Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजस्थान संपर्क पोर्टल पर प्राप्त परिवेदनाओं का शीघ्र किया जाए निस्तारण: जिला कलेक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 14 July 2020

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर प्राप्त परिवेदनाओं का शीघ्र किया जाए निस्तारण: जिला कलेक्टर


कोविड-19 महामारी के जिले में प्रसार को रोकने संबंधी सभी उपाय किए जाएंगे
राजस्थान संपर्क पोर्टल पर प्राप्त परिवेदनाओं का शीघ्र किया जाए निस्तारण: जिला कलेक्टर
श्रीगंगानगर। जिले में मौसमी बीमारियों तथा अन्य विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट मीटिंग हाॅल में जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
जिले में कोविड-19 के 81 केसेज में से वर्तमान में 27 एक्टिव केसेज हैं। जिला कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रसार को जिले में रोकने के लिए हर संभव प्रयत्न किए जाएंगे।
जिला कलेक्टर ने कोविड-19 के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि सभी मरीजों की उचित देखभाल की जाए तथा आंकड़ों को जीरो पर लाने का प्रयत्न किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान अन्य बीमारियों के इलाज पर भी राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्य में तेजी लाई जाए।
जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने मातृ शिशु स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत संस्थागत प्रसव एवं टीकाकरण पर संपूर्ण जानकारी ली तथा उनके आंकड़ों को और अधिक सुधारने के निर्देश प्रदान किए। श्री वर्मा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को राजस्थान संपर्क पोर्टल पर बकाया परिवेदनाओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश भी दिए।
जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कृषि, जलदाय विभाग तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा पीपीटी के माध्यम से योजनाओं के विषय में संपूर्ण जानकारी ली तथा विस्तार से चर्चा कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए। जिला कलेक्टर श्री वर्मा ने जलदाय विभाग से शहर में पानी की सप्लाई के विषय में पूर्ण जानकारी ली व दिशा निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि पानी की शुद्धता के ऊपर विशेष निगरानी रखी जाए।
  बैठक में नालों की सफाई, वाॅटर हार्वेस्टिंग, पौधारोपण के भुगतान संबंधित लंबित प्रकरण, महात्मा गांधी नरेगा योजना, सड़कों के किनारे वृक्षारोपण, अनाधिकृत डाॅक्टरों पर कार्यवाही के संबंध में भी विस्तार से चर्चा कर जिला कलेक्टर द्वारा दिशा निर्देश प्रदान किए गए।
जिला कलेक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को वार्डों का निरीक्षण कर फोटोग्राफी के माध्यम से तुरंत जिला प्रशासन को अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेसहारा पशुओं को पकड़ने तथा फाॅगिंग व एंटी लार्वा संबंधित कार्य भी तुरंत पूर्ण किए जाएं।
  जिला कलेक्टर ने सीएमओ से प्राप्त प्रकरण व प्रभारी मंत्री की मीटिंग में दिए गए दिशानिर्देशों के संबंध में सभी विभागों को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों से कहा कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों को शीघ्रता से निपटाया जाए। कृषि विभाग के उप निदेशक ने बताया कि टिड्डी प्रकोप से बचने के लिए अभी तक सभी उपाय किए गए हैं तथा टिड्डियों को प्रजनन से पूर्व ही मारने के उपाय किए जा रहे हैं।
सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि अभी तक डेंगू के तीन, मलेरिया पी वी का एक, चिकनगुनिया के 2, स्क्रब टायफस का एक केस मौसमी बीमारियों में अभी तक रिपोर्ट हुआ है। इसके अतिरिक्त स्वाइन फ्लू का एक भी केस अभी तक नहीं आया है। पीएमओ डाॅ. के एस कामरा ने बताया कि प्रदेश में सभी चिकित्सा योजनाएं उचित प्रकार से चल रही हैं तथा 2020 में ओपीडी में 237752 मरीज देखे जा चुके हैं। श्री कामरा ने जिला कलेक्टर को अवगत कराया कि जिला अस्पताल में वेंटीलेटर्स व अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं तथा सभी कार्यों को सुचारू रूप से चलाया जा रहा है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, यूआईटी सचिव डाॅ. हरीतिमा, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, नगरपरिषद आयुक्त प्रियंका बुडानिया सहित सभी जिला अधिकारी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे