Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India श्रमिको को दी श्रमकल्याण योजनाओं की जानकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 26 August 2020

श्रमिको को दी श्रमकल्याण योजनाओं की जानकारी

 


श्रमिकों को कार्यस्थल पर ही दी कोरोना महामारी के बचाव की जानकारी‘‘

श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन
श्रमिको को दी श्रमकल्याण योजनाओं की जानकारी
श्रीगंगानगर, 26 अगस्त। राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता एवं सहभागिता सलाहकार इकाई की ओर से परियोजना में कार्यरत श्रमिकों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य, केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा श्रम कल्याण के लिये चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं, श्रम कल्याण में शिक्षा का महत्व के साथ कार्यस्थल पर रखी जाने वाली सुरक्षा विषयों की जानकारी देने के लिये पंचायती धर्मशाला में श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें प्रोजेक्ट के अधिकारियों, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों, तकनीकी सलाहकारों एवं श्रमिको ने भाग लिया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियन्ता श्री जसवन्त लाल खत्राी ने परियोजना श्रमिकों को दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने के गुर बताये तथा कहा कि यदि हम जीवन में छोटी-छोटी बातो पर ध्यान देवे तो बीमारी को दूर भगाा सकते हैं। खत्राी ने साथ ही गरीबी एवं गंदगी के आपसी संबंध पर बोलते हुये कहा कि यदि गंदगी होगी तो हमारा कमाया हुआ पैसा बीमारी के ईलाज पर खर्च होने के साथ ही मजदूरी का नुकसान होने से गरीबी अपने पैर पसार लेती है, इसलिये जिस भी माहौल में रहे सफाई हमेशा रखनी चाहिये।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से के श्री संतोष कुमार ने कोरोना महामारी, मौसमी बीमारियों जैसे स्वाईन फ्लू, मलेरिया, डेंगू जल जनित बीमारियों तथा इनसे बचाव के तरीकों पर बताया तथा कहा कि हम रोजमर्रा की जिंदगी में सावधानी रखें तो बीमारियों को दूर रखा जा सकता है।
एल एण्ड टी के सुरक्षा अधिकारी श्री जगदीप सिंह ने श्रमिको को कार्यस्थल पर सुरक्षा उपकरणों के उपयोग एवं उनके लाभ के बारे में जानकारी दी साथ ही पावर पोईन्ट प्रजन्टेशन से कार्यस्थल पर रखी जाने वाली सावधानियों एवं एवं बचाव के उपयों की जानकारी दी।

सीएपीसी के सामाजिक विकास विशेषज्ञ श्री चिरंजी लाल चन्देल ने पावर पोईन्ट प्रजन्टेशन के माध्यम से श्रमिको को केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, योजना के लिए पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी देते हुए श्रमिक डायरी बनवाने से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। इसके बाद श्री चन्देल ने कार्यक्रम में स्वच्छता पर फिल्म दिखाकर श्रमिको को कार्यस्थल व लेबर कैम्प में सफाई का विषेष ध्यान रखने हेतु प्रेरित किया। श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम में एस.ओ.टी. श्री अजय सैन, श्री कुनाल वालिया सहभागिता निभाई। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे