Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर ने ली समीक्षा बैठक कायाकल्प में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग आया प्रथम - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 19 December 2020

जिला कलक्टर ने ली समीक्षा बैठक कायाकल्प में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग आया प्रथम

श्रीगंगानगर। सरकार की दो वर्ष की उपलब्धियों को देखते हुए ऊर्जा जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी एवं भू-जल तथा कला साहित्य, संस्कृति  एवं पुरातत्व विभाग मंात्री डाॅ0 बी.डी. कल्ला के प्रस्तावित दौरे से पूर्व जिला अधिकारियों के साथ जिले की उपलब्धियों से संबंधित समीक्षा बैठक जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं व बीस सूत्राी योजनाओं की समीक्षा करते हुए, सभी अधिकारियों को अपने-अपने निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कार्यो को स्पीडअप करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि श्रीगंगानगर जिला अधिकांश योजनाओं में प्रथम रहा है व अन्य योजनाओं में भी प्रगति संतोषजनक है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पीएमओ डाॅ0 के.एस. काॅमरा ने जानकारी दी कि कायाकल्प में विभाग ने 96.1 प्रतिशत अंक, और 350 पाॅइंट हासिल करते हुए राजस्थान में प्रथम स्थान हासिल किया। उन्होने बताया कि श्रीकरणपुर सीएचसी ने कायाकल्प में पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार सिक न्यू बाॅर्न यूनिट में द्धितीय स्थान हासिल करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने उपलब्धी हासिल की है। पीएमओ ने बताया कि नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्कीम में स्टेट क्लियर कर लिया है, एनक्यूएएस में 3 सीएचसी राज्य में अभी तक प्रथम स्थान पर है।
सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल मेहरडा ने बताया कि जिले में कोविड-19 से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण है व आॅक्सीजन सिलेण्डर, बेड, वेन्टीलेटर, दवाईयां सभी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। उन्होने बताया कि जीवन रक्षक दवाईयां रेमिडिसिवीर, टुसैलाजुमैब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, अभी तक जिले में 1843 रेमिडिसिवीर इंजेक्शन उपलब्ध करववाए गए थे, जिनमें से 1433 इंजेक्शन लग चुके है व 410 इंजेक्शन उपलब्ध हैं। सीएमएचओ ने बताया कि जिले में अभी 162 एक्टिव केस है तथा सभी का इलाज ठीक से चल रहा है।
 शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में 130 नमूने लिए जाकर रिपोर्ट ले ली गई है व 98 सैम्पल गुणवत्ता में सही पाए गए।
जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना पर भी विस्तार से चर्चा की। श्री वर्मा ने स्कूल शिक्षा विभाग से टीचर भर्ती के संबंध में स्वीकृत, कार्यरत, रिक्त पदों के संबंध में सूचना मांगी और आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। जिले में महात्मा गांधी अग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने के संबंध में सौ प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है।
जिला कलक्टर ने बताया कि एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट में श्रीगंगानगर जिला राज्य में द्धितीय स्थान पर है। उन्होने उधोग विभाग, जनआधार कार्ड, सूचना एवं प्रोधोगिकी विभाग, ग्रामीण आवास, पेयजल, महिला एवं बाल विकास, वन विभाग एवं विधुत विभाग के अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की। जिला कलक्टर ने श्रीगंगानगर जिले में पानी की उपलब्धता पर भी जानकारी ली व सभी अधिकारियों को सोमवार को होने वाली बैठक में प्रगति रिपोर्ट सहित उपस्थित रहने के निर्देश प्रदान किए।
बैठक में एडीएम प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम बिश्नोई, पीएचईडी के अधीक्षण अभियन्ता  श्री बलराम शर्मा, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे