Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं- मुख्य निर्वाचन अधिकारी - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 5 April 2019

मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं- मुख्य निर्वाचन अधिकारी

  • मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं यथा-शुद्ध पेयजल, छाया की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
  • वर्तमान में 5.25 लाख से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत हैं।
  • वोटर हैल्प लाइन नंबर 1950 का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
  • पुलिस बंदूक की गोलियों की बिक्री के संबंध में अपडेट रहे। 

श्रीगंगानगर/बीकानेर।(सतवीर सिह) राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने कहा कि मतदान दिवस (6 मई) के दिन वोटर पर्ची मतदाता की पहचान का आधार नहीं होगी,उसे फोटोयुक्त मतदान पहचना पत्रा अथवा 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेज दिखाने पर ही वोट देने का अधिकार होगा। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए मुख्य स्थानों पर होर्डिंग्स भी लगाए जाएं।
    श्री कुमार शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार बीकानेर में बीकानेर संभाग के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं यथा-शुद्ध पेयजल, छाया की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सभी मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करते समय किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें मतदान केंद्रों तक लाने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में निर्वाचन विभाग के प्रयासों से एक लाख से ज्यादा दिव्यांगजनों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।
      मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन विभाग दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुगम और समावेशी निर्वाचन माहौल उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 5.25 लाख से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत हैं। इनमें से अधिकतर मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दिव्यांगजनों को मतदान केंद्रों तक लाने-ले जाने के लिए सुव्यवस्थित इंतजामात किए जाएं। दिव्यांगजनों एवं वृद्ध मतदाताओं को वोट डालते समय स्काउट गाइड के कैडेट्स का सहयोग लें।
    चुनाव आयोग के निर्देशों से अपडेट रहें अधिकारी-मुख्य चुनाव अधिकारी श्री आनन्द कुमार ने कहा कि सभी अधिकारी जिम्मेदारी एवं आत्मविश्वास के साथ निष्पक्ष एवं स्वतंत्रा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आपसी समन्वय रखते हुये लोकसभा चुनाव के दायित्वों का निर्वहन करें। सभी अधिकारी चुनावी दायित्वों में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखते हुये आयोग के निर्देशों के अनुरूप सभी तैयारियों को समय पर पूरी करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा समय-समय पर जारी नवीन दिशा-निर्देशों का सभी अधिकारी नियमित अध्ययन कर सूचनाओं से अपडेट रहे। चुनाव सम्पन्न कराने के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठ एवं प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के लिए गठित टीमों पर निरंतर निगरानी रखते हुये प्रभावी कार्यवाही अमल में लाये।
    एकल खिड़की पर व्यवस्था रखें दुरूस्त-उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान अभ्यर्थियों को विभिन्न प्रकार की अनुमतियों के लिए एकल खिडकी के माध्यम से व्यवस्था कर समय पर अनुमति जारी करने, सीवीजिल एवं चुनाव नियंत्राण में प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय पर निस्तारण कर आम लोगों को समय पर जागरूक करने के निर्देश भी दिये।
    मतदान के लिए इपिक कार्ड अथवा 11 वैकल्पिक दस्तावेज दिखाकर कर सकेंगे मतदान-श्री कुमार ने कहा कि इस बार मतदान के दौरान केवल मतदाता पर्ची पहचान का आधार नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए इपिक कार्ड (मतदाता फोटो युक्त पहचान पत्रा) या 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाने पर ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि इन 11 वैकल्पिक दस्तावेजों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार किया जाए ताकि मतदान दिवस पर मतदाताओं को कोई परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता बिना भय के मतदान कर सकें इसके लिए माकूल प्रबंध सुनिश्चित करते हुए ऐसा वातावरण बनाएं, जिससे उन्हें विश्वास हो सके कि प्रशासन और पुलिस उनके सहयोग के लिए तत्पर हैं। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करने के निर्देश भी दिए जहां मतदाताओं को किसी दबाव या भय की आशंका हो।
    वोटर हैल्प लाइन का हो व्यापक प्रचार-प्रसार- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 10 लाख से ज्यादा अवैध जब्ती पर तुरंत आयकर विभाग को सूचना दी जाए। उन्होंने संभाग के  जिलों में वोटर हैल्प लाइन नंबर 1950 का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव में मतदान कार्मिकों एवं चुनाव से जुड़े अधिकारियों के प्रशिक्षण, निर्वाचन सामग्री, समाजकंटकों के खिलाफ कार्यवाही, नाकाबंदी, लाइसेंसशुदा हथियारों को जमा करने की स्थिति, आईटी एप्लीकेशंस, आदर्श आचार संहिता की पालना, चुनाव व्यय, नामांकन के दौरान व्यवस्था, मतदान दिवस के लिए इंतजामात जैसे कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा कर अधिकारियों से अब तक प्रगति की समीक्षा की और कहा कि हथियारों की दुकानों पर होने वाली बिक्री के सम्पूर्ण रिकार्ड का निरीक्षण किया जावे और पुलिस बंदूक की गोलियों की बिक्री के संबंध में अपडेट रहे।

    दिव्यांग मतदाताओं हेतु वाहन व्यवस्था का बीकानेर मॉडल पूरे संभाग में लागू हो
    बैठक में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 में कोई भी दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहे, इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम द्वारा दिए गए सुझाव अनुकरणीय है। दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा व सुगमता से की गई वाहन व्यवस्था का मॉडल बीकानेर संभाग के चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में भी लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि बीकानेर जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने दिव्यांग मतदाताओं हेतु संबंधित पंचायत समिति व ग्राम पंचायत स्तर पर वाहन की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था से मतदान केन्द्र तक दिव्यांगजनों की कम से कम समय में लोकसभा चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी। दिव्यांगजनों को वाहन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था संबंधित क्षेत्रा के उपखंड अधिकारी द्वारा की जायेगी। इस नई व्यवस्था से मतदान केन्द्रों पर आवश्यक संख्या में वाहन उपलब्ध सकेंगे, वहीं वाहनों पर होने वाले व्यय में भी कमी आएगी,साथ ही क्षेत्रा के दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने-ले जाने में भी सुगमता होगी।

    शान्तिपूर्ण माहौल में मतदान करवाने की पुख्ता व्यवस्था हो-बैठक में पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री मोहन लाल लाठर ने कहा कि पुलिस अधिकारी लोकसभा क्षेत्रा में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सकारात्मक माहौल बनाएं, ताकि आमजन खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए लोकतंत्रा के महोत्सव में भयमुक्त होकर अधिकाधिक हिस्सा ले सकें। उन्होंने कहा कि इंटर स्टेट नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और अवैध शराब एवं डोडापोस्त की रोकथाम के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि यदि शराब की दुकानों से बिक्री में अचानक वृद्धि हुई है तो उसकी जांच करें तथा प्रतिदिन यह रिपोर्ट भेजें कि उसका बड़ी मात्रा में प्रयोग कहां हो रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी प्रशासनिक अधिकारियों के साथ संयुक्त क्षेत्रा-भ्रमण कर चुनावी व्यवस्थाओं का जायजा लें।
    भयमुक्त मतदान के लिए असामाजिक तत्वों को करें पाबंद -अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि कानून व्यवस्था की दृष्टि से चुनाव के दौरान की जाने वाली प्रतिबंधात्मक कार्यवाही समय पर पूरी की जाये। उन्होंने बैनरेबल मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों द्वारा संयुक्त भ्रमण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्व चुनाव के दौरान बाहर भ्रमण नहीं करें, इसके लिए समय पर पाबंद कर आपराधिक प्रवृति के लोगों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करें जिससे आम मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सके। उन्होंने एफएसटी व वीएसटी एवं विभिन्न दलों के वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगवाकर प्रभावी कार्यवाही के लिए पाबंद करने, अवैध शराब एवं आपराधिक प्रवृति के लोगों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 
     इस दौरान बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं आईजी पुलिस, जिला पुलिस अधीक्षकगण ने लोकसभा निर्वाचन से जुड़ी तैयारियां और कानून एवं व्यवस्था के संबंध में अब तक की प्रगति की जानकारी दी। सभी अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि चुनाव की तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई हैं। स्वतंत्रा-निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी।
    बैठक में आईजी सीआईडी (सीबी) श्री विशाल बंसल ने कहा कि अन्य राज्यों से ड्रग्स और शराब न आए इसके लिए नाकाबंदी की जाए। अगर जरूरत पड़े तो सीमावर्ती गांवों का सघन भ्रमण कर देखें कि कहीं घरों में अवैध शराब तो नहीं रखी गई है। पुलिस अपने सूचना संप्रेषण प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाएं।
    बैठक में  अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम,संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना,पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज डॉ.बी.एल.मीना, जिला निर्वाचन अधिकारी बीकानेर कुमार पाल गौतम, चूरू के जिला निर्वाचन अधिकारी संदेश नायक,हनुमानगढ के जिला निर्वाचन अधिकारी जाकिर हुसैन, श्रीगंगानगर के जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव प्रसाद मदन नकाते, बीकानेर पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप मोहन शर्मा, हनुमानगढ के पुलिस अधीक्षक श्री कालूराम रावत, चूरू के जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र कुमार शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीकानेर श्री ए.एच.गौरी और उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सूचना प्रौद्यौगिकी) श्री एम.एम.तिवाडी तथा मीडिया सलाहकार श्री प्रभात गोस्वामी सहित निर्वाचन विभाग के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे