Advertisement

Advertisement

लोकतंत्र में चुनाव कार्य स्वतंत्र व निष्पक्ष वातावरण में होः जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदान दल के पीओ द्धितीय व तृतीय का प्रशिक्षण शुरू

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव कार्य स्वतंत्रा, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न करवाना हमारा दायित्व है। उन्होने कहा कि मतदान से पूर्व जितना अच्छा प्रशिक्षण होगा, उतना ही अच्छा मतदन करवाने में सफल होंगे।
     जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नकाते रविवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय में मतदान अधिकारी प्रथम व द्धितीय के प्रथम प्रशिक्षण के अवसर पर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि लोकतांत्रिक व्यव्स्था में चुनाव कार्य एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसे बहुत ही जिम्मेदारी के साथ किया जाना है। उन्होने कहा कि मतदान दल में कार्मिक ईवीएम संचालन में पूरी तरह पारंगत होने चाहिए। किसी प्रकार की शंका का यही पर निराकरण करे। थोडी सी भी आशंका को अपने साथ लेकर न जाए। ईवीएम संचालन में थोडी सी भी भूल बडा कारण बन जाती है इससे बचने के लिए, मतदान दलों का पारंगत होना बहुत आवश्यक है।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान दल अपनी मतदान सामग्री प्राप्त करने के बाद मतदान दल के सदस्यों के साथ सीधे मतदान केन्द्र पर ठहरेंगे। कोई भी कार्मिक मतदान केन्द्र को नही छोडेंगे। मतदान केन्द्र भवन का जाते ही निरीक्षण कर लेवें तथा मतदाताआें के आने व मतदान के बाद जाने के रास्ते इत्यादि की तैयारी कर ले। मतदान के दिन मतदान समय से एक घण्टा पूर्व मोकपोल अभ्यर्थी एजेंटों की उपस्थिति में किया जाएगा। उन्होने कहा कि मतदान दलों के लिए सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा, लेकिन कही सुविधिओं की थोडी कमी हो, तो अपना ध्यान हटाए बिना चुनाव कार्य पर केद्रीत रखना है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement