Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India किराणा के लिए ई-बाजार की मिलेगी सुविधा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 4 April 2020

किराणा के लिए ई-बाजार की मिलेगी सुविधा


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि कोविड-19 के तहत आमजन घरों में रहे तथा सोशल डिस्टंेसिंग के लिए उपभाक्ताओं को किराणा ई-बाजार की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस कार्य के लिए डिटेल अपलोड की कार्यवाही की जा रही है। 
श्री नकाते ने बताया कि ई-बाजार की सुविधा के लिए किसी को किसी प्रकार की असुविधा या जानकारी के लिए तकनीकी टीम का गठन किया गया है। इसके लिए अतिरिक्त सूचना विज्ञान अधिकारी श्री परमजीत सिंह को टीम का प्रभारी बनाया गया है। ई-बाजार कोविड-19 के लिए यूजर मेनुवल व मोबाईल एप्लीकेशन तैयार की गई है। 
जिला कलक्टर ने कोविड-19 वैश्विक आपदा को जिले में रोकथाम के लिए जिले में नवाचारों को तत्काल प्रभाव से लागू करना सुनिश्चित करेंगे। ई-बाजार के लिए सहायक प्रोग्रामर श्री हनुमान (मोबाईल नम्बर 77920-55225), जीआईएस के लिए सहायक प्रोग्रामर श्री गगनदीप (88906-60299), ई-फार्मेसी के लिए सहायक प्रोग्रामर श्री रवि चावला (90014-18963), ई मण्डी के लिए सूचना सहायक श्री विक्रम गिल (96101-07087) तथा ई पास के लिए सूचना सहायक श्री पंकज गोयल (97854-11881) को जिम्मेदारी दी गई है। लगाए गए कार्मिक तत्काल प्रभाव से कार्य निष्पादन करना सुनिश्चित करेंगे। 
क्वारनटाईन के नगारिक एप को डाउनलोड करे
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि जो नगारिक होम क्वारनटाईन, संस्थागत क्वारनटाईन या आईसोलेशन में है उन नागरिकों के लिए यह एप उपयोगी साबित होगा, उन्हे कोविड-19 से संबंधित ताजा जानकारियां उपलब्ध होती रहेगी। 
सेहत साथी एप डाउनलोड करे
श्री नकाते ने बताया कि कोरोना वायरस की महामारी के मध्यनजर लाॅकडाउन के दौरान श्रीगंगानगर शहर के नागरिकों के बेहत्तर स्वास्थ्य और दवाईयों के लिए आमजन को बाहर ना जाना पडे और सामान्य बीमारी के लिए घर से ही विशेषज्ञ डाॅक्टरों से परामर्श मिल सके, यह सुनिश्चित करने के लिए एप बनाया गया है। मेडिकल स्टोर वाले सेहत साथी एप डाउनलोड करे ताकि दवाईयों को आर्डर उनको मिल सके। उस से संबंधित किसी प्रकार की समस्या के लिए 70140-59971, वाट्स एप नम्बर 90791-30451 पर सम्पर्क कर सकते है। आमजन आयु एप डाउनलोड करके सामान्य बीमारी के लिए डाॅक्टर से घर बैठे ई परामर्श व मेडिकल स्टोर से दवा मंगवा सकते है। चिकित्सक भी अपनी स्वेच्छा से जरूरतमंद लोगों को परामर्श दे सकते है।  
आमजन एप  के लिए लिंक:-https://getaayu.medcords.com/rajasthan
मेडिकल स्टोर एप का लिंकः- https://join.medcords.com/rajasthan
डाॅक्टर के लिए एप लिंकः- doctors.medcords.com  
आयु एप कैसे काम करता है
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि आयु एप को अपने फोन में डाउनलोड करने का अनुरोध किया है। यह एप आमजन के लिए फायदेमंद है। आयु एप के माध्यम से घर बैठे रजिस्टर्ड डाॅक्टरों से ई-परामर्श ले सकते है तथा सात दिन तक चिकित्सक निःशुल्क फोलोअप ले सकते है। कोविड-19 के दौरान धारा 144 व लाॅकडाउन के अवसर पर यह एप बहुत मददगार साबित होगा। 
आयु एपः- डाउनलोड करने के लिए गुगल प्ले स्टोर पर जाए, यहां आप आयु एप टाईप करे और ब्लू कलर में प्लस के निशान वाले बटन पर क्लिक करे, इसके बाद इस एप में रजिस्टर्ड करे। आयु एप से ई-परामर्श लेने के लिए ई कंसल्ट का बटन क्लिक करके अपनी बीमारी के लक्षण सलेक्ट करे, जैसे खांसी जुखाम, बुखार या कुछ और यहां आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जो अस्पताल जाने पर सामान्यतः डाॅक्टर पूछते है। इस एप पर अपना मेडिकल रिकार्ड भी उपलोड कर सकते है। यह एप पूरी तरह आपकी सुविधा के लिए व सुरक्षित है। 
जरूरतमंदों को राशन किट का वितरण
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि जिला प्रशासन व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से कोई भी नागरिक भूखा ने रहे इस उद्धेश्य को लेकर जरूरतमंद व पात्र परिवारों को राशन किट व भोजन के पैकेट वितरित किये गये। राज्य सरकार द्वारा एक अप्रैल से राशन किट वितरण करने के आदेश थे, लेकिन जिला प्रशासन ने नागरिकों की जरूरत को देखेते हुए तिथि से पूर्व ही अन्नपूर्णा किट का वितरण किए जा रहे है। जिले में आज तक जरूरतमंद 9139 परिवारों को अन्नपूर्णा किट वितरित की गई तथा 1,28,058 नागरिकों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए। जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को 1651 राशन किट गरीब बस्तियों में वितरित किये गये। 
तबलीग जमात से आए नागरिको के लिए जांच नमूने
जिला कलक्टर श्री नकाते ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए है कि तबलीग जमात में भाग लेकर जो नागरिक आए है, उन सभी के जांच नमूने लेने के निर्देश दिए है। उन्होेने इन नागरिकों के परिवार के सदस्यों पर सत्त निगरानी व स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए है। चितलांगिया भवन में बनाए गए क्वारनटाईन में 54 नागरिकों को रखा गया है, जिनमें आशंका वाले 14 नागरिकों के नमूने शुक्रवार को प्रातः तथा 40 नगारिकों के जांच नमूने शुक्रवार शाम को जांच के लिए बीकानेर भेजे गये है। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे