Advertisement

Advertisement

कोविड-19 के लिए चिकित्सालय, स्टाॅफ व एम्बूलंेस डेडीकेटेड हो उपचार को लेकर गाईडलाईन के अनुसार माइक्रों प्लान बनाए

कोविड-19 के लिए चिकित्सालय, स्टाॅफ व एम्बूलंेस डेडीकेटेड हो
उपचार को लेकर गाईडलाईन के अनुसार माइक्रों प्लान बनाए
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि कोविड-19 के रोगियों के लिए डब्ल्यूएचओ की गाईडलाईन के अनुसार तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चत की जाए। 
जिला कलक्टर मंगलवार को कलैक्ट्रेट में जयपुर के उच्च स्तरीय अधिकारियों की वी.सी. के पश्चात निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि कोरोना के संक्रमित रोगियों के लिए डेडीकेटेड चिकित्सालय, डाॅक्टर, नर्सिंंग स्टाॅफ, एम्बूलेंस चिन्हित की जाए। चिन्हित स्टाॅफ, एम्बूलंेस व भवन केवल कोविड-19 के उपयोग के लिए होगा। उन्होने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों में कोरोना पाॅजिटिव, कोरोना पाॅजिटिस से नेगेटिव हुए, पाॅजिटिव तथा पाॅजिटिव में गंभीर रोगियों की श्रेणियांे के अनुसार व्यवस्था करनी होगी। उन्होने कहा कि तमाम व्यवस्थाओं  के लिए माईक्रों प्लान तैयार किया जाए। 
जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 के दौरान जो एम्बूलंेस चिन्हित है तथा उपयोग में लेने के बाद सेंनेटाइज की जाएगी। कोविड-19 के लिए चिकित्सको को 2 अप्रैल को जयपुर स्तर से वी.सी. के माध्यम से चिकित्सक विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें चिन्हित राजकीय चिकित्सकों के अलावा निजी चिकित्सकों को भी प्रशिक्षण में शामिल किया जाए तथा ब्लाॅक स्तर तक के चिकित्सकों को भी प्रशिक्षण का लाभ देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 
श्री नकाते ने कहा कि भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के लिए जो व्यवस्थाऐं की जानी है, उसके लिए निर्धारित चैकलिस्ट के अनुसार व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की जानी है। डेडिकेटेड चिकित्सालय की व्यवस्था से अन्य रोगियों में संक्रमण फैलने की संभावना खत्म हो जाती है। 
वी.सी. में अतिरिक्त जिला कलक्टर सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु श्री मोहम्मद जुनैद, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वस्थ्य अधिकारी डाॅ0 गिरधारी लाल, पीएमओं डाॅ. के.एस. कामरा, सहायक निदेशक औषधि श्री डी.एस. उप्पल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement