Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Special : हनुमानगढ़ में रुक-रुक कर बढ़ते रहे कोरोना पॉजिटिव,प्रशासन और पुलिस का आपसी समन्वय लाजवाब - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 15 June 2020

Special : हनुमानगढ़ में रुक-रुक कर बढ़ते रहे कोरोना पॉजिटिव,प्रशासन और पुलिस का आपसी समन्वय लाजवाब


हनुमानगढ़(कुलदीप शर्मा)। जिले भर में रुक-रुक कोरोना पोजिटिवो आना लगातार जारी है। आज हम इस विशेष कवरेज में आज तक हनुमानगढ़ जिले में क्या हाल है उस पर विस्तृत बताने जा रहे है। प्रशासन और पुलिस की आपसी समन्वय से कोरोना पॉजिटिव हॉट-स्पॉट एरिया में अभी ज्यादा शिकायते नहीं सुनने को मिली है। हालांकि शुरूआती समय में राशन वितरण समस्याओ को छोड़ दिया जाए तो बाकी सब कुछ ठीक रहा है। लेकिन सत्य ये भी है की दबी जुबान में रुक-रुक प्रशासन के रवैये को थोड़ा ढीला भी बताया जाता रहा है लेकिन  विरोध के स्वर खुल कर बाहर तो अभी आये नहीं है। 

सोमवार को मिले एक साथ सात कोरोना पॉजिटिव
 
जिले में सोमवार को 7 और कोरोना पोजिटिव मरीज और बढ़ गए। 13 जून को बीकानेर भेजे गए कुल 137 सैंपल में से 24 सैंपल की रिपोर्ट सोमवार को आई जिनमें से 7 कोरोना पोजिटिव और बाकि नेगेटिव आए। जो कोरोना पोजिटिव आए हैं उनमें से 6 टाउन के पुलिस कॉलोनी, वार्ड नं 33 के निवासी हैं जो 13 जून को ही दिल्ली से आए थे। टाउन की दोनों ही जगहों पर जिला प्रशासन और पुलिस ने कार्यवाही करते हुए संबंधित जगहों पर जिला कलक्टर के आदेश पर कर्फ्यू लगा दिया है। 

15 जून तक कुल 5405 कोरोना सैंपल भेजे जा चुके हैं बीकानेर

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर सोमवार को पूरे जिले से कुल 269 सैंपल लेकर बीकानेर भेजे गए हैं। अगर इन 269 सेंपलों को जोड़ दिया जाए तो जिले भर से अब तक 5405 कोरोना के सेंपल भेजे जा चुके है। जिनमें से 4903 नेगेटिव, 43 पॉजिटिव और 451 सैंपल की रिपोर्ट पैंडिग है। जिनमें से 13 जून के113 सैंपल ,14 जून के 69 और 15 जून के 269 सैंपल शामिल है। जिले के कुल 43 कोरोना पोजिटिव मरीजों में से 30 मरीज पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं। 

जिले भर में अब तक 60376 लोगो को किया गया होम क्वांरटाइन

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर चिकित्सा विभाग पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। जिले में सोमवार को बाहरी राज्यों और होट स्पोट से आए कुल 341 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया। अब तक कुल 60376 लोगों को होम आइसोलेट किया गया है। जिनमें से 52514 लोगों ने होम क्वारेंटीन का समय पूरा कर लिया है। सोमवार को कुल 957 लोगों को होम क्वारेंटीन का समय पूर्ण करने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। 
                           

महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश के बाद अब दिल्ली से लौटने वालो पर कड़ी निगाहें

जिले में अब महाराष्ट्र, गुजरात और मध्यप्रदेश के अलावा दिल्ली से आने वालों को भी संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर्स पर रखा जाएगा। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने ये आदेश कोरोना को लेकर ब्लॉक स्तरीय अधिकरियों की ली वीडियो कॉन्फ्रेंस में दिए। इसके अलावा जिला कलक्टर ने कहा कि होम क्वारेंटाइन की भी सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए। कोई भी होम क्वारेंटाइन के नियमों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही जिला कलक्टर ने टार्गेट ग्रुप के लोगों फल, सब्जी, ब्यूटी पॉर्लर, सैलून, गौशाला स्टॉफ, टैक्सी ड्राइवर्स, दूध देने वालों इत्यादि के भी अधिक से अधिक सैंपल लेने के निर्देश दिए। 


कर्फ्यू क्षेत्र में ये होते है सख्त नियम 

कोरोना पोजिटिव मरीज आने के बाद लगाए गए कर्फ्यू इलाके में सुबह 7 से 9 और शाम को 5 से 7 बजे तक दूध, सब्जी, फल, गैस सिलेंडर, दवा इत्यादि आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति अधिकृत संबधित दूकानदार द्वारा की जाती है। कर्फ्यूग्रस्त इलाके में स्थित आटा चक्की भी सुबह 7 से 9 और शाम 5 से 7 बजे तक खुली रहती है। कर्फ्यूग्रस्त इलाके आटा चक्की ना होने की स्थिति में नजदीकी क्षेत्र की आटा चक्की पर सुबह 7 से 9 बजे अनाज पिसने के लिए चक्की पर छोड़ सकते हैं और शाम को ले जा सकते हैं। हनुमानगढ़ सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडर को राशन वितरण हेतु पूर्व में अधिकृत वाहन द्वारा नजदीकी दुकानदार को अधिकृत कर दैनिक उपभोग का सामान उपलब्ध करवाया जाता है. भारत गैस एजेंसी को पुलिस विभाग के कर्मचारियों के सहयोेग से गैस सिलेंडर वितरण करने हेतु, दूध वितरण के लिए डेयरी के उप प्रबन्धक को नजदीक स्थित बुथ के संचालक को सप्लाई के लिए अधिकृत करनेे तथा सब्जि वितरण हेतु एक व्यक्ति द्वारा रेहडी से डोर टू डोर फल सब्जी वितरण के लिए अधिकृत करने के निर्देश दियेे हुए है। जीरो मौबिलिटी कफर्यू क्षेत्र में नजदीक के किसी मेडीकल स्टोर से प्रर्थना पत्र प्राप्त कर उसको निवासियोें की मांग के अनुसार आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने केे लिए अधिकृत किया गया है।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे