Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गांवों की समस्या का हल गांव में ही जाकरः- जिला कलक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 20 June 2019

गांवों की समस्या का हल गांव में ही जाकरः- जिला कलक्टर

  • महियांवाली में हुई रात्रि चौपाल
  • विकास के लिये कोई कोर कसर नही छोडेंगेः- विधायक गौड़
  • बीमार व्यक्ति की निशुल्क डायलेसिस हो सकेगी। 

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार रात्रि चौपाल के माध्यम से गांवों की समस्या व उनकी तकलीफ का निदान गांव में ही जाकर करेंगे।
जिला कलक्टर गांव महियांवाली में आयोजित रात्रि चौपाल में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को सार्वजनिक एवं निजी समस्याओं के समाधान के लिये जिला मुख्यालय आना होता है। कई बार समय अभाव के कारण समस्याओं का परोपर निदान नही हो पाता। इसी कारण गांवों में आकर ग्रामीणों के बीच बैठकर समस्या को सुनकर व जानकर उसका सही समाधान करना रात्रि चौपाल का उद्देश्य है। जिला कलक्टर ने कहा कि पेंशन, राशनकार्ड, आम रास्ते, विधुत मोटर, विधुत पोल, ढीले तार इत्यादि समस्याओं का निदान मौके पर ही संभव है। जबकि सड़क खाला एवं विकास से संबंधित कार्यों में थोड़ा समय लगना स्वभाविक है। 
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं के प्रार्थना पत्रा लिये जाते है तथा एक-एक कर समस्याओं को सुनकर विभागीय अधिकारी की टिप्पणी लेकर संतोषजनक प्रतिउत्तर देकर प्रकरण का निस्तारण किया जाता है। सभी प्राप्त प्रार्थना पत्रों को इन्द्राज किया जाता है तथा इसकी सूचना भी मोबाईल पर ग्रामीणों को दी जायेगी।
बिजली, पानी, सड़क मूलभूत समस्याओं का होगा निदान
विकास के लिये कोई कोर कसर नही छोडेंगेः- विधायक श्री गौड़
श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रा में बिजली, पानी, सड़क इत्यादि मूलभूत सुविधाओं में कोई कमी नही आने देगें। ग्रामीणजन मिल बैठकर जो विकास कार्य करवाना चाहेंगे, वे किये जायेंगे। श्री गौड ने महियांवाली गांव में विकास कार्यो के लिये 10 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की। इसके अलावा गांव में ढ़ीले तारों एवं मकानों के उपर से गुजर रही तारों को हटाने में आने वाले खर्च की 50 प्र्रतिशत राशि विधायक कोष से दी जायेगी। 
श्री गौड ने कहा कि रात्रि चौपाल से ग्रामीण क्षेत्रा के काम जल्द होंगे। ग्रामीणों को मुख्यालय तक नही आना पडे़गा। उन्होंने कहा कि ग्रामवासी अपने विकास कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर 10 कार्यों की सूची तैयार कर लेवें, जिन्हें किसी न किसी योजना से पूर्ण करवाये जायेगें। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर काम करेगें, तो अच्छे परिणाम आयेंगे। चौपाल का उद्देश्य ग्रामीणों के बीच जाकर उनका दर्द दूर करना है। 
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि लाधुवाला सहित कई गांव पंचायत समिति सादुलशहर में आते है, जबकि तहसील गंगानगर लगती है। इन गांवों को भी पंचायत समिति गंगानगर में शामिल किया जाये। जिला कलक्टर ने इस बात को वाजिफ मानते हुए जब पंचायत समितियों का पुनर्गठन होगा, तब इस बात का ध्यान रखा जायेगा। गांव 9एमएल के नागरिकों ने पोल व विधुत तार ठीक करने का प्रार्थना पत्रा दिया। जिला कलक्टर ने इस कार्य को सात दिवस में पूर्ण करने के निर्देश विधुत विभाग को दिये। 
कृषि डिग्गियों के अनुदान के प्रार्थना पत्रा पर जिला कलक्टर ने बताया कि 19 डिग्गियां स्वीकृत थी, जिनमें से 6 का भुगतान हो चुका है तथा 13 का चरणबद्ध तरीके से भुगतान होगा। एनएच पर गांव के समीप टोल नाका होने के कारण भारी वाहन महियांवाली गांव से होकर गुजरने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने कहा कि जिला परिवहन अधिकारी, पीडब्ल्यूडी मिलकर यह सुनिश्चित करेगें कि भारी वाणिज्यक वाहन गांव से न गुजरें। नवोदय में गंदे पानी की शिकायत पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी 35 दिवस में पाईप जोड़कर गंदे पानी से निजात दिलवायेंगे। 
रात्रि चौपाल में चक 8 एमएल व 7 एमएल की ढाणियों में पेयजल की समस्या के संबंध में सार्वजनिक डिग्गी में टैंकर से जलापूर्ति करने तथा गांव महियांवाली में ट्रांसफार्मर वर्षा के समय पानी में डूबने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने विधुत विभाग को आगामी तीन दिवस में ट्रांसफार्मर को तीन फीट उंचा करने के निर्देश दिये। गांव की महिला गीतादेवी ने बताया कि मेरा पति गंभीर बिमारी से पीड़ित है। इसलिये खाद्य सुरक्षा का लाभ दिया जाये। जिला कलक्टर ने खाद्य सुरक्षा में जहां नाम जोड़ने के साथ-साथ भामाशाह बनाने के निर्देश दिये, जिससे बिमार व्यक्ति की निशुल्क डायलेसिस हो सकेगी। 
ग्रामीणों ने नहर के टुटे पट्टडे की मरम्मत का प्रार्थना पत्रा प्रस्तुत किया। जिला कलक्टर ने जलसंसाधन विभाग को निर्देश दिये कि आगामी 15 दिवस में पट्टडे की मरम्मत की जाये। गांव के कई नागरिको ने शौचालय बनाने के लिये राशि देने का अनुरोध किया। जिला कलक्टर ने कहा कि अब दुबारा बेसलाईन सर्वे होगा, जिसमें वंचित नागरिक अपना नाम शामिल करवाये। रात्रि चौपाल में नोरंग लाल नामक व्यक्ति ने अपने चर्म रोग के उपचार के लिये निवेदन किया। जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि चर्म रोग से ग्रसित व्यक्ति का विशेषज्ञों से ईलाज करवाया जाये।
गांव में रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि वर्षा के दौरान जल निकासी की व्यवस्था नही होने के कारण ग्रामीणों को परेशानी होती है। जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि विकास अधिकारी तकनीकी स्टॉफ से जल निकासी के प्रस्ताव बनाये। गांव के नागरिक प्रेम कुमार ने बिजली का ज्यादा बिल आने की समस्या बताई। जिला कलक्टर ने विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उपभोक्ता के मीटर का परीक्षण करवाया जाये, अगर मीटर में खराबी है तो उपभोक्ता का मीटर बदला जाये। गांव के नागरिकों ने बताया कि बिजली का खम्बा झुका हुआ है तथा कभी भी दुर्घटना हो सकती है। जिला कलक्टर ने विधुत विभाग को निर्देश दिये कि चार दिवस में खम्बे को बदला जाये। खम्बे को बदलकर ग्रामीणों को राहत दी जाये। 
गांव 13एचएच के नागरिकों ने बताया कि पेयजल आपूर्ति के लिये जीएलआर बना हुआ है, लेकिन पेयजल आपूर्ति नही की जा रही। जिला कलक्टर ने पेयजल विभाग के अधिकारियों को जीएलआर में नियमित पानी आपूर्ति के निर्देश दिये। गांव के किसान महेन्द्र व जगदीश की बकाया राशि के संबंध में तहसीलदार को रिफन्ड करने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने बताया कि गांव की सड़कों में गोबर के ढेर (रूड़ी) लगे हुए है, जिससे आम रास्ता अवरूद्ध हो रहा है। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि जेसीबी लगाकर तत्काल सड़क को साफ करवाई जाये। वार्ड नम्बर 12 व 13 में जल भराव की समस्या के संबंध में सहायक अभियंता को मौका देखने के निर्देश दिये। 
रात्रि चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ, सरपंच श्री मनोहर लाल पेंशिया, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री हरचन्द गोस्वामी, केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक श्री भूपेन्द्र ज्याणी, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री के.के.कस्वा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक श्री हुकमाराम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे