Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर ने घडसाना व रावला क्षेत्र का किया दौरा जिले के अन्तिम छोर 365 हैड पहुंचे जिला कलक्टर टिड्डी प्रभावित क्षेत्र को देखा तथा किसानों से की बातचीत - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 12 July 2020

जिला कलक्टर ने घडसाना व रावला क्षेत्र का किया दौरा जिले के अन्तिम छोर 365 हैड पहुंचे जिला कलक्टर टिड्डी प्रभावित क्षेत्र को देखा तथा किसानों से की बातचीत

श्रीगंगानगर।(सतवीर मेहरा) जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने रविवार को घड़साना व रावला क्षेत्र का दौरा किया। तहसील कार्यालयों के निरीक्षण के साथ-साथ टिड्डी से प्रभावित गांवों में जाकर किसानो से मिले।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने टिड्डी आपदा से प्रभावित गांव 2 एसजीएम व 10 डीओएल में टिड्डयों द्वारा हुए नुकसान तथा बचाव के कार्यो का जायजा लिया। जिला कलक्टर ने उपस्थित किसानों से बातचीत की तथा उन्होने कहा कि टिड्डी एक प्राकृतिक आपदा है, जिसे सामुहिक प्रयासों से निपटा जा सकता है। उन्होने कहा कि जब-जब टिड्डी दल हमारे जिले में प्रवेश करती है, तब तत्काल टिड्डी मण्डल, कृषि विभाग, राजस्व विभाग के कार्मिक तथा किसान मिलकर संयुक्त रूप से टिड्डियों को खत्म करने की कार्यवाही करे। जब भी टिड्डी दल इस क्षेत्र में आता है, तब तत्काल सूचना देते हुए टिड्डियों को बैठते ही दवा छिडकाव का कार्य व्यापक स्तर पर शुरू किया जाना चाहिए। उन्होने कहा कि जहां-जहां टिड्डियां फसलों का नुकसान करती है, उसका आंकलन करते हुए सर्वे किया जाकर रिपोर्ट भेजने में किसी तरह की देरी न की जाए, जिससे फसलों का नुकसान होने पर नियमानुसार संबंधित किसान को उचित मुआवजा दिलवाया जाएगा। टिड्डी प्रभवित क्षेत्र में संबंधित एसडीएम, कृषि विभाग के अधिकारी, रावला तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अधिकारियों से पूर्व में जब-जब टिड्डी दल आए है, उनसे हुए फसल नुकसान इत्यादि की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। 
तहसील घडसाना व उप तहसील 365 हैड का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा रविवार को जिले के अन्तिम छोर 365 हैड पहुंचे तथा उप तसहील कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विभिन्न राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होने कहा कि राजस्व अदालतों में जो प्रकरण लम्बित है, उन्हे तेज गति से निपटाने का कार्य किया जाए। राजस्व मण्डल अजमेर की मंशा है कि 5 वर्ष से अधिक लम्बित प्रकरणों में छोटी-छोटी तारीखे देकर प्रकरण निपटाए जाए। उन्होेने 365 हैड क्षेत्र के किसानों व नागरिको ंकी समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने तहसील घडसाना का वार्षिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि अधिकांश प्रकरण राजीनामे के आधार पर निपटाए जा सकते है। एसडीएम व तहसीलदार दोनो पक्षों से बातचीत कर ऐसे प्रकरणों का राजीनामें के आधार पर निपटारा कर सकते है, जिससे आमजन को राहत मिलेगी तथा लम्बित प्रकरणों की संख्या में कमी आएगी। उन्होने कहा कि जो पत्रावलियां निस्तारित हो चुकी है, उन्हे अभीलेखागार में जमा की जाए। उन्होने मृतक सहायक कर्मचारी के पेंशन प्रकरण को बिना देरी के नियमानुसार तैयार करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान आए नागरिकों की एक-एक कर सामजिक दूरी की पालना करते हुए उनकी समस्याओं को सुना तथा आवश्यक समाधान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। नागरिकों ने राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय 24 एएससी के बारे में सुनकर उपखण्ड अधिकारी से चर्चा की। घडसाना में हड्डा रोहडी की समस्या के संबंध में एसडीएम ने बताया कि हड्डा रोहडी के लिए जगह आवंटित है तथा चारदीवारी बननी शेष है। इसी प्रकार गांव सखी से घडसाना तक सड़क मरम्मत से संबंधित शिकायत पर जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी तथा कृषि विपणन मण्डी के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 
दौरे के दौरान एसडीएम घडसाना श्री रामावतार कुमावत, तहसीलदार श्री विनोद पूनिया, रावला तहसीलदार श्री ओमप्रकाश मीणा तथा 365 हैड के नायब तहसीलदार श्री कृष्ण जाखड साथ थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे