Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India काम करें और रिपोर्टिंग ना करें, तो सब बेकार हैः एसीएमएचओ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 6 October 2020

काम करें और रिपोर्टिंग ना करें, तो सब बेकार हैः एसीएमएचओ

 योजनाओं में पिछड़ रहे ब्लॉक जल्द से जल्द अपना कार्य सुधारें: डॉ. अरूण कुमार

-
हनुमानगढ़। राजीव गांधी सेवा केन्द्र में मंगलवार दोपहर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वीडियो कांफ्रेसिंग (वीसी) का आयोजन किया गया। वीसी में सीएमएचओ डॉ. अरुण कुमार, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रविशंकर शर्मा, एनआरएचएम स्टॉफ एवं खण्ड स्तर पर समस्त बीसीएमओ, सीएचसी-पीएचसी मेडिकल ऑफिसर्स (एमओ), मेडिकल स्टॉफ एवं बीपीएम आदि उपस्थित थे। 
सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने चिकित्सकीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जो ब्लॉक योजनाओं में पिछड़ रहे हैं, वे जल्द से जल्द अपना कार्य सुधारें। कई चिकित्सा संस्थानों पर डिलीवरी ना के बराबर हो रही है। कई संस्थानों में स्टॉफ होने के बावजूद डिलीवरी का कार्य नहीं हो रहा है। इस तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भेजी गई बेबी किट का वितरण सुनिश्चित की जाए। एमएनडीवाई, एमएनजेवाई, नशा मुक्ति कार्यक्रम आदि फ्लैगशिप योजनाओं में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएं। सैक्टर बैठक, एमसीएचएन, आरसीएच रजिस्टर की समय-समय पर जांच की जाए ताकि लापरवाह कार्मिकों की पहचान कर उन पर कार्रवाई की जा सके। मौसमी बीमारियों में एक्टीविटी के साथ-साथ स्लाइड भी बनाई जाए। इन सबके साथ-साथ कोरोना की नई गाइडलाइन एवं प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर एवं नियमानुसार कार्य किए जाएं। आमजन को मच्छरों से होने वाली बीमारियों के संबंध में जागरूक किया जाए। इसके साथ-साथ कोरोना के संबंध में भी प्रचार-प्रसार किया जाए। सरकार द्वारा स्थिति के अनुसार बदलते नियमों के बारे में भी जानकारी दी जाए। निदेशालय द्वारा की जा रही वीसी में दिए गए आदेश को आधार मानकर कार्य करें। 
एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार ने कहा कि वीडियो कांफ्रेसिंग में कई मेडिकल ऑफिसर्स छुट्टी पर रहते हैं। उन्होंने बीसीएमओ से कहा कि अनुपस्थित रहने वाले एमओ पर नोटिस देकर उसकी प्रति आवश्यक रूप से भिजवाएं। स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कई ब्लॉकों पर स्टॉफ होने के बावजूद काम नहीं हो रहा, डिलीवरी नहीं हो रही। उसके बाद रिपोर्टिंग भी समयानुसार नहीं की जा रही। ऐसे में अन्य जिलों की तुलना में हम अग्रिम पंक्ति में नहीं आ रहे। उन्होंने राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति के बारे में जानकारी ली। डॉ. विक्रमसिंह ने टीकाकरण, पीसीटीएस एण्ट्री, डिलीवरी एण्ट्री एवं डॉ. रविशंकर शर्मा ने क्षय रोग के प्रगति के बारे में जानकारी दी। 
डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने चिकित्सकीय योजनाओं की रिपोर्टिंग प्रस्तुत की। खण्ड स्तर पर स्थापित स्वास्थ्य केन्द्रों में पिछड़ रहे केन्द्रों की तुलना रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कहा कि एएनसी रजिस्ट्रेशन में कई ब्लॉकों द्वारा कार्य नहीं किया रहा है। यह कार्य समय अनुसार होना चाहिए। यदि हमने अब भी इस पर ध्यान नहीं दिया, तो निदेशालय से संबंधित के खिलाफ निश्चित कार्रवाई की जाएगी। इसलिए इस पर तुरंत कार्य किया जाना चाहिए ताकि मार्च तक इस गेप को पूरा किया जा सके। संस्थागत प्रसव में दिन-प्रतिदिन गिरावट आ रही है और खण्ड स्तर पर इसकी मोनिटरिंग नहीं हो रही है। उन्होंने अन्य योजनाओं के बारे में खण्डवार चर्चा की। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे