Advertisement

Advertisement

किसानों को 400 करोड़ का फसली ऋण दिया जाएगा: जिला कलक्टर श्रीगंगानगर


श्रीगंगानगर,। गंगानगर केन्द्रीय सहकारी बैंक के कृषक सदस्यों को खरीफ 2020 के अन्तर्गत अल्पकालीन फसली ऋण बढाने का निर्णय लिया गया है। अल्पकालीन ऋणी सदस्यों को खरीफ 2020 में बढाकर ऋण देने हेतु बैंक को प्रथम किस्त के रूप में 51.00 करोड रूपयें की राशि प्राप्त हो गई हैं। प्रथमतः ऋणी सदस्यों को पूर्व में स्वीकृत साख सीमा में 10 प्रतिशत की बढौत्तरी करते हुए ऋण वितरण शुरू किया जायेगा।
 जिला कलक्टर एवं प्रशासक केन्द्रीय सहकारी बैंक श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने बताया कि बैंक को खरीफ 2020 अन्तर्गत 400.00 करोड रूपयें का ऋण वितरण करने के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। जिनके अनुरूप समस्त अल्पकालीन ऋणी सदस्यों को ऋण वितरण किया जावेगा। उन्होने बताया कि समस्त ग्राम सेवा सहकारी समितियों को कोविड-19 के सुरक्षात्मक उपायों को अपनाते हुए पोर्टल के माध्यम से ऋण वितरण का कार्य सोमवार  11 मई 2020 से शुरू करने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। जिला कलक्टर द्वारा कृषकों से भी अपील की गई कि वे कोरोना माहमारी में पूर्णतः बचाव रखते हुए तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए खरीफ ऋण का लाभ लेवें। 
बैंक के प्रबन्ध निदेशक श्री भूपेन्द्र सिंह ज्याणी द्वारा  आज सचिव सहकारिता विभाग राजस्थान सरकार की अध्यक्षता में सम्पन्न विडीयो काॅन्फ्रेंसिंग में गंगानगर जिले में ग्राम सेवा सहकारी समितियों एवं क्रय-विक्रय सहकारी समितियों के माध्यम से किये जा रहे गौण मण्डी सबयार्ड के कार्य की सचिव द्वारा जिला कलक्टर एवं बैंक प्रबन्ध निदेशक की प्रशंसा की गई तथा राज्य के अन्य जिलों की ग्राम सेवा सहकारी समितियों को गंगानगर जिले की तर्ज पर जीन्सों का अधिकाधिक विक्रय करवाने के निर्देश दिये गये। 
जिला कलक्टर द्वारा बताया गया कि गंगानगर जिले में 74 ग्राम सेवा सहकारी समितियों द्वारा अब तक 185000 क्विंटल जीन्सों की बिक्री सम्पन्न करवाई है जो राज्य में सर्वाधिक है। जिले की 74 ग्राम सेवा सहकारी समितियां गौण मण्डी सबयार्ड के रूप में कार्य कर रही हैं। अब किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। किसान भाई अपनी नजदीकी ग्राम सेवा सहकारी समिति जो गौण मण्डी सबयार्ड के रूप में कार्य कर रही है, में अपनी फसल ले जाकर बेचान कर सकते हैं। इसके अलावा गंगानगर जिले में 30 समितियों को चना व सरसों समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र भी आवंटित किये गये हैं। सभी केन्द्रों ने समर्थन मूल्य पर चना व सरसों की खरीद का कार्य शुरू कर दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement