Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India केसीसी परिपूर्णता अभियान पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों का बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 15 February 2020

केसीसी परिपूर्णता अभियान पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों का बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड


श्रीगंगानगर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसान को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की सुविधा दी जा रही है देश में जितने किसान क्रेडिट कार्ड है उससे ज्यादा किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त किया है अर्थात किसानों का बैंक अकाउंट तो है लेकिन किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है।
इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि देश में जितने किसानों ने पीएम किसान के लिए अप्लाई किया है उन सभी किसनों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जायेगा। इसके लिए एक अभियान 8 फरवरी से 24 फरवरी तक चलाया जा रहा है, जिसमे उन सभी किसनों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जायेगा जिन्होने ने पीएम किसान के लिए अप्लाई किया है।
सम्मान निधि योजना के लाभार्थी ऐसे बनायें किसान क्रेडिट कार्ड
जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं और यदि उन किसानों के पास अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है या बंद हो गया है वो सभी किसान पंजाब नेशनल बैंक की अपनी निकटतम शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।
केसीसी कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को एक पेज का फार्म भरना होगा एवं अपनीकृकृषि भूमि से संबन्धित राजस्व विभाग स सत्यापित खसरा खतोनी तथा केवाईसी लेकर बैंक द्वारा अपनाई जा रही सरलीकृत प्रक्रिया के तहत अपने नजदीकी पीएनबी बैंक की शाखा मे किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है तथा जिन किसान ने पूर्व मे पीएनबी बैंक से केसीसी ले रखी है वो अपनी अवशकता अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड की साख सीमा बढ़वा सकते है।
साथ में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18.70 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति 12 रुपए प्रति वर्ष प्रीमियम देकर दुर्घटना बीमा करवा सकता है। दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो लाख रुपये तथा बीमा नियमो के अनुसार स्थायी पक्षाघात,् अपंग होने पर एक लाख तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18.50 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति 330 रूपए प्रति वर्ष का प्रीमियम देकर 2 लाख तक का जीवन बीमा करवा सकते है। इसमे किसी भी कारण किसान की मृत्यु होने पर किसान के परिवार को 2 लाख तक की आर्थिक सहायता दी जाती है।
पंजाब नेशनल बैंक के मण्डल प्रमुख श्री दलजीत सिंह ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले मे स्थित पीएनबी बैंक की सभी 26 शाखाए इस योजना का लाभ किसानो को दे रही है। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे