Advertisement

Advertisement

राजकीय पाॅलीटेक्निक महाविधालय में नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला


श्रीगंगानगर, । भारत सरकार द्वारा संचालित नशा मुक्त भारत अभियान तथा पुलिस महानिदेशक एम0एल0 लाठर द्वारा चलाये जा रहे आपरेशन प्रहार के तहत जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशानुसार नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को पुलिस थाना कोतवाली द्वारा पुलिस चैकी सेतिया काॅलोनी के माध्यम से चै0 मालूराम भांभू राजकीय पाॅलीटेक्निक काॅलेज श्रीगंगानगर में आयोजित किया गया।

          कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पुलिस वृताधिकारी वृत शहर इस्माईल खान ने कहा कि नशे का सेवन इंसान के लिए विनाशकारी होता है, नशे से धन, स्वास्थ्य की ही हानि नही होती, साथ ही अनेक परेशानियां, मुसीबतो की सुनामी भी साथ ही आती है। नशे से बचाव में ही भलाई है।
          कार्यक्रम में राजकीय नशा मुक्ति परामर्श एंव उपचार केन्द्र के प्रभारी डां0 रवि कान्त  गोयल ने कहा कि नशे का प्रचलन पुरे विश्व मे तेजी से बढ रहा है व नशा आरम्भ करने की आयु घटकर 10 वर्ष तक के चितांजनक  स्तर पर पंहुच चुकी है। नशा के कारण युवा वर्ग भी प्रभावित हो रहा है, सामाजिक ताने - बाने को तहस नहस कर रहा है। डां0 गोयल ने नशे से स्वयं बचने, बचाने, नशा छोडने व छुडवाने के सरल वैज्ञानिक उपायो की जानकारी दी तथा उपस्थित जन समूह को जीवन भर नशा न करने की शपथ दिलवायी।
           इस अवसर पर पैरा लीगल वालंटियर व चैस कोच इन्द्र मोहन सिंह जुनेजा ने कहा कि मानव जीवन अनमोल है, जिसे नशे में नही गवाना चाहिए। नशा व्यक्ति के वर्तमान को कष्टमय व भविष्य को अंधकारमय बना देता है। नशे से बचकर ही उसके दुष्परिणामों से बचा जा सकता है।
            इस अवसर पर पार्षद रीतू धवन ने कहा कि नशे का सर्वाधिक दुष्प्रभाव गाली गलौच, मारपीट अपमान, दुष्कर्म इत्यादि के रूप में महिलाओं को ही भुगतना पडता है इसलिए महिलाओं को आगे बढकर नशे को समाप्त  करने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए, जिससे इन समस्यों  से बचा जा सके।
           कार्यक्रम में श्री कुलविन्द्र सिंह, एसआई ने नशे से दूर रहने व समाज सेवा का बीडा उठाने का आह्वान किया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement