Advertisement

Advertisement

समर्थन मूल्य पर फसल खरीद को लेकर बैठक 5 मार्च से पंजीयन प्रारम्भ

समर्थन मूल्य पर फसल खरीद को लेकर बैठक
5 मार्च से पंजीयन प्रारम्भ 
किसान को फसल बेचने व भुगतान में परेशानी न हो: जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि समर्थन मूल्य पर गेंहूॅ, चना व सरसों की खरीद में किसान को अनावश्यक परेशानी न हो तथा सीधा भुगतान संबंधित किसान के बैंक खाते के माध्यम से किया जाए, ऐसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।
जिला कलक्टर शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाहाॅल में समर्थन मूल्य पर फसल खरीद की तैयारियों से संबंधित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि खरीद एजंेसिया अपनी निविदाए इत्यादि की प्रक्रियाए समय रहते पूर्ण कर ले। उन्होने कहा कि फसल खरीद के साथ-साथ फसल का उठाव व परिवहन एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। 
जिला कलक्टर ने बताया कि इस बार गेहूॅ खरीद का लक्ष्य बढकर 5.61 लाख मैट्रिक टन किया गया है। जिले में अच्छी फसल होने के कारण उत्पादन भी बढेगा। उन्होने कहा कि एक अप्रैल से फसल खरीद प्रारम्भ होगी। उन्होने कहा कि किसान को बिना किसी परेशानी के फसल का वाजिद दाम मिले तथा अनावश्यक समय खराब नही होना चाहिए। जिला कलक्टर ने कहा कि गेहूॅ का उठाव ट्रेक्टर ट्रालियों व ट्रको से किया जाएगा। उन्होने कहा कि कई अन्य जिलों में गेहूॅ की आवश्यकता को देखते हुए प्रारम्भ से ही ट्रकों से गेहूॅ को अन्य जिलों में भेजना सुनिश्चित किया जाएगा। 
जिला कलक्टर ने एफसीआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नियमित रूप से क्रय की गई गेहूॅ का भण्डारण हो, इसके लिए गोदाम प्रातः 5-6 बजे से लेकर रात्रि 9-10 बजे तक खुले रहेंगे, जिससे वाहनों की कतारे नही लगेगी। उन्होने सभी अनाज मण्डियों में अतिरिक्त श्रमिकों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। फसल खरीद से पूर्व एक संयुक्त दल सभी मण्डियों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लेगी, जिससे फसल खरीद भली प्रकार से की जा सके। 
जिला कलक्टर ने बताया कि सरसों व चना खरीद के लिए 5 मार्च से पंजीयन प्रारम्भ होगा। कोई भी ई-मित्रा संचालक ओटीपी से पंजीयन नही करेंगा, ऐसा करने पर कार्यवाही की जाएगी। संबंधित किसान का संचालन वाला बैंक खाता अंकित करना होगा, अन्यथा भुगतान में विलम्ब होगा।
जिला कलक्टर ने समस्त एसडीएम को निर्देशित किया कि फसल बेचने के लिए किसान को गिरदावरी की आवश्यकता रहेगी। गिदावरी देने में किसी तरह का विलम्ब न हो, इसकी तैयारियां सुनिश्चित की जाए। खरीद एजेंसियां इस बात का ध्यान रखे कि क्रय किया गया अनाज, फसल किसी हालत में वर्षा के समय खराब न हो। जिला कलक्टर ने बाट माप तौल यंत्रों का भौतिक सत्यापन करने के अलावा खरीद के समय पर्याप्त नमी मापक यंत्रों के साथ कार्मिक लगाने के निर्देश दिए। 
फसल सुखाकर लाए
बैठक में खरीद एजेंसियों के अधिकारियो ंने बताया कि किसान अपनी फसल को सुखाकर विक्रय के लिए लाए। गेहूॅ में 12 प्रतिशत से अधिक नमी नही होनी चाहिए। 12 प्रतिशत से अधिक नमी होने पर नियमानुसार कटौति की जाएगी। उन्होने कहा कि खरीद एजेंसियों के अधिकारियों व कर्मचारियों के गले में पहचान पत्रा होने चाहिए। 
खरीद केन्द्र
जिले में समर्थन मूल्य पर फसल खरीद के लिए भारतीय खाद्य निगम के 23, राजफैड के 4 तथा तिलम संघ के 6 खरीद केन्द्र निर्धारित है।
बैठक में एडीएम सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, एसडीएम गंगानगर श्री उम्मेद सिंह रतनू, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, एफसीआई के जिला प्रबन्धक श्री लोकेश, राजफैड के श्री रणवीर सहित जिले के उपखण्ड अधिकारियों तथा विभिन्न खरीद एजेंसियों एवं व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement