Advertisement

Advertisement

खाटलबाना श्रीगंगानगर में नशा मुक्ति जन जाग्रति कार्यशाला

श्रीगंगानगर, 19 अगस्त। जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशनुसार भारत सरकार द्वारा पूरे भारत वर्ष में आरम्भ किये गये ‘नशा मुक्त भारत अभियान‘ के अंतर्गत बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खाटलबाना श्रीगंगानगर में नशा मुक्ति जन जाग्रति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना हिन्दुमलकोट द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाॅ. रविकांत गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि नशा विश्व स्तर पर दिन प्रतिदिन बड़ी तेजी से बढ़ता जा रहा है, नशा आरम्भ करने की आयु घटकर दस वर्ष के चिंताजनक स्तर पर पहुँच चुकी है तथा प्रत्येक आयु वर्ग के लोग एंव महिलाएं भी नशे में लिप्त हो रही है। एक व्यक्ति के नशा करने का दुष्प्रभाव प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से कई व्यक्तियों पर पड़ता है, जिस घर के लोग नशा करते है उस घर में लड़ाई, झगडा, गरीबी, अभाव व बीमारियाँ आदि समस्या पैदा हो जाती है। डाॅ. गोयल ने नशे से बचने, बचाने,नशा छोड़ने व छुडवाने के सरल उपायों की जानकारी प्रदान की तथा उपस्थित जन समुह को जीवन भर नशा न करने की शपथ  दिलवाई गयी। 
इस अवसर पर पैरालीगल वालंटियर इंद्र मोहन सिंह जुनेजा ने कहा कि नशे का सेवन व्यक्ति के वर्तमान को कष्टदायी व भविष्य को अन्धकार मय बना देता है। मानव जीवन अनमोल है जिसे नशे की भेटं नहीं चढ़ाना चाहिए। 
ग्राम सरपच श्रीमती सीमा देवी ने सभी ग्रामवासियों को नशे का कंटीला मार्ग त्याग कर सुंदर सुखद जीवन जीने हेतु प्रेरित किया तथा अपने ग्राम को नशा मुक्त करने का आह्वान किया। पुलिस थाना हिन्दुमलकोट के कार्यवाहक थानाधिकारी कान सिंह ने उपस्थित लोगों से कहा कि नशे से स्वयं दूर रहने, अपने मोहल्ले को नशा मुक्त करने व बनाये रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए, जिससे पूरा ग्राम नशा मुक्त होकर खुशहाल हो सके। 
ग्राम विकास अधिकारी श्री खेराती लाल ने सभी लोगों से नशे को मिटाने, अपने घर को नशा मुक्त कर विशेष कर बच्चों को नशों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने चाहिए ताकि हमारे आने वाली पीढ़ी नशे जैसी विकराल समस्या से बचकर अपना सुन्दर भविष्य निर्माण कर सके। इस अवसर पर शाला प्रधानाचार्य दीपक कुमार पाण्डेय ने नशे को समस्याओं का जनक बताते हुए इस से दूर रहने तथा समाज को नशा मुक्त करने के लिए उपस्थित लोगों से निवेदन किया, जिससे नशा मुक्त भारत अभियान सफल हो सके।
कार्यक्रम में शाला परिवार, श्री हरीश कुमार राप्रावि दो जी बड़ी, श्री रामावतार राप्रावि एक जी बड़ी, ग्रामवासी, नशे से पीड़ित लोग, सामाजिक कार्यकर्ता विजय करोड़ीवाल, स्वास्थ्य कर्मी अम्बिका कुमारी सहित अनेक लोगों ने कोविड-19 से संबधित सावधानियों का पालन करते हुए भाग लिया। 
कार्यक्रम में नशे से पीड़ित रोगियों ने डा. गोयल से मौके पर ही जांच करवाकर परामर्श प्राप्त कियाद्य
कार्यक्रम के उपरान्त नशामुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए प्रेरणा स्वरूप पौधारुपण किया गया, जिससे पौधों की देखभाल व सरक्षण के साथ-साथ नशामुक्ति का संदेश भी स्थाई रूप से जनमानस पर अंकित हो सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement