Advertisement

Advertisement

वर्षा ऋतु में पानी खड़ा न हो, अभी से व्यवस्था करेः- जिला कलक्टर

कचरा उठाव के साथ-साथ उचित प्रबंधन जरूरी

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि कचरे का संग्रहण एवं उठाव के साथ-साथ कचरा प्रबंधन बहुत आवश्यक है। कचरे का उचित प्रबंधन करने से ही कचरे की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने आगामी दिनों में वर्षा ऋतु में शहरों मे पानी न रूके, इसके लिये उचित प्रबंधन करने के निर्देश दिये है।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में स्थानीय निकायों के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कचरे का डोर-टू-डोर संग्रहण करने के बाद उसका सेगरीगेशन बहुत जरूरी है। पूर्व में जिला स्तर पर आयोजित कार्यशाला में कचरा प्रबंधन के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया था। उसी के अनुरूप कचरे का उचित प्रबंधन समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कचरा परिवहन करने वाले वाहनों पर जीपीएस सिस्टम होना चाहिए। ठेकेदार के वाहनों पर भी जीपीएस लगाकर वाहनों की ट्रेकिंग की जाये।
उन्होंने नगरपरिषद सहित जिले की नगरपालिकाओं के अधिकारियो को रात्रिकालीन पारी में सफाई व्यवस्था करने, सीएनडी वेस्ट के निस्पादन के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मकान बनाते समय या पुराने मकान को तोडने पर जो मलबा निकलता है, उसे गढढों में डलवाया जाये। प्लास्टिक की थैलियां का उपयोग नही हो, इसके लिये समय-समय पर अभियान चलाये। सड़क पर कचरा फैंकने वाले उद्यमियों, दुकानदारों के विरूद्ध पेलेन्टी लगाई जाये। सरकार द्वारा कचरा प्रबंधन के लिये जो 18 बिन्दु दिये गये है, उनकी पालना सुनिश्चित की जाये। कचना परिवहन, संग्रहन एवं निस्पादन के फोटो भी अपलोड किये जाये।
श्री नकाते ने कहा कि किसी भी सरकारी भूमि या सडक पर अतिक्रमण नही होना चाहिए। अगर कोई नये अतिक्रमण सामने आये तो संबंधित कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता तथा ईओ जिम्मेदार होगें। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था व कचरे का उठाव प्रतिदिन का कार्य है, जिसे आज करने के बाद अगले दिन के लिये भी तैयार रहना है। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय के अधिकारियों को प्रतिदिन जल्दी उठकर शहर का दौरा करना चाहिए तथा जहां-जहां सफाई व्यवस्था नही है, उठाव धीमा है, उस ओर अधिक ध्यान देना चाहिए।
जिला कलक्टर श्री नकाते ने कहा कि आगामी दिनों में वर्षा का दौर शुरू होगा। जिले के किसी शहर में वर्षा का पानी खड़ा नही रहना चाहिए। पानी निकासी के लिये अभी से ही बडे-बडे नालों के अलावा छोटी नालियों को भी साफ करवा ली जाये। शहर में मेन हॉल खुले न रहे, उन पर ढक्कन लगाने का कार्य किया जाये, जिससे वर्षा ऋतु में किसी तरह का नुकसान नही हो।
बैठक में नगरपरिषद आयुक्त श्री मिलखराज चुघ, ईओ रायसिंहनगर श्री संदीप कुमार, ईओ करणपुर श्री लाजपत, ईओ सूरतगढ श्री लालचंद सांखला, ईओ केसरीसिंहपुर श्री जुबेरखान, ईओ सादुलशहर श्री रविकुमार शर्मा, ईओ विजयनगर श्री बी.के सोनी, ईओ अनूपगढ श्री तरसेन कुमार, ईओ गजसिंहपुर श्री रविन्द्र कुमार जैन सहित स्थानीय निकायों के अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement