Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मुख्यमंत्री ने वर्चुअल तरीके से कृषि महाविधालय का किया लोकार्पण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 19 December 2020

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल तरीके से कृषि महाविधालय का किया लोकार्पण

इतिहास में आज का दिन स्वर्णिम अक्षरों में लिया जायेगा

कृषि महाविधालय इस क्षेत्र के लिये बड़ी सौगातः- विधायक श्री गौड़
श्रीगंगानगर। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि श्रीगंगानगर में कृषि महाविधालय की शुरूआत इस क्षेत्र के लिये एक बहुत बड़ी सौगात है तथा आज का दिन इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जायेगा। यह महाविधालय आगे चलकर विश्व विधालय का रूप ले, ऐसी मैं उम्मीद रखता हूूॅ।
श्री गौड़ शुक्रवार को कृषि अनुसंधान केन्द्र में कृषि महाविधालय का राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा वर्चुअल लोकार्पण करने के पश्चात आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। माननीय मुख्यमंत्री ने जिले की 11 ग्राम सहकारी समितियों द्वारा संचालित आरओ प्लांट, 33 केवी जीएसएस, एमसीएच भवन, आॅक्सीजन प्लांट (राजकीय जिला चिकित्सालय) सहित अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया गया। श्री गौड़ ने कहा कि 13 मार्च 2020 को बजट घोषणा में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा कृषि महाविधालय की घोषणा हुई, लेकिन कोविड-19 के कारण थोड़ा विलम्ब हुआ, लेकिन आज इस क्षेत्र का एक बहुत बड़ा सपना साकार हो चुका है। यह कृषि महाविधालय इस क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बनायेगा। श्रीगंगानगर के कृषि अनुसंधान केन्द्र ने गेहूं तथा चने सहित अन्य किस्में विकसित की है। हमारे कृषि वैज्ञानिकों के बदौलत आज भारत अन्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना है।
श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री का श्रीगंगानगर जिले के प्रति सदैव स्नेह रहा है। मैनें एमएलए बनने के बाद माननीय मुख्यमंत्री से मेडिकल काॅलेज व कृषि महाविधालय खोलने का अनुरोध किया था। माननीय मुख्यमंत्री ने यह दोनों मांगे स्वीकार करते हुए शिव चैक से लालगढ़ तक 25 करोड़ रूपये की राशि से सड़क जो लालगढ़ हवाई पट्टी तक है, का सुदृढ़ीकरण का कार्य भी स्वीकृत किया तथा 325 करोड़ रूपये में मेडिकल काॅलेज का निर्माण होगा। इसके लिये कार्यकारी ऐजेंसी आरएसआरडीसी का चयन कर डीपीआर बन रही है तथा अगले वर्ष 2021 के शुरूआत में मेडिकल काॅलेज का कार्य भी प्रारम्भ हो जायेगा।
श्री गौड़ ने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्रा में लगभग 100 करोड़ रूपये से अधिक की राशि के विकास कार्य हो चुके है। गंगानगर विधानसभा में आठ विधालय क्रमोन्नत हुए, दो अंग्रेजी माध्यम विधालय, तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, चार पशु चिकित्सा उपकेन्द्र, 11 करोड़ रूपये की राशि से एचएच माईनर का सुदृढ़ीकरण, ग्रामीण क्षेत्र में मंडी द्वारा 4 करोड़ की पक्की सड़के, सात करोड़ रूपये से अधिक की पेयजल परियोजनाओं को गति दी गई। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को आठ रूपयें में सस्ता भोजन देने की व्यवस्था की है।
श्री राजकुमार गौड़ ने वर्तमान सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर माननीय मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने सदैव श्रीगंगानगर के साथ स्नेह रखा है तथा जो मांगो वो इस क्षेत्र के नागरिकों को दिया है। उन्होंने कहा कि यहां के निवासियों ने मुझ पर विश्वास जताया है। मैं भरोसा दिलाता हूॅ कि हम सभी मिलकर, दलगत राजनीति से उपर उठकर इस क्षेत्र का विकास करेंगे तथा इस क्षेत्र को विकास के क्षेत्र में अग्रणी जिला बनायेंगे।
नगरपरिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक ने कहा कि आज का दिन बहुत ही खुशी का दिन है। इस क्षेत्र के नागरिकों को एक नई सौगात मिली है। कृषि महाविधालय के लिये उन्होंने मुख्यमंत्री व विधायक श्री गौड़ का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हमारे विधायक के प्रयासों से ही महाविधालय की सौगात मिली है।
केशवानन्द कृषि विश्वविधालय के कुलपति प्रोफेसर श्री आर.पी.सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र में कृषि महाविधालय खोलने की 6 दशक पुरानी मांग आज पूरी हुई है। इस क्षेत्र के लिये यह बहुत बड़ी सौगात है। उन्होंने मुख्यमंत्री तथा स्थानीय विधायक श्री गौड़ का कृषि महाविधालय खोलने पर आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस महाविधालय से छात्र शिक्षा ग्रहण कर कृषि के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करेंगे। उन्होंने सभी वैज्ञानिकों व अध्यापकगणों से आग्रह किया कि अपनी मेहनत से इस पौध को एक वट् वृक्ष के रूप में विकसित करना है, इसके लिये आप सभी की लगन व समर्पण की आवश्यकता रहेगी। उन्होंने कहा कि कृषि विश्वविधालय के अधीन यह दूसरा राजकीय महाविधालय है, 16 निजी क्षेत्र के महाविधालय एवं पदमपुर में कृषि विज्ञान केन्द्र संचालित है।
इस अवसर पर एसडीएम गंगानगर श्री उम्मेद सिंह रतनू, प्रोफेसर एस.के.शर्मा, प्रोफेसर पी.एस.शेखावत, डीन राकेश शर्मा, क्षेत्राीय निदेशक श्री उम्मेद सिंह शेखावत, पूर्व सभापति श्री जगदीश जांदू सहित विश्व विधालय के प्रोफेसरगण, कृषिअनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक, जनप्रतिनिधिगण तथा शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे