Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India संभागीय आयुक्त श्री भंवरलाल मेहरा ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक जनता के सुने परिवाद, शीघ्र कार्यवाही का दिया आश्वासन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 31 August 2020

संभागीय आयुक्त श्री भंवरलाल मेहरा ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक जनता के सुने परिवाद, शीघ्र कार्यवाही का दिया आश्वासन

श्रीगंगानगर, 31 अगस्त। संभागीय आयुक्त श्री भंवरलाल मेहरा ने सोमवार को जिला कलक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली एवं जनता के परिवाद सुने तथा उन्हें शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनता के सेवक हैं तथा उनके प्रति जवाबदेह हैं इसलिए जनता का कार्य तुरंत करें व धैर्य तथा शांति से उनकी बात सुनकर समाधान करें।
 उन्होंने कहा कि कोविड-19 की स्थिति चुनौतीपूर्ण है अतः अधिक से अधिक नमूने लें व लैब में जांच की क्षमता बढ़ाएं। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मेडिकल जांच किट और दवाईयां पर्याप्त मात्रा में रखने को कहा ताकि मरीजों को तुरंत राहत प्रदान की जाए। श्री मेहरा ने कहा कि जांच में पारदर्शिता रखें ताकि आमजन का भरोसा बना रहे। 
श्रीगंगानगर में फिलहाल 825 पाॅजिटिव केसेस हैं जिनमें 469 रिकवर हुए हैं व 343 एक्टिव केसेज हैं व 13 लोगों की मृत्यु हुई है। 
संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन के प्रयास सराहनीय हैं तथा लोगों में सतर्कता व जागरूकता होना आवश्यक है। उन्होंन भविष्य के लिए एक्शन प्लान पर चर्चा की व वेंटीलेटर समेत अन्य उपलब्ध मेडिकल एक्विपमेंट्स की जानकारी भी ली। 
पीएमओ श्री के एस कामरा ने बताया कि टुसेलाजमेब तथा रेमेडीजसिवीर इंजेक्शन 50- 50 की मात्रा में श्रीगंगानगर जिले के लिए मंगवाए गए हैं तथा वह कल तक उपलब्ध हो जाएंगे।
 संभागीय आयुक्त ने मृत्यु के पश्चात शवों के दाह संस्कार एवं जिले में मरीजों के रिकवरी रेट पर भी जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी होम आइसोलेशन में रखे गए व्यक्तियों को प्रोटोकाॅल की आवश्यक रूप से पालना करनी होगी तथा बाहर घूमते हुए पकड़े जाने पर उन्हें दंडित किया जाए। प्रशासन सख्ती से पालना कराए कि होम आइसोलेशन में रखे गए लोग नियमों का उल्लंघन ना करें।
  उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अभी स्कूल काॅलेज व कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे तथा गाईडलाईन का पालन सुनिश्चित किया जाए।
   संभागीय आयुक्त ने फ्लैगशिप योजनाओं में निरोगी राजस्थानए आयुष्मान भारत, बीपीएल अंत्योदय, खाद्य सुरक्षा, पेंशन योजना, एकल नारी योजना, पालनहार योजना, सिलिकोसिस पाॅलिसी जनआधार कार्ड, जन सूचना पोर्टल पर विस्तार से चर्चा की।
   उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना पर चर्चा करते हुए दिशा निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की अच्छी योजना है जिस पर राजस्थान में कार्य किया जा रहा है और अपने संभाग में विशेषकर श्रीगंगानगर जिले में मकानों की स्वीकृति तुरंत पात्र व्यक्तियों को दी जाए।
   संभागीय आयुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य मित्रों को ट्रेनिंग देकर कोविड-19 से बचाव के तौर पर उपयोग में लिया जाए ताकि जनता को जागरूक किया जा सके।
     उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था को जिले में सुचारू रूप से रखा जाए, जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल पीने को मिले। उन्होंने कहा की ब्लाॅक स्तर पर भी जल शुद्धिकरण के नमूने आगामी दिनों में हर जगह से लें और क्लोरिनाइजेशन भी करें। जनता के स्वास्थ्य से जुड़ा हर कार्य ध्यान पूर्वक करना चाहिए। संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिंदगी व स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ भी नहीं है।
  उन्होंने विद्युत सप्लाई के संबंध में भी जानकारी ली तथा दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत तारों की रिपेयरिंग समय पर करें ताकि बिजली के तारों के लटकने एवं टूटने से करंट के माध्यम से कोई गंभीर दुर्घटना घटित नहीं हो। उन्होंने घरेलू कनेक्शन व कृषि कनेक्शनों के संबंध में जानकारी ली। 
  इसी के साथ उन्होंने कृषि विभाग, श्रम विभाग, खेल विभाग, जिला रोजगार, शिक्षा विभाग, नगरपरिषद आदि से समस्याओं पर चर्चा की व दिशा निर्देश दिए।
नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि नगरपरिषद द्वारा अट्ठारह नालों की सफाई कराई है, जिससे बारिश का पानी सड़क पर 2 घंटे से ज्यादा नहीं रुकेगा व रोड लाइट्स आदि की व्यवस्था भी सही की गई है। इसी प्रकार इंदिरा रसोई योजना की समीक्षा करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है इसे अच्छी क्वालिटी के साथ गरीब जनता तक पहुंचाया जाए और क्वालिटी में आने वाले समय में कोई समझौता नहीं किया जाए। आगामी दिनों में सरकार इसे ग्रामीण क्षेत्रा में भी लागू करेगी।
    जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने श्रीगंगानगर प्रशासन तथा सभी अधिकारियों के सहयोग की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि नगर परिषद ने पिछले 50 वर्षों से वाटर लाॅगिंग की समस्या से जूझ रहे श्रीगंगानगर जिले को निजात दिलाने के लिए नालों की सफाई करवाई है तथा वर्तमान में बारिश होने के बावजूद 2 घंटे के बाद ही सारा पानी अपने लेवल पर आ जाता है तथा भविष्य में श्रीगंगानगर जिले को इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 की स्थिति अन्य जिलों के अपेक्षा काफी बेहतर है तथा पर्याप्त मात्रा में हमारे पास बेड व अन्य सामग्री पर उपलब्ध है तथा भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या से जूझने के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि इस समय कोविड-19 के पेशेंट्स का पूरा ध्यान रखा जा रहा है तथा इसपर भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि मृत्यु दर कम से कम रहे व यदि आने वाले दिनों में अधिक  केसेज जाते हैं तो उसके लिए भी पर्याप्त व्यवस्था प्रशासन पहले से ही कर चुका है।
    उन्होंने कहा कि गंगानगर जिले के सभी विभागों के अधिकारी मिलकर कार्य कर रहे हैं तथा भविष्य में और भी बेहतर रिजल्ट प्राप्त होंगे।
     पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने जिले में पुलिस की व्यवस्थाओं पर संतोष जताया और कहा कि कानून एवं व्यवस्था सही तरीके से चल रही है तथा पुलिस मुस्तैदी से अपना कार्य कर रही है। उन्होंने संभागीय आयुक्त को पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्यों की संक्षिप्त जानकारी भी पेश की।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सिटी श्री अरविंद जाखड़, जिला परिषद सीईओ टीना डाबी, यूआईटी सचिव डाॅ हरीतिमा, सीएमएचओ श्री गिरधारी लाल मेहरड़ा तथा पीएमओ के एस कमरा सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे