Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India महामारी से निपटने के लिए प्रशिक्षण व प्रोटोकाॅल जरूरी विभिन्न स्थानों पर माॅकड्रिल के साथ हुई वास्तविक कार्यवाही - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 12 April 2020

महामारी से निपटने के लिए प्रशिक्षण व प्रोटोकाॅल जरूरी विभिन्न स्थानों पर माॅकड्रिल के साथ हुई वास्तविक कार्यवाही


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए प्रशिक्षण व डब्ल्यूएचओ के प्रोटोकाॅल की पालना एक जरूरी पार्ट है। कोविड-19 से निपटने के लिए जितने ज्यादा प्रशिक्षित होंगे, उतना ही कार्य ठीक प्रकार से कर सकेंगे तथा गलतियों की संभावना न के बराबर हो जाएगी।  
जिला कलक्टर श्री नकाते रविवार को जिले के विभिन्न उपखण्ड स्तर पर कोरोना पाॅजिटिव की सूचना पर की जाने वाली प्रभावी कार्यवाही की माॅकड्रिल के पश्चात जिले के उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने सूरतगढ क्षेत्रा में की गई कार्यवाही की निगरानी ड्रोन कैमरे से करने की सराहना की तथा अन्य अधिकारियों को भी निर्देश दिए। 
उन्होने कहा कि आज की माॅकड्रिल काफी सराहनीय रही, लेकिन कही-कही किसी पार्ट पर कमियां भी रही है। जिन्हे दूर करना है। कोरोना पाॅजिटिव के घर की जाने वाली कार्यवाही के समय विभागों का समन्वय, कम्यूकेशन, एम्बूलेंस, वाहन चालक, सुरक्षा इत्यादि विभिन्न स्तर पर तैयारी व कार्यवाही किस प्रकार रही, यह महत्वपूर्ण होता है। उन्होने कहा कि कोरोना संदिग्ध के घर प्रवेश करने पर दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करनी होती है। 
कोरोना पाॅजिटिव के घर प्रवेश से पूर्व पूरे घर को सेनेटाइज करना होता है। प्रथम दल पीपीई किट के साथ प्रवेश करेंगे, पुलिस को घर में प्रवेश नही करना चाहिए। एक व्यक्ति से एक चिकित्सक बात करे। संबंधित से सम्पर्क सूत्रों की पूरी जानकाारी ले तथा उसकी काउसलिंग करे, कि आप चिन्तित न हो, आप बिलकुल स्वस्थ हो जाएंगे। चिकित्सालय में आपका उपचार होगा, आप एक-दो दिन की जरूरत का सामान ले ले तथा अपने घर को लाॅक कर चाबी संभलवा देवंे। इसके पश्चात पाॅजिटिव व्यक्ति को अलग एम्बूलेंस में तथा उसके परिवार के सदस्यों को दूसरी एम्बूलेस में भेजना होता है। पूरे क्षेत्रा को सील किया जाएग तथा पूरे क्षेत्रा की गलियों को सोडियम हाईपोक्लोरोइड से सेनेटाइज किया जाए। दूसरी टीमें सम्पर्क वाले परिवारों का सर्वे करेंगे तथा पूरे क्षेत्रा का सर्वे किया जाएगा। प्रशासनिक दृष्टि से क्षेत्रा में धारा 144 की घोषणा आमजन को बताई जाएगी। दुकानों व बाजार को पूरी तरह बंद करवाया जाएगा। उन्होने बताया कि जो चिकित्सक घर में प्रवेश करेंगे, उन्हे पीपीई किट के साथ पूरे सुरक्षा मानकों का पालन करना है। 
डाॅ0 रफीक ने बताया कि सूरतगढ में ड्रोन कैमरे से सर्वे किया जा रहा था, जो अब तक कही नही हुआ है, सराहनीय कार्य है। उन्होनेे कहा कि नीचे स्तर तक के कार्मिको को प्रशिक्षण की आवश्यकता है। जो दल संबंधित के घर जा रहा है, उसमें जो चिकित्सक घर में प्रवेश करेंगे, वे अपनी सीएससी से ही पीपीई किट पहनकर जाए। फायर वाहन में हाईपोक्लोराड 6 से 8 घण्टे से अधिक का मिश्रण नही होना चाहिए। संबंधित की कोंटेक्ट हिस्ट्री आवश्यक रूप से लेनी है।
जिला कलक्टर ने विभिन्न स्थानों पर की गई माॅकड्रिल के लिए प्रभाारी अधिकारी एडीएम प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी, एडीएम सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनियां, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल, डाॅ0 रफीक को अलग-अलग मोनिटर्रिंग के लिए भेजा गया। 
मोकड्रिल के बीच हुई वास्तविक कार्यवाही
जिला कलक्टर श्री नकाते ने बताया कि आज सूचना मिली की हनुमानगढ में कोरोना पाॅजिटिव मिले व्यक्ति का ससुराल सादुलशहर क्षेत्रा के गांव नूरपुरा में है तथा वह व्यक्ति दो दिवस ससुराल में बिताकर गया है। यह सूचना मिलने पर चिकित्सा दल के साथ संबंधित गांव में पहुंचकर उसके सम्पर्क में आए सदस्यों को आईसोलेशन में रखा गया है तथा विभिन्न प्रकार की सावधानियां व कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। 
 वीसी में एडीएम प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी, एडीएम सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनिया, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ0 के.एस. कामरा, डाॅ0 रफीक, डाॅ0 पवन सैनी, तहसीलदार श्री संजय मित्तल, डाॅ0 करण, डाॅ0 मुकेश मेहता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे