Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India भारत की जनगणना 2021 शहरों में स्लम बस्तियों की पहचान व स्लम ब्लाॅक बनायेः- प्रमुख जनगणना अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 31 January 2020

भारत की जनगणना 2021 शहरों में स्लम बस्तियों की पहचान व स्लम ब्लाॅक बनायेः- प्रमुख जनगणना अधिकारी


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर एवं प्रमुख जनगणना अधिकारी श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने जिले के समस्त नगर जनगणना अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे भारत जनगणना 2021 के लिये अपने-अपने शहरों में स्लम बस्तियों की पहचान कर उनके स्लम ब्लाॅक की सूचना तैयार की जाये। 
प्रमुख जनगणना अधिकारी श्री नकाते ने बताया कि जनगणना कार्य निदेशालय द्वारा निर्धारित प्रारूप में वांछित सूचना आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय श्रीगंगानगर को 5 फरवरी 2020 तक आवश्यक रूप से भिजवाना सुनिश्चित करेंगें। उन्होंने बताया कि भारत में 21वीं सदी के प्रारम्भ से शहरीकरण के प्रति एक बढ़ती प्रवृति देखी गई है। शहरीकरण एक प्रक्रिया है, जिस वजह से शहर व कस्बे विकसित होते रहे है, क्योंकि शहर आर्थिक विकास का केन्द्र रहे है। शहरों में रोजगार के विभिन्न अवसर तथा जीवनयापन के विभिन्न साधनों की उपलब्धता के कारण ग्रामीण क्षेत्रों से भारी संख्या में नगरीय क्षेत्रों में आव्रजन की वजह से नगर तीव्र ग्रोथ का कारण रहे है। 
शहरों में भौतिक सरंचनाओं आवास, पेयजल आपूर्ति, गंदे पानी की निकासी आदि सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध न होते हुए भी आर्थिक कारणों से ग्रामीण प्रवासी शहरों की ओर आकर्षित होते है। मूलभूत सुविधाओं की वजह से प्रवासियों को ऐसी कच्ची बस्तियों में रहने को मजबूर होते है। सामान्यतः कच्ची बस्तियां समूह में बसी हुई होती है। शहरों में जहां-जहां कच्ची बस्तियां बनी हुई है, उन सभी की पहचान कर उन्हें एक स्लम ब्लाॅक के रूप में चिन्हित किया जाये। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे