Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अधिकारी सर्तक रहें, मोनिटरिंग व क्षेत्र का दौरा करेः- जिला कलक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 12 June 2019

अधिकारी सर्तक रहें, मोनिटरिंग व क्षेत्र का दौरा करेः- जिला कलक्टर


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने अधिकारियों को भीषण गर्मी के दौरान आमनागरिकों को विधुत, पेयजल की नियमित आपूर्ति के निर्देश दिये है। उन्होंने अधिकारियों को सर्तक रहने, मोनिटरिंग करने व क्षेत्र का दौरा करने के निर्देश दिये है।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने श्रीगंगानगर शहर की सफाई व्यवस्था की मोनिटरिंग के लिये लगाये गये 10 अधिकारियों से उनके वार्डों की स्थिति की जानकारी ली। अधिकारियों ने एक-एक कर नालों की सफाई, कचरे का उठाव, मेन हॉल को ढकने की समस्याएं बताईं। जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सुखवंत सिनेमा वार्ड नम्बर 12 के पास कचरे का उठाव नही होन के कारण संबंधित कार्मिक को चार्ज शीट देने के निर्देश दिये गये। जिला कलक्टर ने कहा कि नगरपरिषद अतिरिक्त संसाधन लगाकर कचरे का उठाव करें तथा रात्रिकालीन पारी मे ंभी कचरे के उठाव करने का कार्य किया जा सकता है।
शहीद स्मारक, धरना प्रदर्शन की जगह चिन्हित होगी
श्री नकाते  ने बताया कि शहर में शहीद स्मारक व धरना प्रर्दशन के लिये स्थान का चिन्हिकरण किया जायेगा। इसके लिये एसडीएम गंगानगर, आयुक्त नगरपरिषद तथा पुलिस विभाग के सीओ सीटी संयुक्त रूप से स्थान चिन्हिकरण का कार्य करेंगे।
सड़क पर मलबा डालने पर होगी कार्यवाही
जिला कलक्टर ने एक प्रकरण के संबंध में सड़क पर मलबा डालकर रास्ता अवरूद्ध करने संबंधी प्रकरण में नगरपरिषद को निर्देश दिये कि स्थानीय निकायों के पास कार्यवाही करने के अधिकार है। सड़क पर मलबा डालने पर संबंधित की सामग्री जब्त करने के साथ-साथ पेलेन्टी लगाने का भी प्रावधान है। जिला कलक्टर ने सुखाडिया सर्किल से मीरा चौक तक नाला निर्माण को आगामी सात दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिये।
आरयुआईडीपी पाईप लाईनों का ब्ल्यू प्रिंट बनाये
जिला कलक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को निर्देश दिय कि जो पेयजल की पाईप लाईने बिछाई गई है, उनका ब्ल्यू प्रिंट तैयार किया जाये। भविष्य में कभी भी लाईनों की स्थिति जानने के लिये ब्ल्यू प्रिंट मद्दगार होता है तथा विभिन्न प्रकार की असुविधाओं से भी बचा जा सकता है।
बीएडीपी में 10 लाख से अधिक के प्रस्ताव दें
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीमांत क्षेत्रा विकास योजना में पेयजल विभाग, विधुत, पीडब्ल्यूडी, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला बाल विकास विभाग सीमा क्षेत्रा के विकास की योजनाओं के लिये 10 लाख रूपये से अधिक के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की अधिक आवश्यकता वाले विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जाये तथा अधिक प्राथमिकता के अनुरूप विकास कार्यों की सूची तैयार की जाये।
181 हैल्प लाईन व जनसुनवाई प्राथमिकता
जिला कलक्टर ने बैठक में प्राप्त विभिन्न प्रार्थना पत्रों, समस्याओं, शिकायतों की एक-एक कर समीक्षा करते हुए उनका निपटारा किया। जल संसाधन विभाग के अधीशाषी अभियंता द्वारा शिकायतों को गंभीरता से नही लेने के कारण उनके विरूद्ध 17 सीसीए की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि जहां अवैध कनेक्शन है, उन्हें हटाने की कार्यवाही करें।
बैठक में एडीएम सर्तकता श्री राजवीर सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. हरितिमा, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ, नगरपरिषद आयुकत श्री मिल्खराज, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री के.के.कस्वा, अधीक्षण अभियंता पेयजल श्री अशोक गुप्ता, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री हरचंद गोस्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे