Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India खरीद एजेंसियां, व्यापारी व श्रमिक बेहतर समन्वय से गेहूॅं उठाव का कार्य करेंगेः- जिला कलक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 5 April 2019

खरीद एजेंसियां, व्यापारी व श्रमिक बेहतर समन्वय से गेहूॅं उठाव का कार्य करेंगेः- जिला कलक्टर


  • फसल खरीद को लेकर बैठक
  • नियमित उठाव में ट्रेक्टर ट्राली के साथ ट्रक भी लगायेः- पुलिस अधीक्षक
  • ट्रेक्टर ट्रालियों के साथ-साथ प्रारम्भ से ही ट्रकों से भी गेहूं का उठाव किया जाये।
  • मजदूरों व किसानों को छाया, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, बिजली तथा साफ-सफाई की सुविधाएं देने के निर्देश दिये गये है। 
  • अनाज हमारी राष्ट्रीय सम्पति है, इसे खराब होने से भी बचाना है। 
  • एफसीआई के साथ-साथ राजफैड, तिलम संघ अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे



श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर जिले में गेहूं, चना व सरसों खरीद को लेकर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में खरीद ऐजेंसियो, व्यापारियों, श्रमिक व ट्रेक्टर ट्राली संगठनों की बैठक हुई।
बैठक में गेहूं, सरसों, चना खरीद तथा उठाव के संबंध मे विस्तृत चर्चा हुई। चर्चा के बाद लगभग तय हुआ कि समय पर उठाव नही होने के कारण कई तरह की समस्याये उत्पन्न हो जाती है। समय पर उठाव नही होने से किसान को भुगतान मे देरी होगी। मंडी में अधिक फसल इकठ्ठी होने से भीगने के खतरे के साथ-साथ यातायात व्यवस्था खराब हो सकती है। समय पर उठाव नही होने से दूसरे किसानों को अपनी फसल उतारने की जगह नही मिलेगी। इन सभी समस्याओं के निदान के लिये सहमति बनी कि ट्रेक्टर ट्रालियों के साथ-साथ प्रारम्भ से ही ट्रकों से भी गेहूं का उठाव किया जाये। अनाज मंडी गंगानगर में प्रतिदिन 50 से 60 हजार कट्टों की आवक होगी, जो अकेले ट्रेक्टर ट्रालियों से उठाव मुश्किल है।
बैठक में जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि इस वर्ष गंगानगर जिले में नहरों में अच्छा पानी मिलने व प्रकृति के सहारे से फसल उत्पादन बहुत अच्छा है। इसके लिये खरीद से संबंधित सभी व्यवस्थाएं बेहतर होनी चाहिए। उन्होने कहा कि खराद एजेंसियां, व्यापारी व श्रमिक बेहतर समन्वय के साथ फसल का नियमित उठाव का कार्य  सम्पादित करेंगे। गंगानगर अनाज मंडी जिले की सबसे बडी मंडी होने के कारण यहां अनाज की आवक ज्यादा रहती है। उन्होंने कहा कि पिछले 2-3 सीजन में गेहूं उठाव को लेकर परेशानियां सामने आयी। उन परेशानियां की इस बार पुनरावृति न हो, इसके लिये थोडा बदलाव उठाव को लेकर करना होगा, जिससे सभी व्यवस्थाएं ठीक ढंग से चलें। मंडियों में जाम नही लगे, किसान को समय पर भुगतान हो, की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। मजदूरों व किसानों को छाया, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, बिजली तथा साफ-सफाई की सुविधाएं देने के निर्देश दिये गये है।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि सभी मंडियों में खरीद ऐजेंसियां द्वारा किसानों की जानकारी के लिये फलैक्स बोर्ड लगाये जाये। फलैक्स बोर्ड पर मंडी से संबंधित फसल खरीद अधिकारी का नाम, मोबाईल नम्बर, सुपरवाईजरी आफिसर का नाम व मोबाईल नम्बर तथा भुगतान से संबंधित अधिकारी, कर्मचारी का नाम व मोबाईल नम्बर अंकित कर कई जगह प्रदर्शित करेंगे, जिससे किसानों को किसी तरह की असुविधा न हो।
पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त कुमार शर्मा ने कहा कि देश में लोकसभा चुनाव 2019 का समय है। पांच वर्ष में एक बार ऐसा समय आता है। उन्होंने कहा कि गेहूं उत्पादक, खरीददार व्यापारी व श्रमिक सभी वर्गों को अपने हितों के साथ-साथ मंडी की व्यवस्थाओं तथा कानून व्यवस्था का भी पूरा ध्यान रखना है। उन्होंने कहा कि किसान की फसल नही भीगे तथा किसान को समय पर भुगतान हो, इसके लिये निरंतर उठाव की आवश्यकता है। अनाज हमारी राष्ट्रीय सम्पति है, इसे खराब होने से भी बचाना है। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत हित के साथ-साथ सार्वजनिक हित को भी ध्यान में रखना है। लगातार उठाव हो, इसके लिये ट्रेक्टर ट्राली के साथ प्रारम्भ से ही ट्रक भी लगाये जाये, जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी है तथा जिले में धारा 144 लगी हुई है। ऐसी स्थिति में किसी प्रकार की अनावश्यक कार्यवाही से दूर रहें। जिले में कानून व्यवस्था अच्छी रहें, इसके लिये हम सभी प्रयासरत है। मंडियों में आवश्यकतानुसार होमगार्ड लगाये जाये। संबंधित थानाधिकारी लगातार मॉनिटरिंग करेंगे तथा होमगार्ड से कार्य लेना भी सुनिश्चित करेंगे।
अतिरिक्त खाद्य आयुक्त (जयपुर) श्रीमती रश्मी गुप्ता ने कहा कि इस वर्ष फसले अच्छी है तथा जिला कलक्टर श्रीगंगानगर द्वारा पिछले दो माह से खरीद को लेकर अच्छी व्यवस्थाएं व तैयारियां की है, जिसका लाभ सभी को मिलेगा। उन्होंने कहा कि एफसीआई के साथ-साथ राजफैड, तिलम संघ अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे। किसी तरह की समस्या सामने आने पर उच्च अधिकारियों से बात करेंगे तथा समस्या का समय रहते निदान करेंगे।
लेबर यूनिय की ओर से श्री वीएस राणा ने बैठक में गत वर्ष का कुछ बकाया भुगतान को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि साल में दो बार सीजन आते है। इसी के सहारे श्रमिको का खर्च चलता है। फिर भी उन्होने आशवस्त किया कि गेहूंॅ का नियमित उठाव हो, इसके लिए श्रमिक संगठनों एवं ट्रेक्टर ट्राली संगठनों का पूरा सहयोग रहेगा।
बैठक में एडीएम शहर श्री राजवीर सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सौनी, प्रर्वतक अधिकारी श्री सुरेश कुमार, उपनिदेशक कृषि श्री सतीश शर्मा, एमडी सहकारी श्री दीपक कुक्कड़ सहित एफसीआई, राजफैड, तिलम संघ के अधिकारियों, व्यापारी संगठनों के पदाधिकारियों, ट्रेक्टर ट्राली व श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे