Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India फसल कटाई को लेकर किसान परेशान न हो स्वीकृति लेकर कम्बाइन आ सकेगी क्षेत्र में, चालको का होगा स्वास्थ्य परीक्षण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 27 March 2020

फसल कटाई को लेकर किसान परेशान न हो स्वीकृति लेकर कम्बाइन आ सकेगी क्षेत्र में, चालको का होगा स्वास्थ्य परीक्षण

 

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि रबी की फसल पकाई पर होने के कारण किसानों को कम्बाईन हार्वेस्टर की आवश्यकताएं रहेगी। किसानों को इस संबंध में चिन्तित होने की आवश्यकता नही है। पंजाब क्षेत्र से आने वाली कम्बाइन के पास के संबंध में एसडीएम को अधिकृत किया जा रहा है, कि वह कम्बाइन संचालको, किसान संगठनों या किसानों के द्वारा उपनिदेशक कृषि  के माध्यम से जो सूची दी जाती है, उसे अनुमति प्रदान की जाएगी। 
श्री नकाते ने बताया कि अनुमति की सूची के साथ कम्बाइन के नम्बर, चालक का नाम, पता, मोबाइन नम्बर, निवास स्थान तथा वर्तमान में कहा से आ रहा है तथा कब से कितने दिन के लिए स्वीकृति चाहिए की जानकारी देनी होगी। जिला कलक्टर ने बताया कि पंजाब से आने वाली कम्बाइन के चालको का राजस्थान पंजाब की सीमा पर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। स्वस्थ चालक होने पर ही अनुमति दी जाएगी। खेतों में मशीन चलाते समय एक-दो नागरिक ही रहे तथा राज्य सरकार द्वारा जारी सुरक्षा उपायों की भली प्रकार से पालना करनी हागी। कीटनाशी व पशु फीड के लिए रोटेशन से खुलेगी दुकाने
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि फसलों के कीटनाशी, पशुचारा व पशु-पक्षी फीड की आपूर्ति बनी रहे, इसके लिए हर तहसील पर प्रतिदिन दो दुकाने रोटेशन के अनुसार खोलने की अनुमति दी गई है। जिला कलक्टर ने संबंधित एसडीएम को उपनिदेशक कृषि के माध्यम से आने वाली सूची की स्वीकृति के लिए निर्देशित किया है। 
जिले में आटा, दाल व खाद्य तेल पर्याप्त मात्रा में
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि जिले में आटा मिल, दाल तथा सरसो आॅयल मिल संचालित है तथा इन मिलों के लिए राॅ-मेटेरियल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। 40 लाख क्विंटल गेहूॅ का स्टाॅक है तथा शुगर मिल में भी चीनी का पर्याप्त स्टाॅक है। किसी प्रकार से खाद्य सामग्री की कमी नही है। थोक व्यापारी व रिटेल व्यापारी अपनी-अपनी दरे प्रशासन को उपलब्ध करवा दी है। कोई भी व्यापारी अधिक रेट नही वसूल सकेगा। जिले में दालों के लिए जिला कलक्टर श्री नकाते  ने चूरू व झुंझुंनू जिला कलक्टर से बात कर कई गाडिया दाल की रवाना करवा दी है। किसी नागरिक को खाद्य सामग्री को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नही है। जिला कलक्टर ने किराणा के थोक एवं रिटेल विक्रेताओं की बैठक लेकर सही दाम पर खाद्य वस्तुएं बेचने के निर्देश दिए है, साथ ही रसद अधिकारी को थोक व रिटेल की दरो की सूची देनी होगी।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि कोई भी दुकानदार उचित मूल्य से अधिक खाद्य सामग्री बेचते पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी तथा आगामी 21 दिनों के लिए दुकान सील की दी जाएगी तथा आपदा राहत नियमों के तहत कार्यवही भी की जाएगी। किसी नगारिक को शिकायत हो तो जिला रसद अधिकारी या जिला नियंत्रण को सूचित कर सकते है।
जिला कलक्टर का सरपंचों व नपा अध्यक्षों से आव्ह्ान
कोई नागरिक भूखा न सोए
जिला कलक्टर श्री नकाते ने जिले की समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंचों तथा नगरपालिकाओं के अध्यक्षों से आव्ह्ान किया है कि इस संकट की घड़ी में आपके क्षेत्र में कोई नागरिक भूखा न सोए, ऐसी व्यवस्था मानवता के लिए सुनिश्चित की जाए। जिन नागरिकों के घर नही है, उन्हे भोजन तथा घरों में रह रहे जरूरतमंद परिवारों को राशन उपलब्ध करवाया जाए। इस कार्य में किसी प्रकार का सहयोग चाहिए तो संबंधित एसडीएम से सम्पर्क किया जा सकता है।
डोर-टू-डोर किराणा आपूर्ति के वाहन रवाना
जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने बताया कि नगारिकों को घर बैठे खाद्य सामग्री मिलती रहे, इसके लिए उपभोक्ता होलसेल भण्डार की मोबाईल वैन को रवाना किया गया है। यह वैन शहर के विभिन्न वार्डो व गलियों में घूमकर, घर के आगे खडी रहकर आवश्यक सामान देगी। वाहन से, लाउडस्पीकर से आवाज लगाई जाएगी। आगामी एक-दो दिन में 5-6 और मोबाईल वैन रवाना की जाएगी तथा जरूरत को देखते हुए प्रत्येक वार्ड में मोबाइल वैन जाएगी, जिससे नागरिकों को बड़ी आसानी से घर बैठे उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री सुलभ होगी, जिससे लोगों को घरों से बाहर नही आना पडेगा।
स्वीकृति के लिए आॅनलाईन व्यवस्था
खाद्य सामग्री आॅनलाईन का प्लेटफार्म जल्द मिलेगा
जिला कलक्टर ने बताया कि किसी नागरिक को किसी प्रकार के आवश्यक कार्य के लिए आवागमन करना हो या वाहन की स्वीकृति लेनी हो, इसके लिए आॅनलाईन व्यवस्था की गई है। आॅनलाईन आवेदन करने के पश्चात संबंध्धित अधिकारी के पास आवेदन पहुंचने की व्यवस्था रहेगी। आवेदन पर हुई कार्यवाही, स्वीकृति की सूचना आॅनलाईन मिलेगी। जिले में प्रारम्भ की गई आॅनलाईन व्यवस्था का अन्य जिले भी अनुसरण कर रहे है। इच्छुक नागरिकhttp://ganganagar.co.in पर आवेदन किया जा सकता है।
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि नागरिकों को घर बैठे उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री मिलती रहे, इसके लिए आॅनलाईन आर्डर व आपूर्ति करने का प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है। इस प्लेटफार्म पर कोई भी सप्लायर अपना नाम रजिस्टर्ड करवा सकेगा। इस व्यवस्था में खाद्य वस्तुओं की दरे भी दर्शायी जाएगी। आॅन लाईन आर्डर करने के बाद राशन की होम डिलीवरी दी जाएगी।
विदेश से आए नागरिक की सूचना दे
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में कोई भी बाहरी देशों से नागरिक आए है तथा उन्होने सूचना छुपा रखी है, जो स्वयं के लिए, परिवार व समाज के लिए खतरा है। जो नागरिक ट्रेक नही हुए है, उनकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के 0154-2445071 तथा नियंत्रण कक्ष 0154-2440988 पर जानकारी दी जा सकती है। उन्होनेे कहा कि किसी भी नागरिक में लक्षण है, तो अपने क्षेत्रा के बीसीएमओ या नियंत्राण कक्ष को सूचित करते हुए जिला मुख्यालय पर प्रतिदिन दोपहर 12 से सायं 4 बजे तक जाच नमूने लिए जाते है,के लिए उपस्थित होवें। 


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे