Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश के बाद अब दिल्ली से आने वालों को भी संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर में जाएगा रखा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 15 June 2020

महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश के बाद अब दिल्ली से आने वालों को भी संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर में जाएगा रखा


हनुमानगढ़। जिले में अब महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश के अलावा दिल्ली से आने वालों को भी संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर्स पर रखा जाएगा। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने ये आदेश कोरोना को लेकर ब्लॉक स्तरीय अधिकरियों की ली वीडियो कॉन्फ्रेंस में दिए। इसके अलावा जिला कलक्टर ने कहा कि होम क्वारेंटाइन की भी सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए। कोई भी होम क्वारेंटाइन के नियमों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही जिला कलक्टर ने टार्गेट ग्रुप के लोगों फल, सब्जी, ब्यूटी पॉर्लर, सैलून, गौशाला स्टॉफ, टैक्सी ड्राइवर्स, दूध देने वालों इत्यादि के भी अधिक से अधिक सैंपल लेने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जिला अस्पताल या पीएचसी, सीएचसी स्तर पर चिकित्सा सेवाएं जारी रहें। इसमें किसी प्रकार की परेशानी लोगों को ना आए। जिला कलक्टर ने मनरेगा को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मजदूरों को मजदूरी अधिक से अधिक मिले इसको लेकर मेटों की जिम्मेदारी तय करें ताकि वो पूरा कार्य करवाए। 

स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों को लेकर भी सभी ब्लॉक के अधिकारियों को इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ने के साथ ही आखिर में कहा कि  जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर जिले भर की टीम अच्छा कार्य कर रही है। इसमें किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। जैसे ही कोई पोजिटिव आए उसका संबंधित चिकित्सा अधिकारी इलाज करें और प्रशासनिक व्यवस्थाएं संबंधित अधिकारीगण समय पर करना सुनिश्चित करें। 

वीडियो कॉन्फ्रेंस में सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका ने कोविड केयर सेंटर को लेकर उनमें सुविधाएं पंखे, कूलर, साबुन इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 

 मनरेगा को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मजदूरों को कम से कम 200 रूपए मिले। ये मेटों की जिम्मेदारी है। साथ ही कहा कि मजदूरों से टास्क 11 बजे तक पूरा करवा लें। अगर कोई अपना टास्क दो घंटे में ही पूरा कर लेता है तो उसे दो घंटे बाद ही घर जाने दें। एडीएम अशोक असीजा ने भी कोरोना केयर सेंटर में व्यवस्थाओं को लेकर  निर्देशित किया। 


पीएमओ डॉ एमपी शर्मा ने कहा कि जिले में पीएचसी स्तर पर भी सैंपल लिए जाएं। साथ ही कहा कि जिले में कहीं भी कोई व्यक्ति के कोरोना पोजिटिव आने पर बीसीएमओ और संबंधित एसडीएम आपसी सामंजस्य से 1-2 घंटों में ही मरीज को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करवाए। 

टार्गेट ग्रुप के सैंपल लेने के मामले में भादरा और संगरिया के अलावा कहीं ज्यादा कार्य नहीं होने की बात कही। साथ ही बताया कि जिसमें कोरोना के कोई लक्ष्ण नहीं हो उसे कोविड केयर सेंटर में और जिसमें लक्ष्ण हो उसे डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सेंटर में शिफ्ट किया जाए। उन्होने कहा कि कोविड केयर सेंटर में कार्य करने वाले डॉक्टर्स और स्टॉफ को भी घर नहीं भेजना है उनके रहने और खाने की व्यवस्था भी वहीं करनी है। साथ ही उनका भी सैंपल लेना है और नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद होम क्वारेंटाइन करना है और सात दिन बाद उनके ज्याइन करने पर फिर से सैंपल लेना है। एडीएश्नल एसपी जस्साराम बोस ने कहा कि कहीं भी पुलिस की जरूरत पड़े तो ब्लॉक स्तर पर आपस में समन्यव कर लें कहीं भी कोई दिक्कत आए तो सीधे उनसे या एसपी से कोई भी अधिकारी बात कर सकता है। 


बैठक में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन के अलावा, एडीएम अशोक असीजा, सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका, डीआईजी स्टांप कैलाश शर्मा, एडीएश्नल एसपी जस्साराम बोस, एसडीएम कपिल यादव, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, पीएमओ डॉ एमपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ अरूण चमडि़या, आरसीएचओ डॉ विक्रम सिंह, बीसीएमओ डॉ ज्योति धींगड़ा, डीएसओ सुनील कुमार घोड़ेला, नगर परिषद अधिशाषी अभियंता सुभाष बंसल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे