़ी करने वाले,वोटरों के हाथ में शिकायती एप्प 

हनुमानगढ़(कुलदीप शर्मा)। लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही लागू हुई आदर्श आचार संहिता के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेस कर विस्तृत रूप से जानकारी दी। इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका ने स्वीप गतिविधियों के बारे में बताया। एडीएम ने आचार संहिता के विभिन्न पहलू के बारे में जानकारी दी तो सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेश बिश्नोई ने मीडिया को विज्ञापन अधिप्रमाणन और पैड न्यूज के बारे में बताया। एसीपी योगेन्द्र कुमार ने सी-विजिल एप के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंतर्गत ही स्वीप गतिविधियों को लेकर जिले भर में लगाए जाने वाले होर्डिंग्स के पोस्टर्स का जिला निर्वाचन अधिकारी समेत प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित अधिकारियों ने विमोचन किया। इन पोस्टर्स को कार्टूनिस्ट मस्तान सिंह ने बनाया है और इन पर टैक्स्ट लिखे हैं जिले के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ भरत ओला ने। 

जिले में 18 से 19 साल के जुड़े 13,208 नए मतदाता
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन ने बताया कि दिसंबर 2018 के बाद जिले में 18 से 19 वर्ष के कुल 13,208 मतदाता और जुड़ गए हैं। जो मतदाता नए जुड़े हैं उनमें संगरिया में 2075, हनुमानगढ़ में 2280, पीलीबंगा में 3153, नोहर में 2669 और भादरा में 3031 मतदाता  शामिल हैं। 

जिले में 22 फरवरी तक इतने थे मतदाता
 जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन ने बताया कि जिले में 22 फरवरी 2019 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हुआ उसके मुताबिक जिले में कुल 12 लाख 86 हजार 683 मतदाता हैं जिनमें संगरिया में 2 लाख 33 हजार 90, हनुमानगढ़ में 2 लाख 73 हजार 561, पीलीबंगा में 2 लाख 72 हजार 444, नोहर में 2 लाख 53 हजार 754, भादरा में 2 लाख 53 हजार 834 मतदाता शामिल हैं।

अगर आप 18 साल के हो गए हैं तो 17 तक जुड़वा सकते हैं नाम
 जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अगर कोई युवा 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष का हो गया है और उसका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो  प्रत्याशियों के नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल से 7 दिन पहले तक यानि 10 अप्रैल तक आवेदन कर सकता है। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए बीएलओ को फॉर्म 6 भर कर देना होगा। 

जिले में कुल 1276 मतदान केन्द्र, 29 नए प्रस्तावित
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला निर्वाचन अधिकारी हुसैन ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में कुल 1276 मतदान केन्द्र थे लेकिन अब 29 नए मतदान केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं। जिनमें हनुमानगढ़ में 16, पीलीबंगा में 6, नोहर में 6 और भादरा में 1 मतदान केन्द्र और बनाने के प्रस्ताव भेजे गए हैं। जिले में कुल 33 मतदान केन्द्र ऐसे हैं जहां मतदाता 1400 से अधिक हैं। इन्हें मतदान केन्द्रों में से ही 29 में नए मतदान केन्द्र बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है।


जिले में कुल 169 मतदान केन्द्र हैं क्रिटिकल, जिनमें श्रीगंगानगर सीट के अंतर्गत 101 और चूरू में 68 शामिल
हुसैन ने बताया कि जिले में कुल 169 मतदान केन्द्र ऐसे हैं जो क्रिटिकल है। जिनमें श्रीगंगानगर लोकसभा सीट के अंतर्गत कुल 101 और चूरू लोकसभा सीट के अंतर्गत कुल 68 मतदान केन्द्र शामिल हैं। श्रीगंगानगर लोकसभा सीट के अंतर्गत संगरिया के 42, हनुमानगढ़ के 27 और पीलीबंगा के 32 मतदान केन्द्र क्रिटिकल हैं । वहीं चूरू लोकसभा सीट के अंतर्गत नोहर में 25 और भादरा में 43 मतदान केन्द्र क्रिटिकल हैं। 

आचार संहिता लगते ही 129 सेक्टर ऑफिसर्स टीम और 15 फ्लाइंग स्क्ववायड ने संभाल लिया मोर्चा
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि आचार संहिता लगने के साथ ही जिले भर में कुल 129 सेक्टर ऑफिसर्स ने फिल्ड में कार्य करना शुरू कर दिया है। श्रीगंगानगर सीट के अतंर्गत संगरिया में 19, हनुमानगढ़ में 26, पीलीबंगा में 29 सेक्टर ऑफिसर लगाए गए हैं चूरू सीट के अंतर्गत नोहर में 31 और भादरा में 24 सेक्टर ऑफिसर्स लगाए गए हैं। पांचों विधानसभा सीट पर फ्लाइंग स्कवायड और वीडियो सर्विलांस की 3-3 टीमों ने भी फिल्ड में मोर्चा संभाल लिया है। इसके अलावा पांचों विधानसभा सीट पर 1-1 वीडियो व्यूविंग टीम और अकाउंटिंग टीम ने भी आचार संहिता लगने के साथ ही कार्य करना शुरू कर दिया है।  

1950 टोलफ्री नंबर पर कोई भी दर्ज करवा सकता है चुनाव संबंधी शिकायत
प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुसैन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं की सुविधा हेतु टोलफ्री नंबर 1950 शुरू की गई है जिस पर जिले का कोई भी नागरिक मतदाता सूची में नाम होने या नहीं होने की जानकारी ,अपने क्षेत्र के बीएलओ का नाम और उसका मोबाइल नंबर समेत चुनाव संबंधी कोई भी शिकायत या सुझाव दे सकता है। 

24 घंटे कार्य कर रहा है चुनाव कंट्रोल रूम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव घोषणा होते ही जिला कंट्रोल रूम की स्थापना भी कर दी गई है जो 24 घंटे कार्य कर रहा है। कंट्रोल रूम के नंबर हैं 01552-260299 , इस नंबर पर चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन समेत कोई भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। या चुनाव संंबंधी कोई भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 


प्रत्याशियों की सुविधा के लिए सिंगल विंडो का सुविधा पोर्टल
 भारत निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की सुविधा के लिए सिंगल विंडो ऑनलाइन  सुविधा पोर्टल शुरू किया गया है जिसमें आवेदन कर कोई भी अभ्यर्थी बैठक व लाउड स्पीकर की अनुमति, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने की अनुमति, जूलुस या रैली की अनुमति, नुक्कड़ मीटिंग की अनुमति, हैलीकॉप्टर या हैलीपैड की अनुमति, पोस्टर, होर्डिंग्स छपवाने व लगवाने की अनुमति ले सकता है।  

प्रत्याशी विज्ञापन देता है तो पहले अधिप्रमाणन जरूरी
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेश बिश्नोई ने विज्ञापन अधिप्रमाणन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन के बाद कोई भी प्रत्याशी अगर इलैक्ट्रोनिक मीडिया( रेडियो, टीवी,केबल नेटर्क, सोशल मीडिया, मोबाइल या फोन, सिनेमा, वीडियो वैन, इंटरनेट इत्यादि) में अपना विज्ञापन देना चाहता है तो उसे पहले श्रीगंगानगर या चूरू जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बनी विज्ञापन अधिप्रमाणन समिति से अधिप्रमाणन करवाना होगा। मतदान से 48 घंटे पहले प्रिंट मीडिया में भी प्रत्याशी या पार्टी का कोई विज्ञापन छपता है तो उसका अधिप्रमाणन इसी समिति से करवाना जरूरी होगा।

मीडिया में पैड न्यूज दी तो अभ्यर्थी के खाते में जोड़ा दिया जाएगा खर्च
प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेश बिश्नोई ने पैड न्यूज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी प्रिंट और इलैक्ट्रोनिक मीडिया में पैड न्यूज पाई जाती है तो इस पर नजर रखने के लिए सूचना केन्द्र में मीडिया प्रकोष्ठ का गठन किया हुआ है। अगर कोई संदिग्ध पेड न्यूज पाई जाती है तो जिला निर्वाचन अधिकारी हनुमानगढ़ के नेतृत्व में बनी एमसीएमसी( मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी) में उसे रखा जाएगा। समिति अगर उसे पैड न्यूज मानती है तो उसे संबंधित लोकसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर या चूरू के जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बनी एमसीएमसी में भेजेंगे। जहां उस पैड न्यूज को कंफर्म पैड न्यूज या निरस्त किया जाएगा। कंफर्म पैड न्यूज होने पर अभ्यर्थी को नोटिस जारी किया जाएगा जिसका जवाब प्रत्याशी को 48 घंटे में देना होगा। कंफर्म पैड न्यूज होने पर अभ्यर्थी के खाते में डीएवीपी या डीएपीआर के रेट के अनुसार खर्चा जोड़ दिया जाएगा।  


गड़बड़ी का लाइव फोटो या वीडियो सी- विजिल एप पर करो अपलोड तो 100 मिनिट में होगी कार्रवाई
 प्रेस कॉन्फ्रेस में एसीपी योगेन्द्र कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान सी- विजिल ऐप शुरू किया था जिसमें कोई भी व्यक्ति चुनाव गड़बड़ी की शिकायत लाइव फोटो या वीडियो इस ऐप पर अपलोड कर संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी को कर सकता है। शिकायत प्राप्त होते ही 5 मिनिट में ये शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी संबंधित फ्लाइंट स्कवायड टीम को भेजते हैं। जो 15 मिनट में संबंधित स्थान पर पहुंच कर अगले 30 मिनट में जांच करके संबंधित एआरओ (एसडीएम) को देती है। एआरओ इस रिपोर्ट पर अगले 50 मिनिट में कार्रवाई करता है। यानि ऐप पर फोटो या वीडियो अपलोड के अगले 100 मिनिट में कार्रवाई हो जाती है। 


स्वीप गतिविधियों के जरिए मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीईओ जिला परिषद और स्वीप प्रभारी परशुराम धानका ने स्वीप गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव में स्वीप गतिविधियां सर्वप्रथम 2013 के विधानसभा चुनाव से शुरू की गई थी। जिसका असर चुनाव में अधिक मतदान के रूप में सामने आया। जिले में स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से पूरा स्वीप प्लान जारी किया गया है। जिसमें जिले के चुनाव शुंभकर के विमोचन से लेकर, रंगोली, पोस्टर इत्यादि की प्रतियोगिता, ईवीएम-वीवीपैट का शहर और गांव के प्रमुख स्थलों पर प्रदर्शन,सभी सरकारी और प्राइवेटसंस्थानों में वोटर अवेयरनैस फोर्म का गठन, स्वीप मोबाइल वैन के जरिए प्रचार, होर्डिंग्स, मतदाता रैली इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। धानका ने बताया कि स्वीप गतिविधियों में मीडिया के सहयोग के चलते ही विधानसभा चुनाव में हनुमानगढ़ जिला राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया था। इस बार भी मीडिया इसमें सहयोग करे ताकि जिला मतदान में पूरे राज्य में प्रथम स्थान पर आए।

 प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला निर्वाचन अधिकारी ज़ाकिर हुसैन के अलावा एडीएम अशोक असीजा, सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका, डीआईडी स्टांप भवानी सिंह पंवार और सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेश बिश्नोई मौजूद, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ भरत ओला, कार्टूनिस्ट मस्तान सिंह, जिला परिषद के आईईसी समन्वयक पदमेश सिहाग, कलेक्ट्रेट के चुनाव शाखा प्रभारी हंसराज समेत बड़ी संख्या में प्रिंट और इलैक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement