Advertisement

Advertisement

बिना व्यवधान के सावधानीपूर्वक चुनाव सम्पन्न करवाएंः- जिला निर्वाचन अधिकारी

 



चुनाव आयोग, आमजन व लोकतांत्रिक प्रणाली की व्यवस्था पर खरे उतरे

बिना व्यवधान के सावधानीपूर्वक चुनाव सम्पन्न करवाएंः- जिला निर्वाचन अधिकारी
श्रीगंगानगर, 16 सितम्बर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि पंचायती राज आम चुनाव 2020 को भली प्रकार से सम्पन्न करवाने के लिये चुनाव में लगाये गये सभी कार्मिक लोकतांत्रिक व्यवस्था, आमजन की अपेक्षा तथा निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप चुनाव कार्य सम्पन्न करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में प्रथम चरण में 28 सितम्बर तथा दूसरे चरण में 3 अक्टूबर को चुनाव कार्य सम्पन्न होने है, जिस पर सभी खरे उतरेंगे। 
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा बुधवार को पीओ प्रथम के प्रशिक्षण कार्यक्रम में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें आयोग द्वारा निर्धारित समय के अनुरूप कार्य करने होते है। चुनाव आयोग द्वारा समय-समय पर दिशा-निर्देशों में परिवर्तन किये जाते है, उनकी पालना करना हमारा उतरदायित्व है। चुनाव प्रक्रिया में किसी प्रकार की त्रुटि न रहे, इसके लिये आवश्यक है कि प्रशिक्षण को भली प्रकार से लिया जाये। किसी प्रकार की शंका का प्रशिक्षण स्थल पर ही निराकरण करें। चुनाव के दौरान थोड़ी सी भूल पुरे चुनाव कार्य को बाधित कर देती है। 
उन्होंने कहा कि जिले की 53 ग्राम पंचायतों में दो चरणों में चुनाव होंगे। इस बार चुनाव व्यवस्था में कोविड-19 के कारण थोड़ा बदलाव रहेगा। कार्मिकों को भी सावधानी के साथ अपने कार्यों को पूरा करना है। आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्र पर 900 के लगभग मतदाता है तथा कुछ मतदान केन्द्रों पर 950 की संख्या है। सभी मतदाता अपने मत का उपयोग कर सके, इसके लिये मतदान प्रक्रिया को बिना किसी बाधा के निर्बाध रूप से संचालित करते रहें। 
श्री वर्मा  ने कहा कि कोविड-19 के दौरान सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी की पालना सुनिश्चित की जाये। सभी मतदाता मास्क का उपयोग करेंगे तथा कतार में एक मतदाता से दूसरे मतदाता के मध्य 6 फीट की दूरी अवश्य होनी चाहिए। मतदान कर्मी अपने हाथों को सेनेटाईज करते रहे। उन्होंने कहा कि मतदान दल सीधे अपने मतदान केन्द्र पहुंचेंगे। किसी भी नागरिक या मिलने वाले का आतिथ्य स्वीकार नही करेंगे। किसी मतदान केन्द्र पर किसी तरह का व्यवधान नजर आने पर तत्काल संबंधित मजिस्ट्रेट व एरिया मजिस्ट्रेट को सूचित करेंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि श्रीगंगानगर जिले में पूर्व की भांति चुनाव कार्य अच्छी प्रकार से, बिना किसी व्यवधान के सम्पन्न होंगे। 
प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण प्रभारी श्री करतार सिंह पूनिया ने बताया कि पीओ प्रथम के लिये 331 कार्मिकों को सैद्धांतिक व प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण टीम में श्री सुरेन्द्र कुमार सोनी, डाॅ. सरदार सिंह, श्री नवनीत कुमार तथा श्री मदनलाल सोनी सहित अन्य मास्टर ट्रनर्स ने प्रशिक्षण दिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement