Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आम आदमी की समस्या का शीघ्र हो हल यही है सरकार का उद्देश्यः प्रभारी मंत्री डाॅ. कल्ला - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 22 December 2020

आम आदमी की समस्या का शीघ्र हो हल यही है सरकार का उद्देश्यः प्रभारी मंत्री डाॅ. कल्ला

 

आम आदमी की समस्या का शीघ्र हो हल

आम आदमी के आँसू पोंछे जाएं, यही है सरकार का उद्देश्यः प्रभारी मंत्री डाॅ. कल्ला
श्रीगंगानगर। ‘आम आदमी की समस्या का शीघ्र हो हल, आम आदमी के आँसू पोंछे जाएं‘ राज्य सरकार की यही मंशा और उद्देश्य हैं तथा मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का भी यह प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति को राहत मिले।
उक्त विचार जिले के प्रभारी मंत्राी डाॅ. बी डी कल्ला ने सरकार की दो वर्ष की उपलब्धियों के उपलक्ष्य में कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए।
सरकार की दो वर्ष की उपलब्धियों के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में श्रीगंगानगर जिले के प्रभारी मंत्राी ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी एवं भू-जल तथा कला, साहित्य, संस्कृति  एवं पुरातत्व विभाग मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया व प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित किया।
इससे पूर्व प्रभारी मंत्री डाॅ. बी डी कल्ला ने जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी जिला अधिकारी जनप्रतिनिधिगणों की माँगो को सर्वोच्च प्राथमिकता दें तथा राज्य सरकार की मंशा अनुसार स्वयं कार्यों की माॅनिटरिंग करते हुए पेंडेंसी को खत्म करें । उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी समानता के आधार पर विवेकपूर्ण फैसले लें व जल्द से जल्द अपने कार्यों को गति प्रदान करें।
श्री गंगानगर जिले में मिनी सचिवालय, मैडिकल काॅलेज, महाराजा गंगासिंह मैमोरियल जैसे तीन महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट प्रगतिरत हैं। प्रभारी मंत्री ने इनकी समीक्षा करते हुए कहा कि मिनी सेक्रेटेरियट के लिए बजट शीघ्र इकट्ठा हो, इसके लिए प्लाॅट्स को छोटा करके उनकी निलामी करें तथा प्लान को वापस बनाकर रेट रिवाइज करें।
उन्होंने कहा कि वे पूरा प्रयास करेंगें की श्रीगंगानगर में मेडिकल काॅलेज का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू हो जाए, जिससे श्रीगंगानगर जिले के नागरिकों को लाभ होगा। इसी प्रकार महाराजा गंगासिंह मेमोरियल के लिए सरकार जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग करेगी।

अवैध पानी की चोरी रोकी जाए व किसानों को बूँद बूँद सिंचाई के लिए किया जाए प्रेरित
डाॅ. कल्ला ने कहा कि आधुनिक युग में कृषि की कई उन्नत तकनीकें विकसित की गई हैं जिसमें कम पानी में खेती कर लाभ लिया जा सकता है व एक ही वर्ष में पैदावार को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए कृषि विभाग को समय-समय पर सेमिनार आयोजित कर किसानों को शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए ताकि ड्रिप इरीगेशन द्वारा पैदावार को भी बढ़ाया जाए। क्राॅपिंग पैटर्न को किसानों को समझाया जाए ताकि फसली रोग नियंत्रित किए जा सकें। किस फसल के बाद क्या लगाना है, इसकी जानकारी किसानों को दी जाये। उन्होंने कहा कि किसानों को पानी के अभाव में न रहना पड़े, इसके लिए अवैध पानी की चोरी को रोका जाए तथा उन्होंने इरिगेशन विभाग को ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस के सहयोग से इस कार्य को समय समय पर अंजाम दिया जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि श्रीगंगानगर में खेतों तक पानी पहुँचाने का सिस्टम पूरे प्रदेश में सबसे अच्छा है।

कोविड-19 सम्बंधी समीक्षा
अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन डाॅक्टर गुंजन सोनी ने कोविड-19 सम्बंधी कार्यक्रम के विषय में श्रीगंगानगर जिले में हुए कार्यों के बारे में प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 59794 सैंपल लिए जा चुके हैं। प्रतिदिन सैंपलिंग की संख्या 700 से 800 तक हो चुकी है। आॅक्सिजन बेड, दवाइयों की संख्या पर्याप्त मात्रा में है तथा जिले में जनजागरूकता अभियान चलाया जाकर लगभग छह लाख मास्क बाँटे जा चुके हैं। इसी प्रकार कोरोना गाइडलाइंस का पालन न करने वालों पर 47 लाख 30 हजार 500 रुपया का जुर्माना वसूल किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में एक्टिव केसेज की संख्या कम हुई है तथा सात महीनों में पहली बार कल जीरो केस दर्ज हुआ है ।
पीएमओ डाॅ. के एस कामरा ने बताया कि सैम्पलिंग के लिए काम में आ रही किट बदलने के बाद जिले में सैम्पलिंग का कार्य पूर्ववत किया जा रहा है तथा उसमें आयी खराबी को ठीक कर लिया गया है।

सरकार की कई योजनाओं में श्री गंगानगर जिला प्रथम आया
अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ने प्रभारी मंत्री व प्रभारी सचिव को अवगत कराया कि श्रीगंगानगर जिला जल जीवन मिशन, आधार सीडिंग, स्वच्छता मिशन व कायाकल्प में प्रथम आया है तथा एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट में जिले का स्थान द्वितीय रहा है। इसी प्रकार जन आधार कार्ड में जिले को चैथा स्थान हासिल हुआ है। प्रभारी मंत्री डाॅ. कल्ला ने इस पर संतोष व्यक्त किया व जिलाधिकारियों को धन्यवाद देते हुए इसी प्रकार कार्य करने के लिए कहा।

सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं व 20 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा
प्रभारी मंत्री डाॅ. बीडी कल्ला व प्रभारी सचिव व संभागीय आयुक्त श्री बी एल मेहरा ने सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं व 20 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने सीएमएचओ डाॅक्टर गिरधारीलाल मेहरडा को जनता क्लिनिक खोलने के लिए भूमि चयनित कर शीघ्र कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनता के लिए नये क्लिनिक खोलकर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वंचित वर्ग को निरोगी राजस्थान योजना के तहत बीमारियों से बचाने का बीड़ा उठाया है जिससे फाॅलो करना अत्यधिक आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वृहद स्तर पर चला रखा है इसके लिए श्रीगंगानगर जिले में सैम्पलिंग ज्यादा से ज्यादा लिए जाएं तथा दोषी पाए जाने पर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाए।
उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को जोड़ा जाए ताकि वंचित व्यक्तियों को ही राशन मिले व ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक व्यक्ति जोड़े जाएं।
उन्होंने कहा कि पेंशन योजना में किसी को भी परेशानी न आए व हेल्प डेस्क खोलकर शीघ्र अतिशीघ्र पेंडिंग केसेज को निपटाया जाए।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर डाॅक्टर गुंजन सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में सभी दवाइयां उपलब्ध है तथा  लगभग 28 लाख से अधिक मरीजों को लाभ दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय श्रीगंगानगर जिले में 8 स्वीकृत हो गए थे, जिनमें से आठों ही प्रारम्भ किये जा चुके हैं व इनमें 3553 विधार्थी एडमिशन ले चुके हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि एमएसएमई योजना के तहत नई पीढ़ी को उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाए तथा लगातार कार्यशाला का आयोजन कर बिना लाइसेंस व बिना प्रमाण पत्रा के उद्योग लगाने के लिए सरकारी सहायता का समुचित प्रचार-प्रसार किया जाए।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि  ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का काम शीघ्र अतिशीघ्र करवाएं तथा जन प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तावित सड़कों को पहले बनवाया जाए।
प्रभारी सचिव व संभागीय आयुक्त श्री बी एल मेहरा ने जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि वे प्रत्येक 15 दिन में जिलाधिकारियों की समीक्षा बैठक लेते हैं व निरंतर माॅनिटरिंग करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधिगण की माँगो को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये व राज्य सरकार की मंशा अनुसार कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 व कानून व्यवस्था सामान्य है तथा उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि वे सरकार की छवि बनाए रखें तथा ब्लाॅक स्तर तक निरीक्षण करें। प्रभावी माॅनिटरिंग के साथ कार्य करें उन्होंने सभी अधिकारियों से आम जन से शालीनता व नम्रता से बात करने के लिए कहा तथा आमजन को अधिक से अधिक लाभ दिया जाए, इसके लिए निर्देश प्रदान किए। जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने जिले की प्रगति से प्रभारी मंत्राी व प्रभारी सचिव को अवगत कराया व जिला अधिकारियों की टीम गंगानगर को धन्यवाद दिया।
गंगानगर में उल्लेखनीय कार्य हुएः विधायक श्री गौड़
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि वर्तमान सरकार ने गत दो वर्ष में श्रीगंगानगर जिले को अनेक सौगातें दी है। इस जिले में लम्बे समय से मेडिकल काॅलेज की मांग थी, जो स्वीकृत हो चुकी है तथा वर्ष 2021 के प्रारम्भ में काॅलेज भवन निर्माण प्रारम्भ होगा। कृषि प्रधान जिले में कृषि महाविधालय का तोहफा माननीय मुख्यमंत्री ने दे दिया है। श्री गौड़ ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले के किसानों को पूरा पानी मिले, इसको लेकर नहरों का सुदृढ़ीकरण व पक्के खालों का निर्माण करवाया जायेगा। जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये संस्थाओं को क्रमोन्नत करने के साथ-साथ आठ अंग्रेजी माध्यम विधालय प्रारम्भ किये जा चुके है। सड़कों, स्वास्थ्य भवनों का निर्माण प्रगतिरत है।
सादुलशहर विधायक श्री जगदीश चन्द्र ने कहा कि गत दो वर्षों में सादुलशहर विधानसभा सहित जिले में अनुकरनीय विकास के कार्य हुए है तथा सड़कों का विकास प्रगतिरत है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को क्रमोन्नत करने के साथ-साथ सादुलशहर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सुविधाओं का विस्तार हुआ है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नु, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे