Advertisement

Advertisement

नाको पर संधारित पंजिका के अनुसार जिले से बाहर के आए नागरिकों की सूचियां संबंधित क्षेत्र को देवें


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि जिले में अन्र्राज्यीय एवं अन्य जिलों से आने वाले नागरिकों की विभिन्न नाकों पर सूचना जिस पंजिका में संधारित की गई है, उसके अनुसार जो नगारिक जिस उपखण्ड का है, उन्हे सूचियां देवें, जिससे संबंधित नागरिकि को क्वारनटाईन करने में मदद मिलेगी तथा कोई नागरिक जो बाहर से आया है छूट नही पाएगा। 
जिला कलक्टर रविवार को वीसी के माध्यम से ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि चिकित्सा विभाग द्वारा किये जा रहे सर्वे के साथ नाको पर संधारित पंजिका में दर्ज नामों का क्राॅस चैकिंग कर ली जाए, जिससे क्वारनटाइन करने में आसानी रहेगी। उन्होने कहा कि नाकों पर चिकित्सा दल द्वारा एवं घर-घर सर्वे में जो नगारिक अस्वस्थ है, उनकी ब्लाॅक स्तर की आरआरटी जांच करेगी। जांच में पूरी तरह सन्तुष्ट होने के बाद अगर उपचार लायक है तो उपचार प्रारम्भ करे। अगर नागरिक गंभीर है तथा नमूना लेने के लायक है उसे जिला स्तर पर रैफर किया जाएगा, जहां पर जिला स्तर की आरआरटी द्वारा पुनः जांच की जाकर निर्णय लिया जाएगा। 
जिला कलक्टर ने कहा कि सीएससी व पीएससी स्तर पर चल रही ओपीडी के दौरान खांसी, जुखाम, बुखार के लक्षण वाले रोगी मिलते है तो उन्हे भी जिला स्तर पर रैफर किया जा सकता है। निमोनियां के लक्षण वाले रोगियों को भी रैफर करे। सीएससी तथा पीएससी स्तर से प्रतिदिन कितने रोगी रैफर किये उसकी सूचना भी देनी होगी। जिला कलक्टर ने बताया कि प्रसव वाली महिलाओं को असुविधा न हो इसके लिए सीएमएचओ स्तर पर 5 एम्बूलेंस सीएससी स्तर पर दो तथा बीसीएमओ स्तर पर दो एम्बूलेंस की व्यवस्था की गई है।, जिनका जरूरत पडने पर उपयोग किया जा सकता है। 
वीसी में एडीएम सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री मोहम्मद जुनैद, न्यास सचिव डाॅ. हरीतिमा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ0 एच.एस.. बराड तथा जयपुर से आए डाॅ0 रफीक ने कोविड-19 के दौरान विभिनन प्रकार की तैयारियां, आईसोलेशन, क्वारनटाइन, नागरिकों का सर्वे इत्यादि की विस्तृत जानकारी दी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement