Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India चिकित्सालयों से क्लोरीन की गोलियां कोई भी नागरिक ले सकता हैं- जिला कलेक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 23 April 2019

चिकित्सालयों से क्लोरीन की गोलियां कोई भी नागरिक ले सकता हैं- जिला कलेक्टर


स्वच्छ पानी के लिये आमजन को जानकारी दी जायेः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर।(सतवीर मेहरा) जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जलदाय विभाग नहरबंदी वाले क्षेत्रा में जलापूर्ति पर नजर रखें, आईजीएनपी की नहरों में 25 अप्रेल तक बंदी के पश्चात लगभग 2 दिवस में पानी पहुंचेगा, उस दौरान अपने तकनीकी स्टॉफ को क्षेत्रा में रहना चाहिए तथा साफ पानी का डिग्गियों में भण्डारण किया जाये।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आमजन को पानी साफ कर पीने के लिये भी जागरूक किया जाये। जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये है कि प्रत्येक प्राथमिक चिकित्सालय व सामुदायिक चिकित्सालयों में क्लोरीन की गोलियां पर्याप्त मात्रा में रखी जाये। कोई भी नागरिक अपने नजदीक के पीएचसी, सीएचसी से गोलियां प्राप्त कर सकते है तथा 20 लीटर पानी में एक गोली डालनी होगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि आमजन को जानकारी दी जाये कि पानी को उबालने के बाद सामान्य कर पीने के उपयोग में लें। पानी को साफ करने के लिये फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। कोई भी नागरिक नहरों का सीधा पानी बिना छाने उपयोग में न लें। बैठक में पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि जो पानी आपूर्ति किया जा रहा है, उसके नमूने लिये गये तथा जांच में कोलीफार्म की मात्रा शून्य पाई गई। पूर्व में जो नमूने लिये गये थे, वे नहरों के रॉ वाटर के थे। नहर के पानी को पेयजल परियोजनाओं में भण्डारण के बाद शुद्धिकरण व फिल्टर के पश्चात नागरिकों को जलापूर्ति की जाती है।
जिला कलक्टर ने नहरों के किनारे क्षति पहुंचाने वाले पेडों की मार्किंग के संबंध में वन विभाग को निर्देश दिये है कि बीबी नहर पर जिन पेडों की मार्किंग हो गई है, उसकी सूचना दे देवें। बैठक में नरेगा में नहरों की साफ-सफाई, हैल्प लाईन 181 पर प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी ने विभिन्न निर्माण ऐजेंसियों को निर्देश दिये कि जो कार्य पूर्ण हो गये है, उनकी यूसी व सीसी जारी करने में विलम्ब न करें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री राजवीर सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री सुशील बिश्नोई, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री के.के.कस्वा, सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, पीएमओ डॉ. के.एस.कामरा, डॉ. प्रेम बजाज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे