Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Report Exclusive:- लोकसभा चुनाव 2019- एक लोकसभा क्षेत्र में शामिल है 8 विधानसभा क्षेत्र,जाने प्रदेश का पूरा गणित! - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 31 March 2019

Report Exclusive:- लोकसभा चुनाव 2019- एक लोकसभा क्षेत्र में शामिल है 8 विधानसभा क्षेत्र,जाने प्रदेश का पूरा गणित!


लोकसभा सीट की संरचना में अन्य जिले भी देते हैं योगदान
राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक तीन जिलों के विधानसभा क्षेत्र
जयपुर। राज्य के प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र की परिसीमा में आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। प्रायः एक लोकसभा क्षेत्र में एक से तीन अन्य जिलों के विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इनमें दौसा, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में दो-दो जिलों तथा राजसंमद लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक तीन जिलों नागौर, अजमेर व पाली के विधानसभा क्षेत्र आते हैं। 


श्रीगंगानगर (एससी) लोकसभा क्षेत्र में श्रीगंगानगर जिले के 5 और हनुमानगढ़ के 3 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इसी प्रकार बीकानेर (एससी) लोकसभा क्षेत्र में जिले के 7 और  श्रीगंगानगर जिले का 1 विधानसभा क्षेत्र, चूरू लोकसभा क्षेत्र में जिले के 6 एवं हनुमानगढ़ के 2 विधानसभा क्षेत्र, झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में जिले के 7 एवं सीकर का 1 विधानसभा क्षेत्र शामिल है। सीकर लोकसभा क्षेत्र में जिले के 7 एवं जयपुर का 1 विधानसभा क्षेत्र आता है। जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में जयपुर जिले के 7 एवं 1 विधानसभा क्षेत्र अलवर जिले का शामिल हैं। जयपुर संसदीय क्षेत्र में जयपुर के 8 एवं अलवर संसदीय क्षेत्र में अलवर के 8 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। भरतपुर (एससी) लोकसभा क्षेत्र में जिले के 7 एवं अलवर का 1 विधानसभा क्षेत्र, करौली-धौलपुर (एससी) लोकसभा क्षेत्र में करौली एवं धौलपुर जिले के 4-4 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।


 राजसमंद संसदीय क्षेत्र में जिले के 4, नागौर के 2, अजमेर व पाली जिले के 1-1  विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में जिले के 7 एवं बूंदी का 1 विधानसभा क्षेत्र, कोटा संसदीय क्षेत्र में जिले के 6 एवं बूंदी के 2 विधानसभा क्षेत्र एवं झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र की परिसीमा में झालावाड़ एवं बारां जिले के 4 - 4 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

इसी प्रकार दौसा (एसटी) संसदीय क्षेत्र की परिसीमा में जिले के 5, जयपुर के 2 एवं अलवर का 1 विधानसभा क्षेत्र शामिल है। टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में टोंक एवं सवाईमाधोपुर जिले के 4-4 विधानसभा क्षेत्र, अजमेर संसदीय क्षेत्र में जिले के 7 एवं जयपुर का 1 विधानसभा क्षेत्र, नागौर लोकसभा क्षेत्र में जिले के 8, पाली लोकसभा क्षेत्र में जिले के 5 एवं जोधपुर के 3 विधानसभा क्षेत्र, जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में जिले के 7 एवं जैसलमेर का 1 विधानसभा क्षेत्र शामिल है। बाड़मेर संसदीय क्षेत्र में जिले के 7 एवं जैसलमेर का 1 विधानसभा क्षेत्र, जालोर संसदीय क्षेत्र में जिले के 5 एवं सिरोही के 3 विधानसभा क्षेत्र, उदयपुर (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में जिले के 6 व डूंगरपुर और प्रतापगढ  जिले के 1-1 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इसी प्रकार बांसवाड़ा (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में जिले के 5 एवं डूंगरपुर के 3, चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में जिले के 5, प्रतापगढ़ का 1 एवं उदयपुर के 2 विधानसभा क्षेत्र आते हैं।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे