Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बेरोजगारों को मिलेगा 25 लाख तक लोन - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 10 June 2019

बेरोजगारों को मिलेगा 25 लाख तक लोन


- पीएमईजीपी में लोन भी मिलेगा और सब्सिडी भी

श्रीगंगानगर। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के मंडलीय कार्यालय, बीकानेर द्वारा आयोजित और लाल बहादुर शास्त्री शिक्षा समिति रावतसर द्वारा प्रायोजित जिला स्तरीय प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन स्थानीय एमपीएस प्राइवेट इंडस्ट्रियल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट कॉलेज में किया गया। इस शिविर में उपस्थित बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के बारे में बताया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीकानेर से पहुंचे आयोग के नोडल अधिकारी अजय शर्मा रहे। अजय शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक सपना है की देश के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा स्वंय का रोजगार कर आत्मनिर्भर बनाना। संस्था सचिव भान सिंह राठौड़ ने बताया कि खादी ग्रामोद्योग में परिवारमूलक योजना के अलावा पीएमईजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम) के तहत भी अब बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह राशि वर्गवार अभ्यर्थियों को लोन के हिसाब से बैंक के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में फॉर्म भरने का सिलसिला शुरु हो गया है। इंटरलॉकिंग टाइल, अगरबत्ती निर्माण, फर्नीचर संबंधी स्वरोजगार, कुटीर उद्योग, चूना पत्थर, स्लेट पेंसिल निर्माण, विद्युत चलित आटाचक्की, सिलाई उद्योग, लेखन सामग्रियां, कृत्रिम सामग्रियों से आभूषण निर्माण, वस्त्र उद्योग, गुलाल रंगोली का निर्माण सहित क्रेशर उद्योग, राईस मिल के अलावा अन्य लद्यु व कुटीर उद्योग के लिए 1 लाख से लेकर तकरीबन अधिकतम 25 लाख तक की राशि मंजूरी का प्रावधान है। जो बैंक के माध्यम से स्वरोजगार के लिए बेरोजगारों को प्रक्रियाओं के अधीन उपलब्ध कराई जाएगी। खादी ग्रामोद्योग शाखा के माध्यम से बेराजगारों को यह लोन दिलाया जाएगा। संस्था के श्रीगंगानगर प्रभारी अनिल जान्दू ने बताया कि गांवों में गोबर गैस प्लांट और मधुमक्खी पालन के लिए सरकार सब्सिडी देकर आमजन को लाभाविंत कर रही है। मंच संचालन विनोद आसन ने किया। इस अवसर पर क्षेत्र के युवाओं ने बड़ी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हुए ऋण हेतु फॉर्म भरे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे