Advertisement

Advertisement

अगस्त क्रांति सप्ताह 9 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा प्रतिदिन होंगे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित


श्रीगंगानगर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के आयोजन की श्रृंखला में आगामी 9 से 15 अगस्त तक ’’अगस्त क्रांति सप्ताह‘‘ का आयोजन किया जाएगा।
 जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें 9 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित किए जाने वाले प्रस्तावित कार्यक्रमों, गतिविधियों एवं उनमें भाग लेने वाले अधिकारियों के साथ बातचीत कर जिला एवं ब्लाक स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों का आयोजन करने संबंधी दिशा निर्देश दिए गए।
 उन्होने बताया कि अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत रविवार को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्रीगंगानगर, राजकीय महाविद्यालय, राजकीय कन्या महाविद्यालय श्रीगंगानगर व उपवन संरक्षक श्रीगंगानगर के सौजन्य से जिला एवं ब्लाक स्तर पर स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्ति के पास 150 वृक्ष लगाकर गांधी वाटिका का निर्माण किया जाएगा तथा वृक्षारोपण स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से आचार्य तथा व्याख्याता स्तर के इतिहास शिक्षक मुख्य वक्ता के रूप में ’’भारत छोड़ो आंदोलन‘‘ पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार रविवार को गांधी पार्क में प्रातः 8 बजे ब्लाॅक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा तथा वहीं पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न होगा।
 जिला कलक्टर ने बताया कि 10 अगस्त को नगर परिषद आयुक्त व मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से स्वच्छ राजस्थान के अंतर्गत जिला एवं उपखंड के प्रमुख स्थानों पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सफाई कार्य किया जाएगा, जिसमें एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड को जोड़ते हुए समाज सेवकों को भी शामिल किया जाएगा। इसके लिए प्रातः 8 बजे गांधी चैक पर गांधीजी की मूर्ति से शुरुआत कर आस पास के अन्य स्थानों पर सफाई कार्य किया जाएगा। उन्होने कहा कि 11 अगस्त को नगर परिषद में प्रातः 11 बजे नगर परिषद आयुक्त और समस्त नगर पालिकाओं के सहयोग से जिला एवं उपखंड स्तर पर सफाई कर्मियों और सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सफाई कर्मियों का सम्मान किया जाएगा।
 इसी प्रकार 12 अगस्त को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से ’’पहला सुख निरोगी काया‘‘ के अंतर्गत सोशल मीडिया के जरिए स्पेशलिस्ट डाॅक्टर्स की टीम द्वारा विद्यालय व काॅलेज के विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी। जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार जीएनएम सेंटर में आईईसी कोआॅर्डिनेटर और दूरदर्शन द्वारा यह कार्यक्रम संपन्न किया जाएगा तथा रेडियो एफएम फेसबुक लाइव के द्वारा आमजन को कोरोनावायरस से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा।
 13 अगस्त को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी तथा जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा 150 कोरोना वाॅरियर्स, महिलाओं के विभिन्न वर्ग, डाॅक्टर्स, नर्स, सफाई कर्मियों का सम्मान किया जाएगा, जिसके लिए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार बी आर गोदारा काॅलेज में शाम 4.30 बजे कार्यक्रम आयोजित कर सब को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए सभी डिपार्टमेंट द्वारा नाम लेकर प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।
 उन्होने बताया कि 14 अगस्त को पंचायत समिति हेड क्वार्टस पर वीसी के माध्यम से संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग और डीओआईटी के सहयोग से आॅनलाइन किसान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा तथा 15 अगस्त को जिला सैनिक कल्याण अधिकारी व मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से एसडी बिहानी काॅलेज के आॅडिटोरियम में सायं 6 से 8 बजे तक ’’एक शाम देश के नाम‘‘ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में चयनित स्कूलों के चुनिंदा बड़े बच्चों से पांच-पांच मिनट के देशभक्ति कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इसी कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए गांधी जी की प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा, जिसके लिए सभी विभाग दो-दो बैनर्स, फ्लैक्स प्रदर्शित करेंगे।
 जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार प्रतिदिन जो भी कार्यक्रम होंगे उनमें सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन का पूर्ण ध्यान रखते हुए मास्क लगाना अति आवश्यक होगा तथा जिस दिनांक को जिस भी विभाग को कार्यक्रम आयोजित करना है उसका बैनर वही विभाग द्वारा लगाएगा।
 बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सिटी) अरविंद जाखड़, एसडीएम उम्मेद सिंह रतनु, डिप्टी सीएमएचओ डाॅ0 करण आर्य, जिला शिक्षा अधिकारी, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement