Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ग्रामीणों के बीच आकर उनकी समस्या निपटाना है, उद्धेश्य : जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 5 October 2019

ग्रामीणों के बीच आकर उनकी समस्या निपटाना है, उद्धेश्य : जिला कलक्टर

सखी गांव में आयोजित हुई रात्रि चौपाल

श्रीगंगानगर, जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते कहा कि रात्रि चौपाल का उद्धेश्य ग्रामीणों के बीच बैठकर उनकी समस्या को जानना तथा उसका उचित समाधान करना है। गांव की समस्याएं विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में गांव में ही निस्तारित की जाएगी।
जिला कलक्टर धडसाना पंचायत समिति की ग्राम पंचायत 6 एसकेएम सखी में आयोजित रात्रि चौपल में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं में ऐसे छोटे-छोटे कार्य व व्यक्तिगत लाभ मौके पर ही पात्र परिववार को दिया जाता है, जबकि विकास से संबंधित बड़े कार्य प्रस्ताव के बाद स्वीकृति के लिए कार्यवाही प्रस्तावित की जाती है। राज्य स्तर की समस्या हो, तो उसके समाधान के लिए सरकार को पत्र प्रेषित कर समस्या का निपटारा किया जाता है। ग्राम स्तर व जिला स्तर की समस्याओं को मौके पर ही निपटाया जाता है। 
रात्रि चौपाल में तीन परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का लाभ दिया गया, वही पर पालनहार योजना में जिन बच्चों के परिजन नही है, उन्हे आर्थिक सहायता देने के तीन प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए। सीमा क्षेत्र में एक मिलोमीटर सड़क निर्माण करने के अनुरोध पर जिला कलक्टर ने कहा कि सीमान्त क्षेत्र विकास योजना का इस वर्ष का प्रस्ताव तैयार हो चुका है। इस सड़क का निर्माण आगामी बीएडीपी में या नरेगा योजना में भी करवाया जा सकता है। विद्यालय में अध्यापकों के पद भरने, बिजली पेयजल की समस्याएं ग्रामीणों ने बताई। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक समाधान के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने घडसाना एसडीएम कार्यालय का निरीक्षण किया तथा फसल बीमा में क्रोप कटिंग कार्य के दौरान रास्ते में एक सात वर्षिय विशेष योग्यजन बालक दिखने पर जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि तहसीलदार आगामी दिनों में इस बालक का विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र बनवाएं तथा मिलने वाले आवश्यक लाभ दिलवाएं। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि नरमा कपास की सरकारी खरीद प्रारम्भ हो गई है। भारतीय कपास निगम द्वारा अनूपगढ में खरीद केन्द्र बनाया गया है। किसान ऑनलाईन पंजीयन करवाकर कपास नरमा का विक्रय कर सकता है। किसान को भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा। 
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री मोहम्मद जुनैद, एसडीएम श्रीमती संजू पारीक, बीडीओ श्रीमती शीलादेवी, सरपंच श्री  विकास, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री बलराम शर्मा, संयुक्त निदेशक कृषि श्री जी.आर. मटोरिया, तहसीलदार श्री दानाराम, समग्र शिक्षा के अधिकारी श्री हरचंद गोस्वामी सहित विभिन्न विभागों अधिकारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे