Advertisement

Advertisement

नगर विकास न्यास व नगरपरिषद अपना-अपना लेण्ड बैंक तैयार करें नहर में मृत पशु न आये, इसके लिये पंजाब डीएम को लिखा जायेगा पत्रः- जिला कलक्टर श्रीगंगानगर

सद्भावना मंडप के लिये स्थान चिन्हित करें
नगर विकास न्यास व नगरपरिषद अपना-अपना लेण्ड बैंक तैयार करें

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि जिला मुख्यालय पर बनने वाले सद्भावना मंडप के लिये नगर विकास न्यास व नगरपरिषद उपयुक्त जगह चिन्हित करें, जिससे सद्भावना मंडप का निर्माण किया जा सकें। 
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सद्भावना मंडप निर्माण के लिये स्थान चिन्हित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मंडप का लाभ अधिकतम नागरिकों को मिलें। उन्होंने बताया कि इसके लिये 1.5 करोड़ रूपये की राशि भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि शहर में नगर विकास न्यास व नगरपरिषद अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्ध भूमि का लेण्ड बैंक तैयार करे। 
जिला कलक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जब-जब नहरों में मृत पशु प्रवाहित होकर आये है, उसी के अनुरूप एक पत्र तैयार किया जाये, जो पंजाब क्षेत्र में नहरों के आस-पास वाले डीएम को भेजा जायेगा, जिससे नहरों में मृत पशु डालने वाले तत्वों के विरूद्ध नियंत्रण के साथ-साथ कानूनी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि मृत पशुओं को नहर में डालने से जल का प्रदूषण होता है, जो मानव जीवन के लिये अच्छा नही होता। उन्होंने जल संसाधन विभाग व पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रस्तावित नहर बंदी के दौरान आमजन को पर्याप्त पेयजल मिलता रहे, इसकी कार्य योजना अभी से तैयार कर ली जाये। 
श्री नकाते ने नगरपरिषद अधिकारियों को निर्देश दिये है कि शहर में नालों की सफाई तथा कचरा उठाव इत्यादि नियमित रखें। वर्तमान में सफाई व्यवस्था संतोषजनक नही है। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त लेबर व संसाधन लगाकर शहर को साफ-सुथरा बनाये। उन्होंने कहा कि पूरे शहर के सभी वार्डों में सफाई व कचरे के उठाव पर बराबर ध्यान दिया जाये। उन्होंने आयुक्त को निर्देश दिये कि वे स्वयं प्रातः 6 बजे अपने अधिकारियों के साथ शहर का दौरा करें, तभी जाकर शहर अच्छा होगा। उन्होंने सर्किट हाउस के सामने वाली टूटी सड़क को बनाने के निर्देश दिये। 
उन्होंने सूरतगढ क्षेत्र के मालेर गांव में पेयजल विभाग द्वारा 40 अवैध कनेक्शन काटने के बाद पुनः जोड़ने वालो के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस थाना राजियासर पेयजल विभाग के प्रार्थना पत्र पर कार्यवाही करें, जिससे पेयजल के अवैध कनेक्शन पर अंकुश लगेगा। साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि अनाधिकृत चिकित्सक (झोलाछाप) के विरूद्ध कार्यवाही में देरी होती है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि पुलिस को तुरन्त कार्यवाही करनी चाहिए। उन्होंने कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो दो छात्र चीन से यहां आये है, उन्हें ओबर्जवेशन में रखा जाये। विभिन्न थानों में बनने वाले स्वागत कक्ष का निर्माण कार्य जल्द प्रारम्भ करने एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया गया। 
श्यामनगर पुलिया के पास अवैध रूप से संचालित मांस की दुकान व अवैध रूप से लिकर विक्रय के संबंध में नगरपरिषद को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदर्श गांव 11 एलएनपी में विभिन्न विभागों द्वारा बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा इत्यादि के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने नरेगा योजना में राज्य राजमार्गों पर सघन वृक्षारोपण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने सीमांत क्षेत्र विकास योजना के तहत वर्ष 2020-21 में करवाये जाने वाले विकास कार्यों के प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि अन्य विभाग भी प्रस्ताव तैयार कर पंचायत समितियों के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करेगें। बैठक में 181 हैल्पलाईन तथा मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उनका शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिये। 
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, सीओ पुलिस श्री स्माईल खान, पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement