Advertisement

Advertisement

कोरोना वायरस से बचाव व सावधानियां कोरोना वायरस से अनावश्यक भय की आवश्यकता नही


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते के निर्देशानुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने आमजन को कोरोना वायरस से बचाव, सावधानियां तथा सुझाव दिये है। 
डाॅ. पवन सैनी ने बताया कि कोरोना वायरस का प्रकोप चाईना देश में फैल रहा है। वहां इस रोग की पुष्टि भी हुई है। भारत में भी कुछ संदिग्ध रोगी है, जिनकी जांच में अभी पुष्टि होना शेष है। चूकिं भारत के बहुत से विधार्थी चाईना में अध्ययनरत है एवं व्यापारियों का  भी आवागमन रहता है, इसलिये इसकी जानकारी चिकित्सकों, चिकित्सा कर्मियों व आमजन को होनी चाहिए। 
कोरोना वायरस यह एक वायरस से फैलने वाली बिमारी है। अन्य वायरस की तरह इसमें भी जुकाम, बुखार, खांसी तथा सांस लेने में दिक्कत इत्यादि के लक्षण दिखाई देते है। इसका फैलाव लक्षण अन्य इनफलुएंजा की तरह ही है। लक्षण के अधिक गंभीर होने वृद्ध, बच्चों व गर्भवती महिलाओं एवं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो, उनको ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। 
जो लोग चाईना या अन्य देशों से आते है, उनका 15 दिनों तक ध्यान रखना व कोई भी ऐसे लक्षण दिखाई दें तो तुरन्त चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। आमजन को संदिग्ध रोगी से बचाव के लिये रोगी व उसकी देखभाल करने वालो को मास्क लगाना, साबुन से हाथ धोना व अन्य सावधानियां बरतनी चाहिए। किसी भी नागरिक को किसी प्रकार की शंका हो तो नजदीक के चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। 
कोरोना वायरस क्या है
 कोरोना वायरस एक विषाणुजनित रोग है। 
 वर्तमान में भारत के पड़ौसी देश चीन में कोरोना वायरस प्रसारित हो रहा है, जिससे कई अन्य देश भी प्रभावित हो रहे है। 
 कोरोना वायरस संक्रमण प्रभावित व्यक्ति के खांसने, छींकने अथवा संक्रमित व्यक्ति के नजदीक सम्पर्क से फैलता है। 
कोरोना वायरस के लक्षण
यदि कोई व्यक्ति पिछले एक माह के दौरान चीन से आया है अथवा किसी कोरोना वायरस संक्रमित रोगी के सम्पर्क में हो तो निम्न लक्षण होने पर तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें। 
 बुखार
 खांसी-जुकाम
 गले मे खरास
 गंभीर मामलो में सांस लेने में तकलीफ व न्यूमोनिया
कोरोना वायरस से अनावश्यक भय की आवश्यकता नही है। सावधानी एवं सर्तकता से बचाव आसान है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement