Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पुलिस लाईन में अर्न्तराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस मनाया गया - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 26 June 2019

पुलिस लाईन में अर्न्तराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस मनाया गया


श्रीगंगानगर। जिला पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा के निर्देशानुसार जिला पुलिस प्रशासन द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के अवसर पर बुधवार को पुलिस लाईन श्रीगंगानगर में नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री ईस्माइल खान वृताधिकारी शहर श्रीगंगानगर ने कहा कि नशा इंसान को अनेक प्रकार से हानि पहुंचाता है, नशा करने वाला अपने तन-मन-धन का नुकसान तो करता ही है साथ ही अपने परिवार को दुख-तकलीफ, निर्धनता एवं अपमान झेलने को विवश कर देता है। श्रीगंगानगर पुलिस द्वारा जिले में फैले नशे को काबू करने व नई पीढ़ी को नशों से बचाने के उदद्ेश्यों से पुलिस त्रिस्तरीय कार्य कर रही है, अवैध नशों की धर-पकड़ कर रोकथाम, जनजागृति के माध्यम से एवं नशा मुक्ति महा अभियान चलाकर जिसमें गांवों को जोड़कर नशामुक्त किये जाने का प्रयास किया जाता है जैसे कालियां एवं बडिंगा। अभी राजस्थान में पहली बार नशे के कारोबार से कमाई गयी सम्पत्ति जब्त/फ्रीज की गयी है। बडिंगा गांव में की गई एन.डी.पी.एस कार्यवाही के तहत आरोपीगण की लगभग 50 लाख रूपये की सम्पत्ति फ्रीज करवाये गयी है।    
इस अवसर पर नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ0 रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने संबोधन में कहा कि आज विश्व स्तर पर नशे का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है, नशा शुरू करने आयु घट कर मात्रा दस वर्ष तक चिंताजनक स्तर पर पहुंच चुकी है, जिस पर काबू पाने के लिए युवा वर्ग में नशे के विरूद्ध जागरूकता पैदा कर व नशा मुक्ति का संदेश घर-घर में पहुंचाकर हर व्यक्ति को जागरूक करना अति आवश्यक हो गया है। डॉ0 गोयल ने नशों से बचने, बचाने, नशा छोड़ने व छुड़वाने के सरल वैज्ञानिक उपायों की जानकारी देते हुए उपस्थित पुलिसकर्मियों, परिजनो एवं सी.एल.जी. सदस्यों को नशा रहित जीवन जीने की प्रेरणा देते हुए जीवन भर नशा न करने व समाज में फैले नशे को समाप्त करने के लिए कार्य करने की शपथ दिलायी। 
कार्यक्रम में थानाधिकारी पुलिस थाना जवाहर नगर प्रशान्त कौशिक ने कहा कि समाज में घटने वाले अधिकतर अपराधों के पीछे नशा ही मुख्य कारण होता है, परिवारों के विघटन में नशा अहम भूमिका निभाता है, नशे पर काबू पाकर न केवल अपराध कम किये जा सकते हैं साथ ही समाज में खुशहाली एवं उन्नति लाई जा सकती है।
इस अवसर पर पैरा लीगल वॉलन्टियर इन्द्रमोहन सिंह जुनेजा ने अपने संबोधन में कहा कि मानव जीवन अनमोल है जिसे नशे की भेंट नहीं चढ़ाना चाहिए। नशा किसी भी समस्या का हल नहीं है अपितु नशा अनेक समस्याओं को पैदा कर देता है। जुनेजा ने श्रीगंगानगर पुलिस द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से जिला स्तर पर चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान की जानकारी दी एवं इसकी सफलताओं पर प्रकाश डाला। सामाजिक कार्यकर्ता बनवारी लाल शर्मा ने भी नशे पर काबू पाने के लिए अपने सुझाव रखे तथा उपस्थित सभा को नशा मुक्त सुन्दर जीवन जीने हेतु प्रेरित किया।     
इस अवसर पर  जयप्रकाश कार्यवाहक संचित निरीक्षक, गंगजीतसिंह उप निरीक्षक ने पुलिस जवानों को नशे से दूर रहने तथा अपने वातावरण को नशा रहित बनाने का संदेश दिया। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे