Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गुड्स शैड का निर्माण होने से रेलवे स्टेशन का ओर विकास होगाः- सांसद श्री निहालचंद - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 20 February 2020

गुड्स शैड का निर्माण होने से रेलवे स्टेशन का ओर विकास होगाः- सांसद श्री निहालचंद

लालगढ़ में रेलवे गुड्स शैड निर्माण, भारतमाला सड़क निर्माण को लेकर बैठक
जिले में संचालित परियोजनाओं को गति प्रदान की जायेः- जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर,। जिले में भारत माला योजना के लिये भूमि अवाप्ति नोटिफिकेशन, लालगढ़ में भारतीय रेल के लिये गुड्स शैड निर्माण को लेकर गुरूवार को जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद श्री निहालचंद उपस्थित थे। 
लालगढ़ में गुड्स शैड निर्माण के लिये रेल मंत्रालय द्वारा 8.40 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की हुई है। शैड निर्माण के लिये रेल की भूमि के अलावा कुछ भूमि अवाप्त की जानी है, जो प्रक्रियाधीन है। जिला कलक्टर श्री नकाते ने उक्त भूमि के गजट नोटिफिकेशन को लेकर जयपुर के उच्च अधिकारियों से बातचीत की, जिससे कार्यों में तेजी लाई जा सकें। श्री निहालचंद ने बताया कि लालगढ में बनने वाला राज्य का सबसे बड़ा तीसरा गुड्स शैड होगा। इसके निर्माण होने से रेलवे स्टेशन गंगानगर में स्थित गुड्स को स्थानांतरित करने से रेलवे स्टेशन का विकास होगा तथा नये प्लेटफार्म, वाशिंग लाईन इत्यादि का निर्माण किया जा सकेगा। बैठक में पुरानी शुगरमिल के पास रेलवे विस्तार के लिये 600 मीटर गुणा 20 मीटर की जगह देने पर भी चर्चा हुई। 
भारत सरकार की भारत माला परियोजना के तहत श्रीगंगानगर जिले में से बनने वाली सड़क के कार्यों में तेजी लाने के संबंध में बातचीत हुई। जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि भारत माला परियोजना से संबंधित लम्बित कार्यों को जल्द पूरा करवाया जायेगा। जिला कलक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों से सूरतगढ क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण की प्रगति की समीक्षा की। 
सांसद श्री निहालचंद ने अंतरर्राष्ट्रीय सीमा के समीप नग्गी चैकपोस्ट के समीप वार मेमोरियल को विकसित करने, जवानों के लिये बिजली, पानी व सड़क निर्माण के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि नग्गी वार मेमोरियल को पर्यटन के रूप में विकसित किया जा सकता है। जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि नग्गी चैकपोस्ट के लिये सीमांत क्षेत्र विकास योजना में 3 किलोमीटर सड़क प्रस्तावित है तथा शेष एक किलोमीटर को नरेगा में निर्माण करवाया जायेगा। इसके लिये उन्होंने संबंधित एसडीएम व विकास अधिकारी को निर्देश दिये। वार मेमोरियल के लिये मेला स्थल के चारो ओर जगह तलाशने के भी निर्देश दिये। विधुत लाईन के लिये एमपी लैड से 6.5 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिसका कार्य विधुत विभाग द्वारा जल्द प्रारम्भ किया जायेगा। 
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जिले में वंचित गांवों को जोड़ा जायेगा। वर्ष 2020-21 में लगभग 100 किलोमीटर सड़क निर्माण के प्रस्ताव भिजवाये गये है। सूरतगढ़-अनूपगढ सड़क मार्ग का निर्माण करने वाली कार्यकारी ऐजेंसी से अपने अनुबंध के अनुसार सड़क के दोनों ओर घास-फूस, झाड़ियों इत्यादि की कटाई का कार्य करवाया जायेगा तथा सड़क मार्ग में कोई ब्लैक स्पोट हो, उनका चिन्हिकरण किया जायेगा। 
पंडित दीनदयाल उपाध्याय विधुत योजना के तहत जिले में 1530 बीपीएल परिवारों, 4300 एपीएल तथा अन्य को मिलाकर 7500 घरों में उजाला किया गया है। सांसद श्री निहालचंद ने गांव भौमपुरा के आसपास वंचित परिवारों को विधुत कनेक्शन जारी करने को कहा। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम की प्रगति पर भी चर्चा हुई। जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि भारत की जनगणना 2011 के अनुसार 17 गांवों का चयन हुआ है। इन गांवों में विभिन्न योजनाओं के लाभ के अलावा 20-20 लाख रूपये की अतिरिक्त राशि से विकास कार्य करवाये जायेगें। 
सांसद क्षेत्र विकास योजना एवं सीमांत क्षेत्र विकास योजना में स्वीकृत विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। सांसद क्षेत्र विकास योजना में वर्ष 2018-19 के चार कार्य तथा वर्ष 2019-20 के तीस कार्य प्रगतिरत है। जिला कलक्टर ने जो कार्य पूर्ण हो गये है, उनकी सीसी जारी करने के निर्देश दिये। 
इस अवसर पर भारतमाला परियोजना के अधिकारी, मंडल इंजीनियर (समन्वय) बीकानेर श्री मनीष, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी श्री पवन कुमार, अधीक्षण अभियंता पेयजल श्री बलराम शर्मा, अधीक्षण अभियंता विधुत श्री जे.एस.पन्नू, समग्र शिक्षा के श्री हरचंद गोस्वामी, समाज कल्याण के सहायक निदेशक श्री विक्रम सिंह, सहायक अभियंता रेलवे श्री अवधेश मीणा, सीनियर सेक्शन इंजीनियर श्री पिल्लूराम, स्टेशन अधीक्षक श्री दिनेश कुमार त्यागी, जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य श्री भीम शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे