Advertisement

Advertisement

कोरोना संक्रमण व बचाव संक्रमण बचाव के लिये नागरिक अपने घरों में रहें अन्य प्रतिष्ठान स्थगित कर मानव जीवन बचाने में मद्दगार बनेंः- जिला कलक्टर

कोरोना संक्रमण व बचाव
संक्रमण बचाव के लिये नागरिक अपने घरों में रहें
खाद्य वस्तुओं, दूध, सब्जियां व दवा के प्रतिष्ठान संचालित रहेगें
अन्य प्रतिष्ठान स्थगित कर मानव जीवन बचाने में मद्दगार बनेंः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि विश्व व्यापी महामारी की गंभीरता को देखते हुए आम नागरिक अपने घरों में रहें, जिससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सकें। उन्होंने कहा कि मानव जीवन को बचाना हम सब की प्राथमिकता है। जिला कलक्टर ने कहा कि खाद्य वस्तुओं, दूध, सब्जियां तथा दवाओं की दुकानें संचालित होती रहेगी तथा अन्य नागरिकों, उद्यमियों को अपने प्रतिष्ठान स्थगित कर इस कार्य में सहयोग करना चाहिए, जिससे वे अपने जीवन की रक्षा के साथ-साथ अन्य नागरिकों के जीवन की रक्षा में भी मद्दगार बनेगें। उन्होंने कहा कि पुलिस व प्रशासन के अधिकारी प्रतिष्ठान बंद करने के लिये कहें तो सभी को सहयोग करना है। 
विवाह कार्यक्रम स्थगित करें या सीमित रखें
श्री नकाते शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में व्यापारियों, मैरिज पैलेस संचालकों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मैरिज पैलेस संचालक इस बात का ध्यान रखें कि 31 मार्च तक संभव हो तो शादियां स्थगित करें या सिर्फ परिवार के सदस्यों के बीच ही शादी का आयोजन किया जाये। अधिक नागरिकों के इकठ्ठा होने से संक्रमण फैलने की आशंका ज्यादा बनी रहती है। इसलिये आमजन को भी किसी विवाह समारोह में शामिल होने से बचना चाहिए। जिला कलक्टर ने कहा कि मैरिज पैलेस संचालक, बिजली, टेंट वाले, धर्मशाला इन सभी को इस बात का ध्यान रखना है तथा किसी कार्यक्रमों की बुकिंग न लें। 
एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइट के घोल से सेनेटाईज करें
जिला कलक्टर ने बताया कि चिकित्सकों के अनुसार बाजार में सोडियम हाईपोक्लोराईड का पांच प्रतिशत वाला उत्पाद उपलब्ध है। अपने कार्यालयों, प्रतिष्ठानों, परिवहन के साधनों को सेनेटाईज करने के लिये सोडियम हाईपाक्लोराईट का एक प्रतिशत के हिसाब से घोल बनाकर फर्श पर पोछा लगाया जा सकता है तथा दरवाजों के हैण्डल, खिड़कियों, वाहनों के हैण्डल, मेज, कुर्सियां इत्यादि सेनेटाईज की जा सकती है। 
सर्तक रहने की आवश्यकता
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के उद्यमी इस बात की जानकारी दें कि इस गंभीर संक्रमण की बीमारी से सर्तक रहने की आवश्यकता है। अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी, तेज बुखार हो तो ये कोरोना वायरस के प्रारम्भिक लक्षण हो सकते है, उसे नजदीक के चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।  
विदेशी नागरिक या कोरोना संक्रमित की सूचना टोल फ्री व नियंत्रण कक्ष को दें
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में कोई नागरिक किसी भी देश से जिले में आता है या कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या आईसोलेशन वाले व्यक्ति जिसके हाथ पर मोहर लगी है, वह अन्य नागरिकों के बीच है तो ऐसे नागरिकों की सूचना टोल फ्री नम्बर 104, 108, स्वास्थ्य विभाग के जिला नियंत्रण कक्ष 0154-2445071 तथा जिला नियंत्रण कक्ष 0154-2440988 पर एवं संबंधित एसडीएम व थानाधिकारी को भी सूचना दी जा सकती है।
बैठक में एडीएम सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, आयुक्त श्रीमती प्रियंका बुडानिया, सचिव श्री लाजपत, सुरेन्द्रा डेन्टल काॅलेज से डाॅ. अरूण, तपोवन से श्री उदयपाल झाझड़िया, श्री जुगल डूमरा के अलावा विभिन्न धर्मशालाओं, मैरिज पैलस संचालकों ने भाग लिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement