Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मुख्य नहर की सफाई के लिये लगभग 50 पैकेज बनेगे ,राजियासर व केसरीसिंहपुर में 7-7 लाख रूपये की राशि से स्वागत कक्षों का निर्माण किया जायेगा - जिला कलक्टर श्रीगंगानगर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 26 November 2019

मुख्य नहर की सफाई के लिये लगभग 50 पैकेज बनेगे ,राजियासर व केसरीसिंहपुर में 7-7 लाख रूपये की राशि से स्वागत कक्षों का निर्माण किया जायेगा - जिला कलक्टर श्रीगंगानगर


  • दो पुलिस थानों में निर्मित होंगे स्वागत कक्ष
  • महात्मा गांधी अंग्रेजी विधालय में 8 अध्ययन कक्षों का निर्माण होगा
  • राज्य सरकार के निर्देशानुसार पुलिस थाना राजियासर व केसरीसिंहपुर में 7-7 लाख रूपये की राशि से स्वागत कक्षों का निर्माण किया जायेगा।
  • जिला कलक्टर ने नगरपरिषद को बेसहारा पशुओं को नियमित रूप से पकड़ने तथा उनकी टैगिंग करने के निर्देश दिये


श्रीगंगानगर।(सतवीर सिह मेहरा) जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार पुलिस थाना राजियासर व केसरीसिंहपुर में 7-7 लाख रूपये की राशि से स्वागत कक्षों का निर्माण किया जायेगा। इसके लिये संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिये गये है। 
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से बीबीएमबी की बैठक में जल निर्धारण की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्य नहर की साफ-सफाई के लिये 5-5 आरडी के लगभग 50 पैकेज बनाये जाये। उन्होंने कहा कि कार्य अच्छी गुणवत्ता के साथ हो तथा निर्धारित अवधि में पूर्ण हो, इसके लिये एक ऐजेंसी को तीन से ज्यादा पैकेज नही देने का प्रावधान निविदा में रखा जाये। 
उन्होंने बताया कि गत खरीफ फसल में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में क्लेम के 95 करोड़ रूपये शेष थे, जो प्राप्त हो गये है तथा रबि फसल का भी नोटिफिकेशन प्राप्त हो गया है। उन्होंने श्रम विभाग के 8825 लम्बित प्रार्थना पत्रों का निस्तारण करने के निर्देश दिये। गत दो माह में कृषि क्षेत्र में एक हजार विधुत कनेक्शन दिये गये है। उन्होंने ऐटा-सिंगरासर क्षेत्र में विशेष योजना के तहत शेष 83 विद्युत कनेक्शन भी शीघ्र देने के निर्देश दिये। 
जिला कलक्टर ने नगरपरिषद को बेसहारा पशुओं को नियमित रूप से पकड़ने तथा उनकी टैगिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि धुंध व रात्रि के समय सड़कों पर पशु दुर्घटना का कारण बनते है, ऐसे में पशुओं के सिंगो पर रेडियम कलर किया जाये, जिससे रात्रि के समय पशु को आसानी से देखा जा सकें। उन्होंने करणीमार्ग स्थित अंडरब्रिज में पानी रिसाव के संबंध में नगरविकास न्यास, नगरपरिषद व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता रेल के अभियंता के साथ निरीक्षण कर समस्या का उचित समाधान आगामी सात दिवस में करें। 
श्री नकाते ने कहा कि जिले में संचालित विकास कार्यों का उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने में विलम्ब न करें। देरी करने से आगामी मिलने वाली राशि में भी विलम्ब होता है, उन्होंने जिले में कार्यरत सभी ऐजेंसियों को निर्देश दिये है कि वे जिला परिषद के अधिकारियों के साथ स्वीकृत कार्यों, पूर्ण कार्यों, प्रगतिरत कार्यों, यूसी, सीसी की क्रास चैकिंग करें। सूरतगढ में गौरव पथ के कार्य का निरीक्षण करने का निर्देश दिये गये। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विधालय में स्थानीय विधायक, स्थानीय एमपी, सहित अन्य योजनाओं में 6 से 8 अध्ययनकक्षों के निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये गये। 
बैठक में बताया गया कि मौसमी बिमारियों में कमी आई है। जिला कलक्टर ने आयुर्वेद विभाग को नियमित रूप से शिविर लगाकर आमजन को काढ़ा पिलाने के निर्देश दिये, वही पर काढ़ा बनाने की विधि, जागरूकता तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को मौसमी बिमारियों से बचाव की जानकारी के लिये पम्पलेट छपवाकर वितरित किये जाये। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. के.एस.कामरा, पीडब्ल्यूडी के अधीशाषी अभियंता श्री पवन कुमार, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, जल संसाधन के अधीक्षण अभियंता श्री प्रदीप रूस्तगी, अधीशाषी अभियंता न्यास श्री मंगल सेतिया, औषधि विभाग के सहायक निदेशक डी.एस.उप्पल, सहायक निदेशक समाज कल्याण श्री विक्रम चैहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे