Advertisement

Advertisement

सीडिंग में असहयोगी डीलरों के विरूद्ध कार्यवाही के दिए निर्देश

 जिला कलक्टर ने की आधार सीडिंग की समीक्षा

बीकानेर,। जिला कलक्टर नमित मेहता ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड‘ योजना के तहत जिले के आधार सीडिंग कार्य की प्रगति की समीक्षा की। जिला       जिला कलक्टर ने उपभोक्ताओं के आधार नम्बर को राशन कार्ड से जोड़ने के आधार सीडिंग कार्य हेतु उन राशन डीलरों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए जिनके तीन सौ से अधिक सदस्यों की सीडिंग बाकी है।

मेहता ने कहा कि जिले में निर्धारित समयावधि में शत-प्रतिशत सीडिंग कार्य पूर्ण करने के लिए प्रत्येक राशन डीलर को जल्द से जल्द अपनी उचित मूल्य दुकान के अधीन आने वाले उपभोक्ताओं से सम्पर्क कर उनके आधार नम्बर की सूची को ईमित्रा के माध्यम से सीडिंग करवाई जानी है। आधार सीडिंग कार्य में सहयोग नहीं करने वाले डीलर्स का चिह्निकरण करने और उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही किए जाने के निर्देश प्रदान किए। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अन्तर्गत आधार सीडिंग की अनिवार्यता व महत्ता के मद्देनजर जिले में सभी ब्लाॅक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एन.एफ.एस.ए. के पात्र उपभोक्ताओं के राशन कार्ड में अंकित सदस्यों के आधार नम्बर को जोड़ने का कार्य चल रहा है।

जिला रसद अधिकारी बीकानेर द्वितीय भागूराम महला ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशों की पालना में 14 दिसम्बर को नोटिस जारी कर दो दिवस में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के बावजूद स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं करने एवं विभागीय निर्देशों की अवहेलना करने पर 08 राशन डीलर क्रमश 1 जीएसएसएस सारूण्डा, 2 नथाराम जाट ग्राम धनेरू, 3 महावीर प्रसाद ग्राम गारबदेसर, 4 नन्दलाल ग्राम आडूरी, 5 अपनी बचत घर महिला योजना बिदासरियां, 6 बिशनसिंह ग्राम साईसर, 7 रिछपाल ग्राम माणकासर एवं 08 खुशालसिंह ग्राम सियाणा के प्राधिकार पत्र निलम्बित किये गये।  अब तक कुल 79 राशन डीलरों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। महला ने बताया कि जिन राशन डीलरों को नोटिस जारी किए गए हैं, उनके द्वारा सीडिंग कार्य में यदि अपेक्षित प्रगति नहीं की गई तो उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement