Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आगामी दो दिवस में संभावित कार्यो व आवश्यकताओं की सूची देंः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 18 April 2020

आगामी दो दिवस में संभावित कार्यो व आवश्यकताओं की सूची देंः- जिला कलक्टर


सरकार की गाईडलाईन के अनुसार अनुमत कार्य करवाये जायेगें
कार्य स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग की कड़ाई से पालना करवाई जाये

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान 20 अप्रेल के पश्चात भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन एवं अनुमत कार्यों की सूचियां दो दिवस में तैयार कर लें। अनुमत कार्यों के कार्य स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, हाथ धोने के साबुन, सेनेटाइजर तथा श्रमिकों द्वारा भोजन अलग-अलग किया जाये, ऐसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के साथ-साथ कड़ाई से पालना करवाई जाये। 
श्री नकाते शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में लाॅकडाउन के दौरान 20 अप्रेल के बाद कृषि पर आधारित उद्योगों, ग्रामीण क्षेत्र के निर्माण व विकास कार्यो को किस प्रकार से प्रारम्भ किया जाये, श्रमिकों की संख्या का निर्धारण इत्यादि तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। महात्मा गांधी नरेगा में व्यक्तिगत लाभ के अलावा प्रधानमंत्री आवास निर्माण के कार्य प्रारम्भ किये जायेगें। सिंचाई के क्षेत्र में नहरों व नहर वितरिकाओं की साफ-सफाई के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये है। 
ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के निर्माण व विकास कार्यों में विधुत, पेयजल, ग्रामीण विकास तथा अन्य कार्यों के लिये राजकीय कार्मिकों के स्वयं के विभागीय पहचान पत्र मान्य होगें तथा श्रमिकों से संबंधित समस्या के संबंध में संबंधित तहसीलदार व एसडीएम से संपर्क किया जा सकता है। श्रमिकों के लिये जो पास जारी किये जायेगें, उनकी सूची पुलिस विभाग को दी जायेगी तथा संबंधित क्षेत्र में सैक्टर आॅफिसर के माध्यम से भी कार्यों, श्रमिकों का भौतिक सत्यापन, सुरक्षा के उपाय इत्यादि की जानकारी ली जायेगी। कार्य स्थल पर जाने से पूर्व ग्राम पंचायत के नियंत्रण कक्ष एवं उपखण्ड स्तर के नियंत्रण कक्ष को जानकारी देवें, जिससे व्यवस्थाओं में मद्द मिलेगी। 
पेयजल विभाग तथा विधुत विभाग के जिले के विभिन्न क्षेत्र में पाईपलाईन, विधुत लाईन व विधुत मरम्मत के कार्य नियमित रूप से किये जाते है, इसके लिये भी संबंधित एसडीएम से संपर्क कर कार्य किये जायेगें। जिन निर्माणाधीन कार्य स्थल पर सामग्री उपलब्ध है, ऐसे कार्यों को भी पूर्ण करवाया जायेगा। 
रबी फसल खरीद व्यवस्था संतोषजनक
जिला कलक्टर ने जिले में रबी फसल खरीद की जानकारी ली तथा वर्तमान व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। गंगानगर अनाज मंडी में शनिवार को लगभग 30-35 हजार क्विंटल कृषि जिन्स की आवक हुई है। जिले में रिडमलसर के अलावा सभी मण्डियों में खरीद प्रारम्भ हो चुकी है तथा सभी जगह स्थिति सामान्य व प्रोटोकाॅल के अनुसार है। शुक्रवार को जिले की विभिन्न मण्डियों में 60 हजार क्विंटल कृषि जिन्स की आवक हुई, जो सोमवार 20 अप्रेल को बढ़कर लगभग 1 लाख क्विंटल जिन्स आने की उम्मीद है। जिला कलक्टर ने कहा कि अब तक 7 निजी क्रेताओं को अनुज्ञापत्र दिये है तथा निर्देश दिये कि जो भी क्रेता अनुमति मांगे उसे अनुमति दी जाये।
नवीन लाईसेंस धारकों को स्टाॅक उपलब्ध करवाया जायेगा
आबकारी विभाग द्वारा सरकारी गोदामों से नवीन लाईसेंस धारकों को स्टाॅक आवंटन कर उठवाने के संबंध में भी चर्चा हुई। जिला कलक्टर ने कहा कि गोदाम के पास अनावश्यक भीड़ नही हो तथा एक-एक करके विभागीय निर्देशों के अनुसार सामान की आपूर्ति की जा सकती है। रिको में ऐग्रो इंडस्ट्री एवं आवश्यक ईकाइयों के श्रमिकों व स्वामियों के पास के संबंध में रिको व जीएमडीआईसी को आवश्यक निर्देश दिये गये। किसानों को अपने घर से कृषि कार्य के लिये अपने खेत में जाने में परेशानी न हो, इस पर भी चर्चा हुई। किसान को खाद, बीज, स्पेयर पार्टस व कृषि औजार मरम्मत की दुकानों की सुविधा मिलती रहें, इस पर भी चर्चा हुई। 
आबियाना शुल्क की राशि बैंकों में जमा होगी
जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नहर अध्यक्षों के पास लगभग एक करोड़ रूपये की आबियाना राशि उपलब्ध है, जिन्हें चालान के माध्यम से बैंक में जमा की जानी है। जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि थोड़ी-थोड़ी संख्या में अध्यक्षों को बुलाकर सिंचाई शुल्क की राशि नियमानुसार चालान के माध्यम से बैंकों में जमा की जाये। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री महावीर सिंह राजपुरोहित, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मोहम्मद जुनैद, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, प्रबंध निदेशक सहकारी श्री भूपेन्द्र सिंह, जिला परिवहन अधिकारी सुमन, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे