Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पल्सपोलियों व कोविड-19 संबंधी बैठक सम्पन्न - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 14 December 2020

पल्सपोलियों व कोविड-19 संबंधी बैठक सम्पन्न


श्रीगंगानगर,। पल्स पोलियो अभियान व कोविड-19 से संबंधित बैठक जिला कलक्ट्रेट सभागार में सोमवार सायं जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इस बैठक में पल्स पोलियो अभियान के तहत गत चरणाों में आई समस्याओं पर संबंधित बीटीएफ/टीटीएफ के सचिवों द्वारा प्रस्तुतिकरण व डीटीएफ द्वारा समस्या समाधान व सुझाव दिये गये।
इस बैठक में अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की गई। संचालन एवं पर्यवेक्षण समितियां का गठन व आपसी समन्वय, प्रशिक्षकों का जिला स्तर पर प्रशिक्षण, शीत श्रृंखला उपकरणों की उपलब्धता, पर्यवेक्षकों एवं वैक्सीनेटरों की नियुक्ति आदेश व उनके प्रशिक्षण, वैक्सीन एवं प्रचार प्रसार सामग्री की उपलब्धता, वाहन व्यवस्था आदि पर विस्तार से चर्चा की गई। राज्य मे पल्स पोलियों अभियान के तहत भारत देश को पोलियो मुक्त बनाये रखने हेतु भारत सरकार द्वारा राज्य में 17 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है। यह गतिविधि पूर्व की भांति ही आयोजित की जायेगी तथा 0 से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को पोलियो वैक्सीन की दो बूंद पिलाई जायेगी। प्रथम दिन बूथ पर समस्त लक्षित बच्चों को तथा अगले दो दिनों में घर-घर टीमों द्वारा भ्रमण कर किसी भी कारणवंश छूटे हुए बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई जायेगी।
राज्य में पल्स पोलियों अभियान के पूर्व में आयोजित हुए चरणों की राज्य स्तरीय एवं पार्टनर ऐजेंसियों के माॅनिटर से प्राप्त माॅनिटरिंग रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक चरण में जिलों में कुछ क्षेत्रा टीकाकरण से छूटे हुए पाये गये। टीकाकरण से वंचित क्षेत्रा एवं माईग्रेटरी पोपुलेशन में छूटे बच्चें पाये जाने के कारण राज्य में पोलियो का पुनः संक्रमण हो सकता है, क्योंकि इन क्षेत्रों में बच्चें पोलियो की दवा पीने से वंचित रह जाते है, जिसके कारण इनमें प्रतिरोधक क्षमता नही बन पाती तथा ये बच्चें पोलियो विषाणुओं को फैलाने में सहायक हो सकते है। 17 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाले चरण की सफलता के लिये जिला कलक्टर द्वारा पिछले राउण्ड के छूटे हुए क्षेत्रा, हाई रिस्क एरिया व माईग्रेटरी पोपुलेशन पर विशेष ध्यान देकर इनको विभागीय अधिकारियों के द्वारा सूचीबद्ध व माईक्रो प्लान में इनका समावेश करने के लिये निर्देश दिये।
इसी प्रकार टीकाकरण से वंचित क्षेत्रा, जो माइक्रोप्लान में शामिल नहीं हैं, उनका समावेश भी माइक्रोप्लान में किया जायेगा। आशा सहयोगिनी, आॅगनबाड़ी कार्यकर्ता, नर्सिंगकर्मी एवं नर्सिंग छात्रों की सर्वाधिक सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। समय-समय पर जिला कलक्टर द्वारा समीक्षा की जाकर कार्यक्रम को गति दी जायेगी। जिला टाॅस्क फोर्स की बैठक जिला कलक्टर की अध्यक्षता में तथा ब्लाॅक टास्क फोर्स की बैठक उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी।
वैक्सीन को लेकर राज्य सरकार की तैयारियां जोरों पर
जिला कलक्टर ने दिये निर्देश
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि कोविड-19 से बचाव की वैक्सीन स्टेट या जोन को मिलेगी। उसके लिये राज्य सरकार द्वारा निर्देश प्रदान किये गये है, जो भी वैक्सीन प्रदेश को जोन वार दी जायेगी, वो एक ही प्रकार की होगी। वैक्सीन लगाने के लिये प्रति 100 व्यक्तियों के लिये बूथ बनाये जायेंगे, जिसमें 6 व्यक्ति आवश्यक रूप से होंगे, जिनमें एक टीका लगाने के लिये, एक रिजर्व रहेगा। एक एंट्री करेगा, एक आधार कार्ड चेक कर रजिस्ट्रेशन करेगा, तभी टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के बूथ में तीन कमरे होंगे। वैक्सीनेटर को प्रशिक्षण दिया जायेगा, ताकि टीका लगाते समय कोई परेशानी नही आये। राज्य सरकार व्यवस्था कर रही है कि वैक्सीन को सुरक्षित रखा जाये। प्रथम चरण में हैल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जायेगी, बाकि दो चरणों में यह आमजन को उपलब्ध होगी।
जिला कलक्टर ने सभी को निर्देशित किया है कि वैक्सीन लगाने का कार्य राज्य सरकार के निर्देशानुसार ही हो व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सारी व्यवस्थाएं आवश्यक रूप से सुनिश्चित करेंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस बराड़ सहित शिक्षा, नगरपरिषद, आयुर्वेद सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे