Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सिंचाई, लघु सिंचाई एवं भूमि संरक्षण की समस्या पर विधानसभा में बोले विधायक गौड - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 26 July 2019

सिंचाई, लघु सिंचाई एवं भूमि संरक्षण की समस्या पर विधानसभा में बोले विधायक गौड


श्रीगंगानगर। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड ने प्रदेश के मुख्यमंत्रा माननीय श्री अशोक गहलोत का श्रीगंगानगर जिले की समस्याओं की ओर ध्यान देते हुए साकारात्मक रूख अपनाने पर आभार व्यक्त किया है। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने शुक्रवार को विधानसभा में बोलते हुए विभिन्न समस्याओं की ओर सरकार का साकारात्मक रूख होने पर आभार व्यक्त किया। श्रीगंगानगर जिले में गंगनहर का पानी 1927 में मिलना शुरू हुआ इसके पश्चात वर्ष 2000 तक नही जर्जर हो चुकी थी, तब तत्कालिक मुख्यमंत्रा श्री अशोक गहलोत ने 446 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत कर किसानों को लाभ पहुंचाया।
विधायक गौड ने विधानसभा में भी गंगानगर जिले में सरकारी मेडिकल कॉलेज, नहरों में आ रहे गंदे पानी, नहरों के सुदृढीकरण इत्यादि समस्याओं को प्रमुखता से उठाया था तथा व्यक्तिगत तौर पर भी मुख्यमंत्रा से मिलकर जनभावनाओं के अनुरूप समस्याओं का समाधान करने का आग्रह किया था। इसी सन्दर्भ में बजट घोषाण में मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा इस क्षेत्रा के लिए एक बडी खुशी से कम नही है तथा माननीय मुख्यमंत्रा द्वारा गुरूवार को पंजाब के मुख्यमंत्रा के साथ आयोजित बैठक में नहरों में आ रहे गंदे पानी से निजात मिलने के साथ-साथ नहरों के सुदृढीकरण पर साकारात्मक निर्णय से इस क्षेत्रा को लाभ होगा। फिरोजपुर फीडर की डीपीआर के बाद मरम्मत कार्य होने से वर्तमान में 2000 से 2200 क्यूसेक पानी मात्रा बढकर हमे पानी 3000 क्यूसेक मिलने लग जाएगा। गंदे पानी के संबंध में पंजाब सरकार ने विश्वास दिलाया है कि 3 ट्रीटमेंट प्लान्ट लगाकर  आने वाले दिसम्बर तक इसका नियंत्राण कर लिया जाएगा। इसी प्रकार पंजाब से 1967 में बीकानेर कैनाल बंद हो गई थी। 13 किलोमीटर नहर की कभी साफ-सफाई नही की गई, जो पानी हिन्दुस्तान के काम आना चाहिए, जो पंजाब व राजस्थान गंगानगर को मिलना चाहिए वह पाकिस्तान जा रहा है। पंजाब सरकार ने इसकी मरम्मत के लिए 98 लाख रूपये का प्रस्ताव दिया था। मुख्यमंत्रा ने 3 जुलाई को 98 लाख रूपये की राशि पंजाब सरकार को भिजवा दी है, जिससे नहर की सफाई हो जाने से पाकिस्तान जाने वाला पानी गंगानगर को मिलेगा। 
श्री गौड़ ने कहा कि मैं गंगानगर की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूॅ कि मेरा प्रयास निरन्तर इसी तरह जारी रहेगा तथा गंगानगर की प्रत्येक समस्याओं से निजात दिलाने की पूरी कोशिष करूंगा।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे