Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पेयजल परियोजनाओं व डिग्गियों में पर्याप्त भण्डारण हो: जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 1 March 2020

पेयजल परियोजनाओं व डिग्गियों में पर्याप्त भण्डारण हो: जिला कलक्टर

प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान पेयजल प्रबन्धन अच्छा हो
पेयजल के पानी को सिंचाई के उपयोग में नही ले सकेंगे 

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि आईजीएनपी व भाखडा में प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान आमजन को सुगमता से पेयजल उपलब्ध होता रहे, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
जिला कलक्टर शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाहाॅल में प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि संबंधित विभाग एक टीम के रूप में पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। नहरबंदी से पूर्व पेयजल परियोजनाओं, जनता जल योजनाओं, सार्वजनिक क्षेत्रा की डिग्गियों में पर्याप्त पेयजल का भण्डारण किया जाए। 
उन्होने कहा कि नहरबंदी के दौरान बीच-बीच में पेयजल के लिए थोडा पानी उपलब्ध होगा, उस दौरान उस पानी को केवल पेयजल के लिए काम में लिया जाएगा। पेयजल के पानी को सिंचाई के रूप में काम में लेने पर पुलिस द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने कहा कि पेयजल प्रबंधन में संबंधित एसडीएम व विकास अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। 
बैठक में जल संसाधन के अधिकारियों ने बताया कि आईजीएनपी क्षेत्रा में प्रस्तावित 70 दिन की बंदी के दौरान 40 दिवस अकेले पंजाब क्षेत्रा में मरम्मत का कार्य चलेगा, इस दौरान सरहिन्द फिडर से कट लगाकर 2000 क्यूसेक पानी पेयजल के लिए उपलब्ध होगा तथा 30 दिन ऐसे होंगे जिनमें पंजाब व राजस्थान के दोनो क्षेत्रा में एक साथ मरम्मत का कार्य होगा। 
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि पेयजल विभाग परियोजनाओं में भण्डारण के साथ ट्यूबवेल से पानी लेना सुनिश्चित करे तथा नहरों में जहां-जहां पानी का पोण्ड बन सकता है, बनाकर पेयजल के लिए पानी का भण्डारण किया जाए। जनता जल की योजनाओं एवं ग्रामीण क्षेत्रा की सार्वजनिक डिग्गियों में पानी भण्डारण के लिए संबंधित विकास अधिकारी भण्डारण करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि किसी क्षेत्रा में नहरबंदी के अन्तिम दिनों में पेयजल की किल्लत आती है तो टेंकरों से पेयजल उपलब्ध करवाया जाए। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहम्मद जूनैद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू , पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री बलराम शर्मा, जल संसाधन विभाग के अधिकारियों सहित जिले के एसडीएम, विकास अधिकारियों ने भाग लिया। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे