Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मनुष्य के जीवन पर कोई आंच नही आनी चाहिए सभी विभाग टीम भावना से कार्य करें, कोविड के खिलाफ लड़ाई में एकजुट रहेः- संभागीय आयुक्त बी.एल.मेहरा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 30 November 2020

मनुष्य के जीवन पर कोई आंच नही आनी चाहिए सभी विभाग टीम भावना से कार्य करें, कोविड के खिलाफ लड़ाई में एकजुट रहेः- संभागीय आयुक्त बी.एल.मेहरा

 


संभागीय आयुक्त ने ली कोविड-19 संबंधी बैठक

श्रीगंगानगर। मनुष्य का जीवन बचाना सबसे बड़ा पुण्य है, इस पर कोई आंच नही आनी चाहिए। उक्त विचार संभागीय आयुक्त ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 बचाव संबंधी बैठक के दौरान व्यक्त किये। संभागीय आयुक्त श्री बी.एल.मेहरा ने सोमवार को जिला अधिकारियों के साथ कोविड-19, मौसमी बीमारियों व नगरपालिका चुनाव की तैयारियों संबंधित बैठक ली।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा के द्वारा रात्रिकालीन कफ्र्यू लगाये जाने के आदेशों का पूर्णतया पालन किया जाये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 को लेकर अति गंभीर है तथा सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा की जा रही है कि वे एकजुट रहकर गंभीरता से इस स्थिति का सामना करें व गंगानगर जिले में बढ़ते कोरोना मामलों में लगाम लगाए। उन्होंने सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा से जिले में चिकित्सा सुविधाओं पर गंभीरता से चर्चा की व आॅक्सीजन बेड, आॅक्सीजन सिलेण्डर, जीवनरक्षक दवाईयां, रेमेडिसीवीर, टुसेलाजुमेब के संबंध में पूर्ण जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इन दोनों जीवनरक्षक दवाईयों का पूर्ण स्टाॅक रखा जाये ताकि जिले में किसी भी मरीज के गंभीर स्थिति में आने पर इनका तुरन्त उपयोग किया जा सके व मानव जीवन को बचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में डेली रिपोर्ट जिला कलक्टर को भेजी जाये व आंकड़ों में सच्चाई व पारदर्शिता अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि डेली सेम्पलिंग बढ़ाई जाये ताकि कोरोना के बढ़ते मामलों को समय पर रोका जा सके। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि वे प्रतिदिन योजना अनुसार सभी पीएचसी, सीएचसी व पूरे जिले से सेम्पल कलेक्शन करें व इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को दे। श्री मेहरा ने कहा कि प्राईवेट अस्पतालों की तर्ज पर सरकारी अस्पतालों में भी टेलीफोनिक कनसल्टेशन की सुविधा शुरू करनी चाहिए ताकि फिजीकल काॅन्टेक्ट में आये बिना आम बीमारियों का ईलाज डाॅक्टर द्वारा फोन पर ही किया जा सके तथा आमजन यह सीखे कि कोरोना काल में स्वयं को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि डे-केयर यूनिट्स में साईकेटरिस्ट अवश्य उपलब्ध होने चाहिए ताकि कोरोना से ग्रसित लोगों का मानसिक संतुलन ठीक रखा जा सके।


सीएचएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि जिले में दवाईयों व मेडिकल उपकरणों की कोई कमी नही है तथा आॅक्सीजेन बेड व सिलेण्डर भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने संभागीय आयुक्त में आॅक्सीजन प्लांट के बारे में जानकारी दी व बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में कोविड के 6 हाॅस्पीटल में डे-केयर सेन्टर बना दिये गये है तथा इन सभी जगह यह सुविधा शुरू कर दी गई है।
संभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने कहा कि लोगों के दिमाग में भय नहीं विश्वास होना चाहिए कि हम कोरोना से लड़ने मंे सक्षम है और राज्य सरकार किसी भी कीमत पर मनुष्य की जान से समझौता नही करेगी। राज्य सरकार सभी नागरिकों के लिये सुविधाएं देने में प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सड़कों पर कोई भी बिना मास्क के नजर नही आना चाहिए व गांवों में भी मास्क बंटवाए जाये। जिले में जन जागरण अभियान को पूर्ण भावना, मनोयोग व ताकत से जारी रखें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना संबंधित शिकायतें समय पर निस्तारित कर दी जाती है। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने संभागीय आयुक्त को बताया कि जो व्यक्ति निर्देशों का पालना नही करते है, उनसे पुलिस व प्रशासन के सहयोग से जुर्माना वसूल किया जा रहा है। अब तक जिले में 41 लाख 13 हजार 544 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया है।
सीएमएचओ डाॅ. मेहरड़ा ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियां नियंत्राण में है। डेंगू के सिर्फ 43 व चिकनगुनिया के 2 केसेज आये है, जिनमें भी स्थिति गंभीर नही है। अन्य बीमारियों के लिये भी सभी तैयारियां कर ली गई है।
नगरपालिका चुनाव संबंधी बैठक
संभागीय आयुक्त ने जिले की आठ नगरपालिकाओं में नगर निकाय चुनाव 2020 के दौरान सभी तैयारियों के विषय में जिला अधिकारियों से चर्चा की। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया व चुनाव संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई तथा मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण भी पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में इन नगरपालिकाओं में शान्तिपूर्ण ढ़ंग से मतदान करवाये जायेंगे तथा इस दौरान दिव्यांगजनों के लिये भी जिला प्रशासन ने विशेष तैयारियां की है ताकि उन्हें मतदान के दौरान उन्हें कोई परेशानी न हो, साथ ही कोरोना से बचाव के लिये सभी बूथों पर आवश्यक सामग्री मास्क, सेनेटाईजर आदि उपलब्ध करा दिये गये है व मतदान दलों को पूर्ण प्रशिक्षण दिया गया है कि वे दो मतदाताओं के बीच 6 फीट की दूरी अवश्य रखें व बूथों पर भीड़ एकदम से इकठ्ठी न होने दें।
संभागीय आयुक्त ने आईसीडीएस, पीडब्ल्यूडी, कृषि विभागों के अधिकारियों से चर्चा की व जिले में पानी व विधुत संकट के विषय में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि सभी भामाशाह कार्डों को जनआधार कार्ड में परिवर्तित करने का कार्य शीघ्र निपटाया जाये। उन्होंने विधुत विभाग से नई कृषि नीति के तहत विधुत कनेक्शन जारी करने के विषय में पूरी जानकारी ली व निर्देश प्रदान किये।
जिले में दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट सहित मेडिकल काॅलेज निर्माण शीघ्र होगा शुरू
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि जिले में मेडिकल काॅलेज का कार्य महीने से डेढ़ महीने के भीतर ही शुरू कर दिया जायेगा। उन्होंने संभागीय आयुक्त को जानकारी दी कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार इस मेडिकल काॅलेज में भविष्य में एक्सपेंशन को देखते हुए एक पीस आॅफ लैण्ड चिन्हित करने को कहा गया था, जिसको देखते हुए जिला कलक्टर ने नेतेवाला में 20 बीघा जमीन को इस मेडिकल काॅलेज के लिये अलाॅट करने के आदेश कर दिये हैं, जिसे पूर्व में नगरपरिषद को दिया गया था। नगरपरिषद को भविष्य में कचरा प्लांट बनाने के लिये अलग से जमीन आवंटित की जायेगी, जिसके लिये जिला कलक्टर ने नगरपरिषद आयुक्त प्रियंका बुडानिया के साथ चर्चा कर ली है।
श्री वर्मा ने संभागीय आयुक्त को बताया कि पिछले ढ़ाई वर्ष से गंगानगर में मिनी सेकेटेरियेट का कार्य रूका हुआ था, जिसे उन्होंने अपने हाथों में लेकर इस प्रोजेक्ट को वापस शुरू करा दिया है, जिसके तहत मिनी सेकेटेरियेट के आसपास सभी सड़कों को विकसित किया जायेगा ताकि छत्तीस बीघा जमीन को खरीदने के लिये ग्राहक आने शुरू हांे व यह क्षेत्रा विकसित हो सके। उन्होंने कहा कि शिवपुर हेड पर महाराजा गंगासिंह मेमोरियल का निर्माण जिला प्रशासन का महत्वपूर्ण निर्णय है तथा उनका सपना है कि श्रीगंगानगर में एक खूबसूरत टूरिस्ट स्पाॅट तैयार किया जा सकें जहां परिवार सहित पिकनिक का आनन्द उठाया जा सकता हो।
उन्होंने कहा कि इसके लिये जिला प्रशासन ने अब तक 20 लाख रूपये इकठ्ठे किये है, जिसके लिये समिति बनाकर काॅपरेटिव रजिस्ट्रार के यहां रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात बैंक खाता खुलवाकर विधिवत रूप से यह कार्य शुरू कर दिया जायेगा तथा मिशन मोड में इस कार्य को पूरा कर लिया जायेगा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, नगरपरिषद आयुक्त प्रियंका बुडानिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम बिश्नोई सहित विभिन्न विभागों को जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे