Advertisement

Advertisement

सैंद्धातिक व प्रायेगिक प्रशिक्षण दिया


    श्रीगंगानगर।जिला कलक्टर के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2019 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए मतदान अधिकारी एक से 525 तक को सैद्धांतिक प्रशिक्षण के साथ-साथ 5-5 के समूह में ईवीएम व वीवीपेट का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया। इस बार प्रशिक्षण की अच्छी व्यवस्था की गई थी कि एक-एक कार्मिक ईवीएम संचालन तथा मतदान प्रारम्भ से लेकर मतदान समाप्ति तक तथा मशीनों को भली प्रकार से सील करने का कार्य करवाकर प्रशिक्षित किया गया। जिला कलक्टर श्री नकाते ने स्वयं एक-एक टेबल पर जाकर प्रशिक्षण ले रहे कार्मिकों से ईवीएम वीवीपेट संचालन से संबंधित प्रश्न पूछे तथा कही शंका होने पर समाधन किया।
मतदान केन्द्र की स्थापना, वीवीपेट की जानकारी
    प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदाताओं के प्रवेश द्वार के साथ ही पीओ प्रथम व द्धितीय बैठेंगे। इनके पीछे राजनैतिक दलों के एजेंट होंगे। इसके पश्चात पीओ तृतीय इसके पश्चात पीठासीन अधिकारी के बैठने की व्यवस्था होगी। पीठासीन अधिकारी के पास वीवीपेट व बैलेट यूनिट होगी। वीवीपेट के ऊपर सीधी रोशनी नही पडनी चाहिए। वीवीपेट को ले जाते समय भी धूप व गर्मी से बचाव करना है। वीवीपेट में मतदान के बाद एक पर्ची प्रदर्शित होगी, जिसमें पसंदीदा उम्मीदववार का नाम, क्रम संख्या व नाम दिखाई देगा तथा 7 सैकेण्ड बाद यह पर्ची स्वतः ही कटकर बॉक्स में गिर जाएगी। प्रशिक्षण मोकपोल से लेकर सम्पूर्ण मतदान की प्रक्रिया, विभिन्न प्र्रकार के प्रपत्रों में सूचना भरने सहित जानकारियां दी गई।
मास्टर ट्रेनर ड्रेस कोड में नजर आए
    जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2019 में मास्टर ट्रेनर ड्रेस कोड के साथ प्रशिक्षण स्थल पहुंचें। विधानसभा लेवल मास्टर ट्रेनर व जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर सफेद शर्ट, ब्लैक पेंट तथा गले में पहचान पत्रा के साथ प्रशिक्षण स्थल पहुंचें तथा मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया। गंगानगर में ड्रेस कोड की परम्परा पहली बार प्रारम्भ की गई है, जो यह दर्शाती है कि हम चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य को लेकर काफी गभीर हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement