Advertisement

Advertisement

नशा मुक्त भारत अभियान, प्रचार रथ रवाना करेंगे जिला कलक्टर देश के 272 जिलों में श्रीगंगानगर का चयन


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा 15 अगस्त 2020 से नशा मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में नशे के विरूद्ध अभियान जारी है तथा इस जिले को नशा मुक्त करने के लिये ओर गति से कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने आह्वान किया कि भारत सरकार द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान में जो 272 जिले चिन्हित किये गये है, उनमें से श्रेष्ठ प्रथम तीन को पुरस्कृत किया जायेगा, प्रथम तीन में आने के लिये सकारात्मक प्रयास किये जाये। 
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार को प्रातः 8.15 बजे कलेक्ट्रेट परिसर से नशा मुक्त भारत अभियान प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान के उपखण्ड स्तर पर भी समितियों का गठन कर लिया गया है तथा उपखण्ड स्तर पर अभियान चलाया जायेगा। 
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में नशामुक्त भारत अभियान के तहत भारत सरकार की वीसी के पश्चात आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि नशा मुक्त भारत अभियान में एक टीम के रूप में युद्ध स्तर पर अभियान चलाना है तथा श्रेष्ठ तीन जिलों में श्रीगंगानगर का चयन हो, ऐसी मैं मंशा रखता हूॅ। उन्होंने कहा कि गंगानगर जिले में पिछले कई वर्षों से नशे के विरूद्ध अभियान जारी है, जिसे नये तरीके से जन-जन तक पहुंचाकर इस बुराई को खत्म करना है। 
जिला कलक्टर ने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, पुलिस विभाग, सूचना एवं जन सम्पर्क, नेहरू युवा केन्द्र, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग तथा स्काउट गाईड को जो उतरदायित्व दिये गये है, उनकी अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि राजकीय विभागों के अलावा नशा मुक्त भारत अभियान में सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये, जिससे इस बुराई को जड़ से खत्म किया जा सके। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्राण के माध्यम से अभियान को आगे बढ़ाना है, वही पर पुलिस विभाग नशा करने वाले नागरिकों को शिविर लगाकर मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करेगी।युवाओं द्वारा सहभागी जागरूकता के लिये 50 युवाओं का चयन किया जायेगा, जिन्हें एनआईएसडी के आॅनलाईन माॅडयूल द्वारा प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा। यह युवा जिले के युवा वर्ग को नशे से दूर रखने की प्रेरणा देंगे। 
वीसी में एडीएम सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता श्री विक्रम सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement