Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ग्राम, मौहल्ला व वार्ड स्तर समितियों को सर्तक रखें गांव वार्ड में किसी नये नागरिक के आने की सूचना दें - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 7 May 2020

ग्राम, मौहल्ला व वार्ड स्तर समितियों को सर्तक रखें गांव वार्ड में किसी नये नागरिक के आने की सूचना दें


  • ग्राम, मौहल्ला व वार्ड स्तर समितियों को सर्तक रखें
  • गांव वार्ड में किसी नये नागरिक के आने की सूचना दें
  • अंतर्राज्जीय सीमाएं पूरी तरह से सील रहेगी
  • अन्य राज्यों से आने वाले नागरिकों को ई-पास अब राज्य स्तर से
  • होम क्वारनटाईन की कड़ाई से हो पालना
  • गंगानगर की खरीद व्यवस्था की राज्य स्तर पर सराहना


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि ग्राम स्तर व वार्ड स्तर पर गठित स्थानीय निगरानी समितियों को ओर अधिक सर्तक करना होगा। अन्य राज्यों व जिलों से नागरिकों के आवागमन को लेकर जो नागरिक गांव या शहर के वार्डों में आये है, उनको सूचीबद्ध किया जाये तथा उपखण्ड स्तर पर तैयार सूचियों से मिलान किया जाये। अब जो भी नागरिक आ रहे है, उन्हें शत-प्रतिशत सख्ती के साथ होम क्वारनटाईन करना होगा। 
जिला कलक्टर गुरूवार को राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की कोविड-19 को लेकर आयोजित राज्य स्तरीय वीसी के पश्चात अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इन दिनों जो भी नागरिक अपने घर पहुंच गये है, ऐसे नागरिकों की पहचान ग्राम स्तर पर गठित समिति, बीएलओ, ग्राम सेवक, पटवारी व बीट कांस्टेबल द्वारा की जाये। साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाये कि जिन नागरिकों को होम क्वारनटाईन किया गया था, वे उसकी पालना कर रहे है अथवा नही। 
होम क्वारनटाईन की कड़ाई से हो पालना
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि जो भी नागरिक आये है, उनको चिन्हित कर कड़ाई से होम क्वारनटाईन की पालना करवाई जाये। अगर कोई नागरिक क्वारनटाईन का उल्लंघन करता है तो एक या दो चेतावनी दी जाये, फिर भी उल्लंघन करें तो संस्थागत क्वारनटाईन करते हुए पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की जाये। संस्थागत क्वारनटाईन में प्रतिदिन सी श्रेणी के लिये 500 रूपये, बी श्रेणी के लिये 1000 रूपये तथा ए श्रेणी के लिये 2000 रूपये की राशि प्रतिदिन के हिसाब से संबंधित नागरिक से ली जायेगी। उन्होंने कहा कि बाहर से आये नागरिकों की सूची अद्यतन करते हुए उनकी नजदीक से माॅनिटरिंग की जाये। होम क्वारनटाईन के लिये शपथ पत्र भी लिया जा सकता है। 
जिला कलक्टर ने कहा कि क्वारनटाईन किये गये नागरिकों की निगरानी में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए ट्रेकिंग रखें तथा उनके हर मूवमेंट पर नजर रखी जाये। जिला कलक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये कि होम क्वारनटाईन किये गये नागरिकों का सेम्पल सर्वें किया जाये, इसके लिये तहसीलदार, थानाप्रभारी तथा शिक्षकों को शामिल कर चिन्हित गांव या शहर का आकस्मिक निरीक्षण किया जाये। 
श्री नकाते ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार अंतर्राज्जीय सीमाएं पूरी तरह से सील रहेगी। किसी भी नागरिक को अन्य राज्यों में जाने या बाहर से आने के लिये स्वीकृति राज्य सरकार स्तर से जारी की जायेगी। अगर कोई नागरिक एसडीएम को आवेदन करता है तो जिला कलक्टर के माध्यम से गृह मंत्रालय राजस्थान सरकार को आवेदन आॅनलाईन जायेगा। नागरिक स्वयं आॅनलाईन आवेदन कर सकता है। सरकार द्वारा ई-पास जारी किये जायेंगे। अन्य राज्यों से आने वाले नागरिकों को भी आॅनलाईन स्वीकृति जारी की जायेगी। जिला कलक्टर गंभीर रोगियों तथा किसी की मृत्यु होने पर आवश्यक प्रकरणों में स्वीकृति दे सकेगें। जो भी नागरिक बाहर से आयेगें, उनके स्वास्थ्य की जांच करने के साथ-साथ 14 दिन तक होम क्वारनटाईन किया जायेगा। उन्होंने अंतर्राज्जीय सीमा पर स्थापित चैक पोस्टों को ओर अधिक सर्तक करने व एसडीएम व तहसीलदार को लगातार माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिये। 
ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित होगें
जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्य सचिव द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों को रोजगार देने के लिये महात्मागांधी नरेगा योजना में अनुमत कार्य स्वीकृत किये जायेगें। ग्रामीण क्षेत्र में जरूरतमंद नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा। 
समर्थन मूल्य पर फसल खरीद में तेजी लाये
गंगानगर की खरीद व्यवस्था की राज्य स्तर पर सराहना
जिला कलक्टर श्री नकाते ने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सरकार द्वारा रबी फसल 2020 में समर्थन मूल्य पर कृषि जिन्स की खरीद की जा रही है। समर्थन मूल्य पर खरीद कार्यों में तेजी लाई जाये तथा यह प्रयास रहे कि अधिकतम कृषि जिन्स की खरीद की जाये। उन्होंने कहा कि जो फसल क्रय की गई है, उसका उठाव नियमित रूप से हो, जिससे मंडी में अनावश्यक भीड़ न हो। खरीद केन्द्रों पर सामाजिक दूरी की पालना का पूरा ध्यान रखा जाये। वीडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान राज्य भर में फसल खरीद को लेकर की जा रही चर्चा के दौरान जयपुर के उच्च स्तरीय अधिकारियों ने गंगानगर जिले में चल रही कृषि जिन्स खरीद की सराहना की तथा श्रीगंगानगर की खरीद व्यवस्थाओं की मुक्त कंठ से सराहना की गई। 
टिड्डी दल की संभावना के तहत सर्तक रहने के निर्देश 
जिला कलक्टर श्री नकाते ने जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा की ओर से टिड्डी दल के आने की संभावना को देखते हुए समस्त एसडीएम, कृषि विभाग व टिड्डी नियंत्रण मण्डल के अधिकारियों को सर्तक रहने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्र के आसपास चैकसी बरतें तथा जैसे ही टिड्डियों का दल दिखाई दे, तुरन्त कार्यवाही कर टिड्डी दल को नष्ट करने का कार्य करें। किसानों को भी टिड्डी दल की संभावना को लेकर सर्तक किया जाये। 
ट्रकों में छुपकर नागरिक न आये, इस बात का ध्यान रखें
जिला पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा ने कहा कि अंतर्राज्जीय सीमाएं सील होने के बाद कोई भी नागरिक आवागमन नही कर सकेगा। जिस नागरिक के पास जिला मजिस्ट्रेट का पास है, पूरी तरह से संतुष्ट होने के पश्चात आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि अंतर्राज्जीय या अन्य जिलों से आने वाले गुड्स के वाहन व ट्रकों में विशेष ध्यान रखें। कुछ श्रमिक व नागरिक ट्रकों में बैठकर मूवमेंट कर रहे है। अन्य जिलों से आने वाले नागरिकों के लिये भी जिला प्रशासन की एनओसी आवश्यक है। तहसील स्तर पर या ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों कोई नये नागरिक आकर रहने लगे है, उन्हें चिन्हित करते हुए संबंधित उपखण्ड अधिकारी को जानकारी दें। 
वीसी में एडीएम प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, एडीएम सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, श्री मोहम्मद जुनैद, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. के.एस.कामरा, डाॅ. एच.एस.बराड़, डाॅ. पवन सैनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे